गुप्‍त नवरात्रि में अब तक नहीं किया है पूजा-पाठ? अष्‍टमी पर कर लें ये काम, होगा लाभ
Advertisement
trendingNow12113115

गुप्‍त नवरात्रि में अब तक नहीं किया है पूजा-पाठ? अष्‍टमी पर कर लें ये काम, होगा लाभ

Gupt Navratri 2024 Ashtami Upay: गुप्‍त नवरात्रि को साधना-उपासना के लिए सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है. इस समय माघ मास की गुप्त नवरात्रि चल रही हैं. यदि अब तक पूजा-पाठ नहीं किया है तो अष्‍टमी के दिन जरूर कर लें. 

गुप्‍त नवरात्रि में अब तक नहीं किया है पूजा-पाठ? अष्‍टमी पर कर लें ये काम, होगा लाभ

Navratri Ashtami Upay: माघ महीने के शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा से गुप्‍त नवरात्रि शुरू होती हैं और नवमी तिथि को समाप्‍त होती हैं. इस साल गुप्‍त नवरात्रि 10 फरवरी से शुरू हुईं जो कि 18 फरवरी तक चलेंगी. 17 फरवरी, शुक्रवार को गुप्‍त नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि है. नवरात्रि में अष्‍टमी तिथि का बड़ा महत्‍व है. गुप्त नवरात्रि के दौरान 9 दिन तक दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना गुप्त तरीके से की जाती है. यह समय तंत्र-मंत्र साधना के लिए विशेष होता है. यदि इन 9 दिनों में रोजाना मां दुर्गा की पूजा-पाठ ना कर पाएं तो अष्‍टमी के दिन जरूर पूजा-उपाय कर लें तो बहुत लाभ होता है. 

गुप्‍त नवरात्रि की अष्‍टमी पर करें ये काम 

दीपक का उपाय - गुप्‍त नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि के दिन सुबह देवी दुर्गा की पूजा करें. फिर शाम को तुलसी जी के पास 9 दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां दुर्गा और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. घर में सुख, समृद्धि, सफलता, सौभाग्‍य आता है. 
 
श्रृंगार- नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि के दिन देवी मां को श्रृंगार सामग्री अर्पित करें. बेहतर होगा कि लाल चुनरी में मखाने, बताशे और सिक्के रखकर मातारानी की गोद में रखें. 

कन्या पूजन - नवरात्रि में कन्‍या पूजन का बड़ा महत्‍व है. यदि आप गुप्‍त नवरात्रि में घटस्‍थापना, व्रत नहीं कर पाए हैं तो अष्‍टमी तिथि के दिन अपने घर पर मंदिर जाकर कन्‍या भोजन करें. इसके लिए कन्‍याओं को हलवा, पूरी, चना आदि प्रेमपूर्वक खिलाएं. फिर उन्‍हें अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार भेंट दें. 
 
सुहागिन स्त्री को भेंट - नवरात्रि के आखिर दिन सुहागिन महिला को भोजन कराकर श्रृंगार साम‍ग्री भेंट करें. सुहागिन महिला को चांदी की बिछिया, कुंकुं से भरी चांदी डिबिया, पायल, अंबे मां का चांदी का सिक्का आदि भी भेंट कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news