Pitru Paksha: पितृ पक्ष से पहले कर लें जरूरी काम, फिर 15 दिन तक नहीं मिलेगा मौका; ये रहे शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11880129

Pitru Paksha: पितृ पक्ष से पहले कर लें जरूरी काम, फिर 15 दिन तक नहीं मिलेगा मौका; ये रहे शुभ मुहूर्त

Pitru Paksha 2023 Date: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बेहद महत्व है. इस दौरान पितरों को प्रसन्न करने के लिए श्राद्ध, तर्पण किया जाता है. इस दौरान कुछ कार्यों को करने को लेकर मनाही होती है.

 

Pitru Paksha
Pitru Paksha Kab se Hai: इस साल 29 सितंबर 2023 से पितृ पक्ष शुरू हो रहा है. 15 दिनों तक चलने वाले इस पक्ष का समापन 14 अक्‍टूबर को होगा. इस दौरान पितर या पूर्वज धरती पर आते हैं. ऐसे में उनको प्रसन्न करने के लिए पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं. पितरों के प्रसन्न रहने पर पितृ दोष नहीं लगता है और घर में सुख-शांति और संपन्नता बने रहती है. पितृ पक्ष में कुछ कार्यों को करने को लेकर मनाही होती है. ऐसे में अगर आपको कुछ कार्य करने हैं तो 29 सितंबर से पहले निपटा लें, वरना फिर 15 अक्टूबर तक का इंतजार करना होगा. 
 
मांगलिक कार्य
 
धार्मिक ग्रंथों में पितृ पक्ष को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं. इस दौरान इन नियमों का पालन करना जरूरी होता है. इनको न मानने पर पितर नाराज हो सकते हैं. पितृ पक्ष में कोई भी शुभ या मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं. इस दौरान शादी, सगाई, मुंडन, नामकरण जैसे कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए. इसके साथ ही नए व्‍यापार, नए काम की शुरुआत ना करें. 
 
खरीदारी
 
इसके साथ ही इस दौरान नया घर, नया वाहन और नये वस्त्रों की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए. ऐसे में जो भी काम आपको आने वाले दिनों में करने हैं, उनको 29 सितंबर से पहले निपटा लें.
 
शुभ मुहूर्त
 
29 सितंबर से पहले अगर आप कुछ खरीदने की सोच रहे हैं तो शुभ मुहूर्त जान लेना ही बेहतर होता है. 20 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 59 मिनट से लेकर 25 सितंबर तक खरीदारी करने के शुभ मुहूर्त हैं.                                                               
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news