Ram Lalla Surya Tilak: क्या सूर्य की किरणों का रामलला की मूर्ति पर पड़ेगा प्रभाव, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Advertisement
trendingNow12206394

Ram Lalla Surya Tilak: क्या सूर्य की किरणों का रामलला की मूर्ति पर पड़ेगा प्रभाव, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Surya Tilak Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. आपको बता दें पहली बार प्रभु राम के 5 साल के स्वरूप का सूर्यतिलक होगा. सूर्याभिषेक के लिए बहुत दिनों से तैयारियां की जा रही हैं.

Ram Lalla Surya Tilak: क्या सूर्य की किरणों का रामलला की मूर्ति पर पड़ेगा प्रभाव, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Ram Mandir Ayodhya: 17 अप्रैल यानी कल पूरे देशभर में धूमधाम से राम नवमी मनाई जाएगी. राम नगरी अयोध्या के लिए इस साल की रामनवमी सबसे ज्यादा खास होने वाली है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. आपको बता दें पहली बार प्रभु राम के 5 साल के स्वरूप का सूर्यतिलक होगा. सूर्याभिषेक के लिए बहुत दिनों से तैयारियां की जा रही हैं.

 

इस समय होगा सूर्याभिषेक
सोमवार को रामलला के सूर्यतिलक का एक बार फिर ट्रायल किया गया. कल यानी 17 अप्रैल को राम नवमी का शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 40 मिनट का है. रामलला का सूर्यतिलक सुबह 11 बजकर 58 मिनट से दोपहर 12 बजकर 3 मिनट तक होगा. बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स और ऑप्टिक्स एंड एलाइड इंजीनियरिंग (ऑप्टिका) ने सीबीआरआई के वैज्ञानिकों के समूह के साथ मिलकर सूर्यतिलक की तैयारी की है. 

 

ये है खासियत
रामनवमी पर होने वाले सूर्यतिलक से कोई अतिरिक्त गर्मी पैदा नहीं होगी और न ही इससे राम लला की मूर्ति गर्म होगी. रूड़की स्थित केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों की मानें तो तिलक की सुविधा के लिए स्थापित ऑप्टोमैकेनिकल सिस्टम इन्फ्रारेड फिल्टर से बना है, जो अतिरिक्त गर्मी पैदा करने से बचाता है. ये फिल्टर पहली मंजिल पर लगा है जिसके द्वारा सूरज की रोशनी गर्भगृह में प्रवेश करेगी. 

यह भी पढ़ेंं: Aaj Ka Rashifal: महाष्टमी पर बना धृति योग, इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहद लकी, पढ़ें मेष से मीन राशि का राशिफल

 

राम नवमी के लिए खास तैयारियां
राम मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए ट्रस्य द्वारा बहुत जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. राम भक्तों के लिए कार्यक्रम का प्रसार भारती लाइव प्रसारण करेंगे जिससे घर बैठे कार्यक्रम को देखा जा सकेगा. इसके अलावा एक अहम निर्णय वीआईपी दर्शन के लिए भी लिया गया है. ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया कि 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी. इस दौरान के वीआईपी पास भी निरस्त कर दिए गए हैं. 

 

1,11,111 टिफिन लड्डू
रामनवमी के पावन अवसर पर मिर्जापुर से 1,11,111 टिफिन लड्डू अयोध्या भेजे जा रहे हैं. ये प्रसाद विंध्याचल स्थित ब्रह्मवेत्ता श्री देवरहा हंस बाबा आश्रम द्वारा भेजा जा रहा है. हर एक तिफिन में पांच लड्डू होंगे. इन लड्डूओं को श्रद्धालुओं में वितरित कर दिया जाएगा.

 

Trending news