साल 2024 की पहली चतुर्थी कब? ये काम दिलाएंगे गणेश जी की असीम कृपा
Advertisement
trendingNow12047827

साल 2024 की पहली चतुर्थी कब? ये काम दिलाएंगे गणेश जी की असीम कृपा

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी का दिन भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ होता है. साल 2024 की पहली विनायक चतुर्थी जल्‍द आने वाली है. इस दिन गणेश जी की पूजा, उपाय करना उनकी कृपा दिलाएगा.

साल 2024 की पहली चतुर्थी कब? ये काम दिलाएंगे गणेश जी की असीम कृपा

Vinayak Chaturthi 2024 January: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथमपूज्‍य माना गया है. साथ ही सभी चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश को समर्पित किया गया है. हर महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्‍टी चतुर्थी और शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी कहा जाता है. यदि व्‍यक्ति सभी गणेश चतुर्थी के दिन व्रत करे और गणपति की पूरी तन्‍मयता से पूजा-आराधना करे तो उसके दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. साथ ही उसके जीवन में खूब सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं कि साल 2024 की पहली चतुर्थी विनायक चतुर्थी है. पौष मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी कब है. 

गणेश चतुर्थी 2024 तिथि 

साल 2024 की पहली गणेश चतुर्थी 14 जनवरी 2024 को पड़ रही है. पंचांग के अनुसार पौष माह के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 14 जनवरी 2024 की सुबह 7:59 बजे से होगी जो कि 15 जनवरी 2024 की सुबह 7:59 बजे समाप्‍त होगी. इस दिन भगवान गणेशजी के लिए व्रत रखना और पूजा करना बहुत लाभ देगा. 

गणेश चतुर्थी के दिन करें ये काम 

- गणेश चतुर्थी के दिन सूर्योदय से पहले उठें, फिर जल्‍दी स्‍नान-ध्‍यान करके पीले या रंग के कपड़े धारण करें. यदि गणेश चतुर्थी का व्रत कर रहे हैं तो भगवान के सामने हाथ जोड़कर व्रत का संकल्‍प लें. 
 
- शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करें. गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें. साथ ही उन्‍हें मोदक, लड्डुओं का भोग लगाएं. फूल अर्पित करें. धूप-दीप करें. 

- यदि किसी कारणवश गणेश चतुर्थी का व्रत नहीं कर पा रहे हैं तो भगवान गणेश का मन ही मन स्‍मरण करते रहें और कोशिश करें कि उनकी पूजा जरूर करें. 

- गणेश चतुर्थी का व्रत करने से और पूजा करने से गणपति का आशीर्वाद मिलता है. वे हमारी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. लिहाजा गणपति का पूरे भक्ति-भाव से पूजन-ध्‍यान करें और रात में चंद्र देव को अर्घ्‍य देने के बाद गणपति की आरती करें. फिर व्रत का पारण करें. 

- चतुर्थी व्रत का पूरा फल तभी मिलता है जब आप इस दिन किसी जरूरतमंद की सेवा करें. दान-पुण्‍य करें. लिहाजा गणेश चतुर्थी की व्रत-पूजा के साथ अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान जरूर करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news