Advertisement
trendingPhotos1891675
photoDetails1hindi

World Heart Day 2023: दिल की समस्याओं का पता लगाने में मदद करेंगे ये 5 मेडिकल टेस्ट

World Heart Day 2023: दिल की बीमारी हम सभी के लिए प्रमुख चिंताओं में से एक है और ये दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण भी है. WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर हार्ट अटैक से होने वाली 17.9 मिलियन मौतों में से लगभग पांचवां हिस्सा भारत में होता है. हालांकि, इस बीमारी का जल्दी पता लगने से बोझ को कम करने में मदद मिल सकती है. समय पर निदान और इलाज दिल की बीमारी से सफलतापूर्वक निपटने में मदद कर सकता है. यदि उपचार न किया जाए, तो कई दिल के रोग बड़े परिणामों का कारण बन सकते हैं जैसे कि दिल का दौरा, हार्ट फेल या अचानक कार्डियक अरेस्ट.

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी)

1/5
इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी)

ईसीजी एक निश्चित अवधि में दिल की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करने में मदद करता है. यह दिल की बीमारी का टेस्ट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है. ईसीजी मशीन दिल के विद्युत संकेतों को रिकॉर्ड करती है, जो रिपोर्ट में तरंगों के रूप में प्रसारित होते हैं.

एक्सरसाइज स्ट्रेस टेस्ट/ट्रेडमिल टेस्ट

2/5
एक्सरसाइज स्ट्रेस टेस्ट/ट्रेडमिल टेस्ट

इसमें मूल्यांकन इस आधार पर किया जाता है कि दिल शारीरिक व्यायाम या तनाव पर कैसे प्रतिक्रिया करता है. यह किसी व्यक्ति की फिटनेस के स्तर के बारे में महत्वपूर्ण विवरण देता है और क्या उन्हें कड़ी मेहनत करने पर सीने में परेशानी या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है.

 

कोरोनरी एंजियोग्राफी

3/5
कोरोनरी एंजियोग्राफी

इसका उपयोग कोरोनरी धमनियों में रुकावटों, सिकुड़न या अन्य समस्याओं का पता लगाने और दिल की मांसपेशियों में खून के फ्लो की जांच करने के लिए किया जाता है. यह कार्डियोलॉजी में एक महत्वपूर्ण निदान उपकरण है और डॉक्टरों को यह तय करने में मदद करता है कि किस उपचार विकल्प का उपयोग करना है.

कार्डियक मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई)

4/5
कार्डियक मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई)

दिल की संरचना और संचालन को देखने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है. यह दिल और आसपास की ब्लड वेसेल्स की विस्तृत तस्वीरें देती है और मूल्यांकन करती है कि दिल कितने प्रभावी ढंग से खून को पंप कर रहा है.

इकोकार्डियोग्राम

5/5
इकोकार्डियोग्राम

एक न्यूनतम आक्रामक अल्ट्रासाउंड टेस्ट जो दिल की विस्तृत तस्वीरें प्रदान करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है. इसका उपयोग समय के साथ दिल की समस्याओं के विकास को ट्रैक करने के लिए किया जाता है और अक्सर दिल के ऑपरेशन और प्रक्रियाओं के लिए प्री-ऑपरेटिव योजना के दौरान किया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़