PM मोदी से पहले अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में 2 बार आया अविश्‍वास प्रस्‍ताव
Advertisement

PM मोदी से पहले अटल बिहारी वाजपेयी के दौर में 2 बार आया अविश्‍वास प्रस्‍ताव

इससे पहले 2003 में एनडीए की पूर्ववर्ती सरकार ने इसका सामना किया था.

अटल बिहारी वाजपेयी के विपक्ष के नेता के रूप में दो बार सरकार के खिलाफ भी अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया था.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव (No Confidence Motion) सदन में शुक्रवार को पेश करने जा रहा है. संसदीय आंकड़ों के मुताबिक 15 साल बाद इस तरह का पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव सरकार के खिलाफ पेश किया जाएगा. इससे पहले 2003 में एनडीए की पूर्ववर्ती सरकार ने इसका सामना किया था. उस वक्‍त कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया था लेकिन विपक्ष को मुंह की खानी पड़ी थी. हालांकि इससे पहले वाजपेयी सरकार के खिलाफ 1998 में भी अविश्‍वास प्रस्‍ताव आया था, उसमें उनकी सरकार महज एक वोट से हार गई थी.

  1. संसदीय इतिहास में पीएम मोदी के खिलाफ 27वां अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश
  2. पहली बार जवाहर लाल नेहरू सरकार के खिलाफ 1963 में पेश हुआ ऐसा प्रस्‍ताव
  3. अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सर्वाधिक बार सामना इंदिरा गांधी सरकार को करना पड़ा

हालांकि अटल बिहारी वाजपेयी ने विपक्ष में रहते हुए दो बार अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किए थे. उन्‍होंने इस तरह का पहला प्रस्‍ताव इंदिरा गांधी और दूसरा नरसिंह राव सरकार के खिलाफ पेश किया था. वैसे हमारे संसदीय इतिहास में अब तक 26 बार अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया जा चुका है.

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले पीएम मोदी ने कांग्रेस को कहा 'All The Best'

अविश्‍वास प्रस्‍ताव
संविधान के अनुच्‍छेद 75(3) के मुताबिक मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से लोकसभा के लिए जिम्‍मेदार होती है. इस‍ लिहाज से निर्वाचित सदन(लोकसभा) में सरकार के पास बहुमत होने की स्थिति में ही वह सत्‍ता में रह सकती है. लिहाजा इसकी वैधानिकता के परीक्षण की व्‍यवस्‍था लोकसभा के नियमावली में की गई है. इसके तहत कोई भी लोकसभा सदस्‍य यदि 50 सांसदों का समर्थन प्राप्‍त कर लेता है तो सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया जा सकता है. इस प्रस्‍ताव के स्‍वीकृत होने के 10 दिन के भीतर ही इस पर चर्चा कराने का प्रावधान है. ऐसा नहीं होने पर प्रस्‍ताव को विफल मान लिया जाता है. अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा होने के बाद उस पर वोटिंग होती है. उस दौरान यदि सरकार बहुमत साबित करने में विफल रहती है तो सरकार गिर जाती है.

fallback

पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव
पहली दो लोकसभा में कोई इस तरह का प्रस्‍ताव नहीं आया. संसदीय इतिहास में इस तरह का पहला अवसर 1963 में आया. उस दौरान आचार्य जेबी कृपलानी ने जवाहरलाल नेहरू सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया था. उसके पक्ष में 62 और विरोध में 347 वोट पड़े थे. लिहाजा सरकार की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ा.

लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर होने वाली चर्चा की ये 11 बातें जाननी हैं जरूरी

fallback

इंदिरा गांधी के खिलाफ सबसे ज्‍यादा बार पेश हुआ प्रस्‍ताव
सर्वाधिक 15 से भी अधिक बार अविश्‍वास प्रस्‍ताव इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ पेश किए गए. उसके बाद लाल बहादुर शास्‍त्री और नरसिंह राव सरकारों के खिलाफ तीन-तीन बार ऐसे प्रस्‍ताव पेश हुए. 1993 में नरसिंह राव बेहद मामूली अंतर से अपनी सरकार बचाने में सफल रहे.

Trending news