मैं वैचारिक लड़ाई लड़ रहा हूं, पीएम बनने की महत्वाकांक्षा नहीं: राहुल गांधी
Advertisement

मैं वैचारिक लड़ाई लड़ रहा हूं, पीएम बनने की महत्वाकांक्षा नहीं: राहुल गांधी

राहुल का यह बयान कई उनके कर्नाटक चुनाव के दौरान दिए गए बयान से उलट है. 

राहुल ने कहा, 'मैं सुबह जब जागता हूं तब सोचता हूं कि मुझे भारतीय संस्थागत संगठनों को कैसे बचाना है'

लंदन: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लंदन में कहा कि वह देश का अगला प्रधानमंत्री बनने महत्वाकांक्षा नहीं रखते. उन्होंने अपने बयान में जोड़ कि वह इस समय विचारधारा की लड़ाई लड़ रहे हैं. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक शनिवार को लंदन में इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा, "मैं खुद को एक वैचारिक लड़ाई के खिलाफ लड़ते देख रहा हूं और मुझमें यह बदलाव 2014 के बाद आया है. मुझे लगा कि जिस तरह से चीजें हो रही हैं उससे राष्ट्र को खतरा है और मैं इसके खिलाफ लड़ रहा हूं."

राहुल ने आगे कहा, "मैं सुबह जब जागता हूं तब सोचता हूं कि मुझे भारतीय संस्थागत संगठनों को कैसे बचाना है और मैं यह कैसे सुनिश्चित करूं कि मेरा प्यारा देश एकसाथ काम करे." 

राहुल का यह बयान कई उनके कर्नाटक चुनाव के दौरान दिए गए बयान से उलट है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी तो वह 2019 में देश के प्रधानमंत्री बनेंगे.

बीजेपी एवं आरएसएस पर बोला हमला
राहुल गांधी ने बीजेपी एवं आरएसएस पर अपने हमले को तेज करते हुए कहा कि लोग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे नेताओं का समर्थन इसलिए करते हैं क्योंकि वे नौकरी नहीं होने को लेकर गुस्से में हैं. गांधी ने कहा कि समस्या के समाधान की बजाए ये नेता उस गुस्से को भुनाते हैं और देश को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे पहले राहुल ने कहा था कि भारत में बेरोजगारी का ‘संकट बड़ा है’ और भारत सरकार इसे स्वीकार नहीं करना चाहती. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में एक संवाद कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि चीन एक दिन में 50,000 नौकरियों का सृजन करता है जबकि भारत में एक दिन में केवल 450 नौकरियां ही पैदा होती हैँ. यह एक आपदा है. वहीं गांधी ने एक बार फिर कहा, "आरएसएस और मुस्लिम ब्रदरहुड में काफी समानता है. वे सत्ता पाने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करते हैं." 

fallback

पीएम मोदी मेरे सवाल का जवाब नहीं दे पाए: राहुल 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि न्यायपालिका और चुनाव आयोग को बीजेपी सरकार के शासन के अधीन बांटा जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के समक्ष उठ रहे इन गंभीर मुद्दों को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं. राहुल गांधी ने आरोप लगाया, "आज भारत में, लोगों के साथ जाति और धर्म के आधार पर भेदभाव किया जा रहा है. हाशिये पर पड़े लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है जबकि अनिल अंबानी जैसे लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है."

Trending news