Valentine Day History: फरवरी को क्यों कहते हैं 'मोहब्बत का महीना', जानिए कैसे मिला ये अनोखा टाइटल?
Advertisement
trendingNow11557108

Valentine Day History: फरवरी को क्यों कहते हैं 'मोहब्बत का महीना', जानिए कैसे मिला ये अनोखा टाइटल?

Most Romantic Month: फरवरी के महीने को 'मोहब्बत के महीने' के नाम से भी जाना जाता है. इस महीने में कपल्स अपने प्यार का इजहार साथी के सामने करते हैं लेकिन यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर क्यों फरवरी को 'मोहब्बत का महीना' कहा जाता है.

प्रतीकात्मक चित्र

Month of love: आपने लोगों को अक्सर कहते हुए सुना होगा कि प्यार का इजहार करने के लिए कोई वक्त या कोई एक दिन नहीं बना होता है लेकिन मौजूदा समय में ज्यादातर लोग प्यार का इजहार करने के लिए फरवरी महीने का इंतजार करते हैं. इस महीने में मौसम भी बड़ा खूबसूरत होता है. बाकी महीनों से तुलना करें तो फरवरी में दिन कम होते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे फरवरी का महीना कई लोगों के लिए 'मोहब्बत का महीना' बन गया और इस महीने की 14 तारीख को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है?

कई लोगों का मानना है कि 270 ईसवीं में रोमन साम्राज्य में क्लाउडियस गोथिका द्वितीय नाम का एक राजा था जिसे शादी और प्यार दोनों से ही नफरत हो चुकी थी. राजा का मानना था कि अगर कोई योद्धा शादी और प्यार के चक्कर में पड़ता है तो अपने लक्ष्य से भटक जाता है. गोथिका के राज्य में एक संत वैलेंटाइन रहा करते थे जिन्होंने राजा के फैसले का विरोध किया. राजा को वैलेंटाइन की बात इतनी ज्यादा चुभ गई कि उसने उन्हें मारने का आदेश दे दिया. वैलेंटाइन की मौत 14 फरवरी के दिन हुई थी. इसके बाद से पूरी दुनिया में वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा और इस दिन को प्यार का इजहार करने के लिए चुन लिया गया. 

पूरे महीने लोग एक-दूसरे को बांटते हैं प्यार 

7 फरवरी - रोज डे

8 फरवरी - प्रपोज डे

9 फरवरी - चॉकलेट डे

10 फरवरी - टेडी डे

12 फरवरी - किस डे

13 फरवरी - हग डे 

14 फरवरी - वैलेंटाइन डे 

इस महीने में लोग अपने-अपने हिसाब से प्यार का इजहार करने के लिए दिन तय करते हैं. फरवरी का महीना खासकर यूथ को बहुत ज्यादा अट्रैक्ट करता है. कई लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए 14 फरवरी का भी इंतजार साल भर करते हैं. 14 फरवरी कपल्स के लिए खास दिन होता है. इन्हीं वजहों से इस महीने को प्यार का महीना कहा जाता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news