Advertisement
photoDetails1hindi

Rang Panchami 2024: पूरे देश में मशहूर है इस शहर की रंग पंचमी, जानें क्‍या-क्‍या होता है खास

Indore Rang Panchami 2024: होली का पर्व चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है और इसके ठीक पांच दिन बाद पंचमी तिथि को रंग पंचमी उत्सव मनाया जाता है. ये त्योहार भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को समर्पित होता है. मान्यता है कि इस दिन दोनों ने एक साथ होली खेली थी और सभी देवी-देवता इस दिन पृथ्वी लोक पर उनका दर्शन करने आए थे. 

कब है रंग पंचमी?

1/5
कब है रंग पंचमी?

वैदिक पंचांग के अनुसार कल यानी 30 मार्च को रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. ये त्योहार मध्य प्रदेश के इंदौर में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. रंग पंचमी के अवसर पर जुलूस निकाला जाता है जिसे गेर के नाम से जाना जाता है. इसमें लाखों लोग शामिल होते हैं. विदेश से भी कई लोग इस जुलूस में शामिल होने के लिए आते हैं.

इंदौर में खास तैयारियां

2/5
इंदौर में खास तैयारियां

रंग पंचमी का लोगों को साल भर से इंतजार रहता है. साल 2024 की रंग पंचमी पर गेर के लिए प्रशासन ने करीब 25 से 30 मकान चिन्हित किए हैं, जिनके सामने पर्यटक और विदेशी पर्यटक बैठकर गेर देख सकेंगे. उम्मीद की जा रही है कि इस साल भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचेंगे.

रंगों से सरोबर होता है आसमान

3/5
रंगों से सरोबर होता है आसमान

गौराकुंड चौराहे से राजवाड़ा तक गेर निकालने का परंपरागत मुख्य मार्ग रहता है. इस दिन रंग उड़ाने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं. हर तरफ आसमान रंगों से भरा नजर आता है. इस मार्ग के अलावा शहर के अलग-अलग हिस्सों में गेर निकाली जाती है. 

सदियों से चली आ रही परंपरा

4/5
सदियों से चली आ रही परंपरा

कहा जाता है कि इंदौर में गेर की परंपरा होलकर राजवंश के समय से चली आ रही है. इस दिन होल्कर राजवंश के लोग आम जनता के साथ होली खेलने के लिए निकलते थे. उनका उद्दश्य केवल भाईचारा बढ़ाने का था. इसी के साथ राजवंश खत्म होने के बाद भी ये परंपरा सदीयों से चली आ रही है.

रंग पंचमी पर क्या करना चाहिए?

5/5
रंग पंचमी पर क्या करना चाहिए?

कहा जाता है की रंग पंचमी पर हवा में गुलाल उड़ाने से नेगेटिविटी खत्म होती है. इस दिन भगवान कृष्ण और राधारानी की पूजा-अराधना करना शुभ माना जाता है. इससे मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मानिसक शांति की प्राप्ति होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़