राजस्थान : अरावली की पहाड़ियों से घिरा है त्रिपुर सुंदरी मंदिर, BJP नेता वसुंधरा राजे हैं मां की भक्त
Advertisement

राजस्थान : अरावली की पहाड़ियों से घिरा है त्रिपुर सुंदरी मंदिर, BJP नेता वसुंधरा राजे हैं मां की भक्त

राजस्थान चुनाव के परिणाम आज घोषित होने वाले हैं. इसी बीच वहां की मशहूर बीजेपी नेता मां त्रिपुर सुंदरी मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचीं. 

(फोटो साभार : Twitter)

नई दिल्ली : मां के शक्ति रूप की पूजा देश के कई हिस्सों में की जाती है और उनके कई मंदिर 'शक्ति पीठ' के रूप में मौजूद हैं. राजस्थान चुनाव के परिणाम आज घोषित होने वाले हैं. इसी बीच वहां की मशहूर बीजेपी नेता मां त्रिपुर सुंदरी मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचीं. त्रिपुर सुंदरी मंदिर बांसवाड़ा जिले से 19 किमी की दूरी पर स्थित है. यह मंदिर त्रिपुर सुंदरी देवी के लिए समर्पित है, जिन्हें माता तुर्तिया के नाम से भी जाना जाता है. 

मां काली शक्ति रूप में विराजमान  
काले पत्थर पर खुदी हुई देवी की एक मूर्ति, मंदिर में प्रतिष्ठित है. लोककथाओं के अनुसार मंदिर कुषाण तानाशाह के शासन से भी पहले बनाया गया था. यह मंदिर एक 'शक्ति पीठ' के रूप में प्रसिद्ध है और जो हिंदू, देवी ‘शक्ति’ या देवी ‘पार्वती’ की पूजा करते हैं, उनके लिए यह एक पवित्र स्थान है. पांच फीट ऊंची मां भगवती त्रिपुर सुंदरी की मूर्ति अष्ठादश भुजाओं वाली है. 

विवाह पंचमी: इस विधि से कराएं भगवान राम और मां सीता का विवाह, प्रभु देते हैं मनचाहा वरदान

fallback

सात दिन और मां श्रृंगार 
मां भगवती त्रिपुर सुंदरी का सात दिनों में हर दिन के हिसाब से अलग-अलग श्रृंगार किया जाता है. सोमवार को सफेद रंग, मंगलवार को लाल रंग, बुधवार को हरा रंग, गुरुवार को पीला रंग, शुक्रवार को केसरिया, शनिवार को नीला रंग और रविवार को पंचरंगी में श्रृंगार किया जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि देवी मां के सिंह, मयूर कमलासिनी होने तथा तीन रूपों प्रात:काल में कुमारिका, मध्यान्ह में सुंदरी यानी यौवना तथा संध्या में प्रौढ़ रूप में दर्शन देने से इन्हें त्रिपुर सुंदरी कहा जाता है.

Trending news