Advertisement
trendingPhotos2030834
photoDetails1hindi

Year Ender: PM मोदी ने इस साल की इन 11 देशों की यात्रा, साल 2023 में ऐसी रही भारत की कूटनीति

PM Narendra Modi Foreign Visits 2023: साल 2023 खत्म होने को है और जल्द ही नए साल की शुरुआत हो जाएगी. पीएम मोदी की विदेश यात्रा हमेशा ही चर्चा में रही है और साल 2023 में भी उन्होंने 11 देशों का दौरान किया. पीएम मोदी ने साल 2023 में अपने यात्रा की शुरुआत जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रलिया से की थी. जबकि, इस साल के आखिरी में पीएम मोदी दुबई गए थे. तो चलिए आपको पीएम मोदी के सभी विदेशी दौरों के बारे में आपको बताते हैं.

पीएम मोदी की दुबई यात्रा

1/6
पीएम मोदी की दुबई यात्रा

साल खत्म होने से पहले पीएम मोदी आखिरी बार दुबई दौरे पर गए थे. पीएम मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचे थे. ये जलवायु पर संयुक्त राष्ट्र के पक्षों के सम्मेलन के दौरान आयोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था, जिसे COP28 के रूप में जाना जाता है. शिखर सम्मेलन में लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.

इंडोनेशिया यात्रा

2/6
इंडोनेशिया यात्रा

नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले पीएम मोदी सितंबर में इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और 20वें आसियान-भारतीय शिखर सम्मेलन में भाग लिया.

दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस यात्रा

3/6
दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस यात्रा

पीएम मोदी ने इस साल अगस्त में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी, जहां उन्होंने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया. इसके बाद पीएम मोदी ग्रीस पहुंचे. यह 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी. पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी में उन्नत करने पर ध्यान केंद्रित किया.

फ्रांस और यूएई की यात्रा

4/6
फ्रांस और यूएई की यात्रा

फ्रांस में बैस्टिल डे सैन्य परेड में मुख्य अतिथि के रूप में पीएम मोदी जुलाई में फ्रांस पहुंचे. बता दें कि ये सम्मान साल 2017 में किसी विदेशी नेता को तब दिया गया था, जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्रांस का दौरा किया था. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ औपचारिक बातचीत की और एक प्राइवेट डिनर में भी हिस्सा लिया. फ्रांस के बाद पीएम मोदी 15 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी पहुंचे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत की. विशेष रूप से संयुक्त अरब अमीरात की COP28 की अध्यक्षता और भारत की G20 की अध्यक्षता के संदर्भ में वैश्विक सहयोग के मुद्दों को संबोधित किया.

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

5/6
पीएम मोदी का अमेरिका दौरा

इसके बाद पीएम मोदी ने जून में अमेरिका की राजकीय यात्रा की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उनकी पत्नी जिल बिडेन के आमंत्रण पर पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व किया. 22 जून को पीएम मोदी वॉशिंगटन पहुंचे, जहां व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया. इस दौरान बाइडेन के साथ एक उच्च स्तरीय बातचीत हुई और स्टेट डिनर में पीएम मोदी का सम्मान किया गया. 22 जून को ही पीएम मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों के साथ मुलाकात के साथ-साथ कई कंपनियों के सीईओ से भी बातचीत की. इसके बाद पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुंचे. सिसी के साथ बातचीत के अलावा पीएम मोदी मोदी ने मिस्र के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, प्रमुख हस्तियों और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की.

जी7 शिखर सम्मेलन से शुरुआत

6/6
जी7 शिखर सम्मेलन से शुरुआत

पीएम मोदी ने इस साल विदेशी दौरे की शुरुआत जी7 शिखर सम्मेलन से की थी और जापान के हिरोशिमा में इस सम्मेलन में शामिल हुए थे. इसके बाद पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर गए. इस इंडो-पैसिफिक राष्ट्र की किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पहली यात्रा थी. फिर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के निमंत्रण पर पीएम मोदी सिडनी गए, जहां ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ एक कार्यक्रम में स्थानीय भारतीय समुदाय से बातचीत भी की.

ट्रेन्डिंग फोटोज़