Hanuman Jayanti 2024: आर्थिक तंगी, बीमारी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये सरल उपाय
Advertisement
trendingNow12207048

Hanuman Jayanti 2024: आर्थिक तंगी, बीमारी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये सरल उपाय

Hanuman Jayanti ke Upay: हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के संकट दूर हो जाते हैं और आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है. हनुमान जयंती के दिन आप कुछ उपाय से जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 

Hanuman Jayanti 2024: आर्थिक तंगी, बीमारी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये सरल उपाय

Hanuman Jayanti 2024: हिन्दू धर्म में हर साल चैत्र माह के शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के संकट दूर हो जाते हैं और आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है. हनुमान जयंती के दिन आप कुछ उपाय से जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

 

1. मजबूत आर्थिक स्थिति के लिए
अगर आप कड़ी मेहनत करने के बाद भी अच्छी कमाई नहीं कर पा रहे हैं, या फिर पैसा आ तो रहा है लेकिन घर में बरकत नहीं हो रही तो आप ये उपाय कर सकते हैं. हनुमान जयंती के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा करें और 11 बार हनुमान चीलासा का पाठ करें. आप ये उपाय लगातार 11 दिनों तक करें आपको फायदा देखने को मिलेगा.

 

2. कुंडली के दोष से मुक्ति के लिए
अगर आपकी कुंडली में कोई दोष हैं तो आप ये उपाय आजमा सकते हैं. हनुमान जयंती पर हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल अर्पित करें. इसके बाद हनुमान चालीसा का भक्तिभाव से पाठ करें. 

यह भी पढ़ें: Happy Ram Navami 2024 Wishes: निकली है सज धज के राम जी की सवारी... राम नवमी के अवसर पर अपने करीबियों को भेजें ये बधाई संदेश

 

3. बीमारी से छुटकारा
अगर आप किसी बीमारी से लंबे समय से परेशान हैं तो हनुमान जयंती पर ये उपाय आजमा सकते हैं. हनुमान जयंती पर बजरंगबली के सामने तेल का दीपक जलाएं और उसमें दो लौंग डाल दें. इसके बाद श्रद्धाभाव से हनुमान चालीसा का पाठ करें. कहा जाता है कि इससे स्वस्थ निरोग शरीर का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

 

4. कष्टों से मुक्ति के लिए
जीवन में किसी भी तरह के कष्ट से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती पर  "ॐ रामदूताय नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. मान्यता है कि इससे हनुमान जी कृपा हमेशा व्यक्ति पर बनी रहती है और सारे कष्टों का निवारण हो जाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news