Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या पर करें इन चीजों का दान, सुख-समृद्धि के साथ बनी रहेगी पॉजिटिविटी
Advertisement
trendingNow12238192

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या पर करें इन चीजों का दान, सुख-समृद्धि के साथ बनी रहेगी पॉजिटिविटी

Vaishakh Amavasya Daan: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वैशाख अमावस्या पर दान-स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से पूर्व में किए पापों से मुक्त मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वैशाख अमावस्या पर किन चीजों का दान करना बेहद शुभ होता है. आइए जानते हैं.

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख अमावस्या पर करें इन चीजों का दान, सुख-समृद्धि के साथ बनी रहेगी पॉजिटिविटी

Vaishakh Amavasya Kab hai: हिन्दू धर्म में अवमावस्या की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन पितरों के तर्पण, श्राद्ध जैसे कार्यक्रम करना बेहद शुभ माना जाता है. पूरे साल भर में 12 अमावस्या की तिथि होती है. हर किसी का अपने में महत्व होता है. वैशाख के महीने की अमावस्या 8 मई दिन बुधवार को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वैशाख अमावस्या पर दान-स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से पूर्व में किए पापों से मुक्त मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वैशाख अमावस्या पर किन चीजों का दान करना बेहद शुभ होता है. आइए जानते हैं.

1. अन्न-वस्त्र का दान
वैशाख अमावस्या पर आप किसी भी जरूरतमंद को अन्न और वस्त्र का दान करें. माना जाता है कि इससे जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा किसी भी प्रकार के वास्तु दोष को दूर करने के लिए इन चीजों का दान करना फायदेमंद माना जाता है.

2. काले तिल का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काले तिल का संबंध राहु, केतु और शनि ग्रह से होता है. मान्यता है कि काले तिल का दान करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं. साथ ही अगर आपकी कुंडली में अगल ग्रह दोष है तो उसका बुरा प्रभाव भी कम होता है.

3. पूजा सामग्री का दान
वैशाख अमावस्या के दिन पूजा सामग्री का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन धूप, दीप, हवन सामग्री, पूजा का आसन समेत पूजा की सामग्री का दान करने से पॉजिटिविटी बनी रहती है और नेगेटिव एनर्जी दूर रहती है.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए ये चीजें, झेलनी पड़ सकती है जबरदस्त गरीबी

 

4. काले चीजों का दान
वैशाख अमावस्या पर काले चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे नेगेटिव एनर्जी दूर रहती है और पॉजिटिविटी बनी रहती है. हालांकि इस दिन काले कपड़े भूलकर भी नहीं पहनने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news