Surya Grahan: सोमवती अमावस्‍या के दिन लग रहा सूर्य ग्रहण, कब से कब तक रहेगा सूतक काल और असर
Advertisement
trendingNow12185262

Surya Grahan: सोमवती अमावस्‍या के दिन लग रहा सूर्य ग्रहण, कब से कब तक रहेगा सूतक काल और असर

Somvati Amavasya Aur Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण जल्‍द ही लगने वाला है. इस बार सूर्य ग्रहण सोमवती अमावस्या के दिन पड़ रहा है. इससे लोगों में सोमवती अमावस्‍या के स्‍नान-दान, पूजा को लेकर असमंजस की स्थिति है. 

Surya Grahan: सोमवती अमावस्‍या के दिन लग रहा सूर्य ग्रहण, कब से कब तक रहेगा सूतक काल और असर

Surya Grahan 2024 in India Date and Time: सोमवती अमावस्‍या को हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व माना गया है. दरअसल, जब अमावस्‍या सोमवार के दिन पड़ती है तो उसे सोमवती अमावस्या कहते हैं. चैत्र अमावस्‍या इस बार 8 अप्रैल 2024, सोमवार को पड़ रही है. सोमवती अमावस्‍या के दिन सूर्य ग्रहण का पड़ना महत्‍वपूर्ण घटना है. सूर्य ग्रहण वैसे भी अहम खगोलीय घटना है और इसको हिंदू धर्म-ज्‍योतिष में भी महत्‍वपूर्ण माना गया है. क्‍योंकि ग्रहण का जन-जीवन पर बड़ा असर पड़ता है. वहीं सोमवती अमावस्‍या के दिन लोग पवित्र नदियों में स्‍नान करते हैं और विशेष पूजन-पाठ, दान आदि करते हैं. इससे जीवन की तमाम समस्‍याएं दूर होती हैं और सुख-समृद्धि मिलती है. 

सोमवती अमावस्‍या के दिन पूर्ण सूर्य ग्रहण 

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को सोमवती अमावस्या के दिन लग रहा है. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है. यह सूर्य ग्रहण सबसे ज्‍यादा अमेरिका पर असर डालेगा. 8 अप्रैल को लग रहा सूर्य ग्रहण बीते 50 सालों का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण है. इससे कई अमेरिकी राज्‍यों में कुछ देर के लिए पूरा अंधेरा छा जाएगा. साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. हालांकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल 

सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे से पहले लग जाता है. सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार 8 अप्रैल की रात 9 बजकर 12 से शुरू होगा और 8 - 9 अप्रैल की मध्‍यरात्रि 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्‍त होगा. रात में लगने के कारण यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई ना देने के कारण इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा. ऐसे में सोमवती अमावस्‍या की पूजा, स्‍नान-दान, अनुष्‍ठान पर कोई असर नहीं पड़ेगा. सारे पूजन-पाठ सामान्‍य तरीके से किए जा सकेंगे. 

सोमवती अमावस्‍या 2024 पूजा मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार, चैत्र माह कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 8 अप्रैल की सुबह 03 बजकर 21 मिनट से होगी और रात 11 बजकर 50 मिनट पर समाप्‍त होगी. 8 अप्रैल को ही अमावस्‍या मानी जाएगी. यह अमावस्‍या सोमवार के दिन पड़ रही है इसलिए इसे सोमवती अमावस्‍या कहेंगे. सोमवती अमावस्‍या पर स्नान और दान के लिए शुभ समय सुबह 04 बजकर 32 मिनट से लेकर सुबह 05 बजकर 18 मिनट तक है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news