Relationship tips: बेबी होने के बाद रिश्ते में पैदा हो गई हैं दूरियां, ये 3 तरीके बढ़ाएंगे नजदीकियां
Advertisement
trendingNow11730649

Relationship tips: बेबी होने के बाद रिश्ते में पैदा हो गई हैं दूरियां, ये 3 तरीके बढ़ाएंगे नजदीकियां

Relationship tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप अपने और अपने साथी के बीच आई दूरी को मिटा सकते हैं और नजदीकियों को बढ़ा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं पार्टनर के साथ आई दूरियों को मिटाने के तरीके.

Relationship tips: बेबी होने के बाद रिश्ते में पैदा हो गई हैं दूरियां, ये 3 तरीके बढ़ाएंगे नजदीकियां

Ways to Keep Your Marriage Strong After Baby: वैसे तो मैरिज के बाद पहला बेबी हसबैंड-वाइफ के रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बनाने में सहायता करता है. लेकिन कई बार बच्चा पति-पत्नी के बीच दूरी की वजह भी बन जाता है क्यों कि फस्ट बेबी के के बाद पार्टनर्स को बच्चे को संभालने की कोई खास नौलिज नहीं होती है. इसी वजह से नए पेरेंट्स का पूरा फोकस नवजात पर ही होता है. जिसके चलते पति-पत्नी को पर्याप्त समय देने में असमर्थ हो जाते हैं. इसी वजह से दोनों के बीच धीरे-धीरे मनमुटाव होने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप अपने और अपने साथी के बीच आई दूरी को मिटा सकते हैं और नजदीकियों को बढ़ा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Ways to Keep Your Marriage Strong After Baby) पार्टनर के साथ आई दूरियों को मिटाने के तरीके......

साथ में वक्त बिताएं
बच्चा पैदा होने के बाद जोड़ों को एक साथ वक्त बिताने और आपस में बातचीत करने का समय बहुत कम मिल पाता है जोकि रिश्ते में दूरी की वजह बन जाता है. ऐसे में आपके लिए बहुत आवश्यक है कि आप अपने बच्चे को थोड़े समय के लिए परिवार के किसी सदस्य को सौंपकर अपने साथी को थोड़ा समय दें. अगर आप अकेले रहते हैं तो आप ऐसे में बच्चे के सोने के बाद भी अपने साथी को कुछ वक्त दे सकते हैं.  

नींद पूरी करना भी है जरूरी
अगर आप एक दूसरे के साथ क्वालिटी समय बिताना चाहते हैं तो ऐसे में दोनों भरपूर नींद जरूर लें. दरअसल बच्चा रात में बहुत बार जागता है जिससे पेरेंट्स की नींद में बाधा उत्पन्न होती है. फिर पूरी नींद न लेने की वजह से आप पूरे दिन चिड़चिड़े रहते हैं. ऐसे में ट्राई करें अपने बच्चे की बारी-बारी से केयर करें. जिससे दोनों की नींद भी अच्छी तरह से पूरी हो सकें.  

खुद की केयर भी करें
बच्चा होने के बाद कपल्स खुद के लिए पर्याप्त वक्त नहीं निकाल पाते हैं जिसके कारण उनको इरीटेशन और चिड़चिड़ापन होने लगता है. जिसका असर पार्टनर के साथ आपके रिश्ते पर भी पड़ता है. ऐसे में रोजाना खुद के लिए भी थोड़ा सा समयय निकालने की कोशिश करें. इसलिए आप चाहें थोड़ी देर के लिए सही अपनी पसंदीदा हॉबी करें. इसके साथ ही हमेशा खुद को खुश रखने की भी कोशिश करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news