पीपल की पूजा करने से हनुमान जी होते हैं खुश, देते हैं समृद्धि का आशीर्वाद
Advertisement

पीपल की पूजा करने से हनुमान जी होते हैं खुश, देते हैं समृद्धि का आशीर्वाद

हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए बस मन से उनका ध्‍यान करना ही काफी होता है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : मंगलवार का दिन हनुमान पूजा के लिए सबसे उत्‍तम माना गया है. इस दिन भगवान हनुमान का व्रत रखने और उनकी सच्‍चे मन से भक्‍त‍ि करने से मन की हर इच्‍छा पूरी होती है. हनुमानजी हर दुख को दूर करते हैं. अगर आप उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो मंगलवार और शनिवार के दिन पीपल की पूजा करें.

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि हनुमानजी अमर हैं इसलिए वह कलयुग में सबसे सक्रिय देवताओं में से एक हैं. गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस के अनुसार माता सीता द्वारा पवनपुत्र हनुमानजी को अमरता का वरदान दिया गया था. इसी वरदान के प्रभाव से पवनपुत्र अष्टचिरंजीवी में शामिल हैं. हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न करने के लिए बस मन से उनका ध्‍यान करना ही काफी होता है.

बुरी ताकतों और मन के डर को जीतने की शक्ति देते हैं राम भक्त हनुमान

हनुमानजी का दिन मंगलवार और शनिवार है इसलिए पीपल की पूजा करने से भी ये बहुत जल्‍दी वरदान देते हैं. लेकिन अगर आप अपनी मनोकामनाएं जल्‍द ही पूरा करना चाहते हैं तो पीपल की पूजा करने से पैसों से जुड़ी समस्याएं, गंभीर रोग और कुंडली दोष भी नष्‍ट हो जाते हैं.

हनुमान जयंती पर ऐसे करें पूजा, पाएं बजरंगबली की कृपा

करें ये छोटा सा उपाय 
यदि आप पैसों की समस्‍या या फिर रोग से परेशान हैं तो आपको मंगलवार और शनिवार को यह उपाय जरूर करना चाहिए. सप्ताह के हर मंगलवार और शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर किसी पीपल के पेड़ से 11 पत्ते तोड़ लाएं. पत्‍ते तोड़ते समय ध्यान रखें कि पत्‍त्‍ो कटे फटे न हों और न हीं खंडित हों. इसके बाद इन 11 पत्तों को साफ पानी या गंगाजल से धो लें. इसके बाद कुमकुम, अष्टगंध और चंदन मिलाकर इन पत्‍तों पर श्रीराम का नाम लिखें. इसके बाद श्रीराम नाम लिखे हुए इन पत्तों की किसी भी हनुमानजी मंदिर में जाकर उनकी प्रतिमा को अर्पित करें. इस प्रकार यह उपाय हर मंगलवार और शनिवार को करते रहें. कुछ समय बाद आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगेंगे.

Trending news