Advertisement
trendingPhotos942615
photoDetails1hindi

Science: वैज्ञानिकों ने किया अनोखी Device का आविष्कार, Sweat से पैदा करती है Electricity

Electricity From Sweaty Fingertips: अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टूल बनाया है जो पसीने से बिजली बनाने में सक्षम है. इस मशीन को आप सोते समय अपने फिंगरटिप्स पर पहन सकते हैं और यह आपके पसीने से बिजली बना देगा. ऐसी अद्भुत मशीन के बारे में जानकर हर कोई हैरान है क्योंकि इस डिवाइस से बिजली पैदा करने के लिए आपको कोई फिजिकल एक्टिविटी करने की जरूरत भी नहीं है.

पसीने से बिजली बनाने वाली डिवाइस का हुआ आविष्कार

1/5
पसीने से बिजली बनाने वाली डिवाइस का हुआ आविष्कार

Joule में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इंजीनियर्स को पहले से ही पसीने से बिजली बनाने के बारे में पता था. उन्होंने इसके लिए एक डिवाइस भी बनाई थी, लेकिन अभी तक उसमें मानव के प्राकृतिक पसीने की टेस्टिंग नहीं की गई थी. लेकिन नई डिवाइस के आविष्कार ने सभी को चौंका दिया है क्योंकि कम बिजली पैदा करने के लिए नई डिवाइस को मानव के ज्यादा पसीने की जरूरत नहीं है. इसमें मानव के प्राकृतिक पसीने का सफल परीक्षण कर लिया गया है. (फोटो साभार- Lu Yin)

डिवाइस को न के बराबर एनर्जी की जरूरत

2/5
डिवाइस को न के बराबर एनर्जी की जरूरत

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में नैनो इंजीनियरिंग के प्रोफ्रेसर जोसेफ वांग ने बताया कि हम डेली एक्टिविटी के हिसाब से ऐसी डिवाइस बनाना चाहते थे जिसमें लगभग न के बराबर एनर्जी के निवेश की जरूरत हो और यह डिवाइस ऐसी ही है. (फोटो साभार- Lu Yin)

बिजली बनाने के लिए करना होगा सिर्फ ये काम

3/5
बिजली बनाने के लिए करना होगा सिर्फ ये काम

उन्होंने आगे कहा कि आप इस डिवाइस को उंगलियों पर पहन कर भूल जाएं. इसे पहने हुए आप सो सकते हैं, टाइपिंग कर सकते हैं या फिर कुछ भी न करें लेकिन फिर भी यह बिजली पैदा करेगा. इसीलिए इस डिवाइस को बिना कुछ किए पावर पैदा करने वाला कह सकते हैं. (फोटो साभार- Lu Yin)

डिवाइस पसीने में मौजूद इस चीज का करता है इस्तेमाल

4/5
डिवाइस पसीने में मौजूद इस चीज का करता है इस्तेमाल

जान लें कि यह डिवाइस पसीने में मौजूद लैक्टेट (Lactate) का इस्तेमाल करके बिजली बनाती है. ऑक्सिडाइज्ड होने के बाद लैक्टेट, एनर्जी पैदा करता है. (फोटो साभार- Lu Yin)

अनोखी डिवाइस ऐसे करती है काम

5/5
अनोखी डिवाइस ऐसे करती है काम

बता दें कि इस डिवाइस में एनर्जी को स्टोर करने के लिए एक छोटी बैटरी भी लगी है. इसमें एनोड Lactate Oxidase और कैथोड प्लेटिनम (Platinum) से बना है. पसीने की सप्लाई होने से इलेक्ट्रॉन लगातार सर्किट में फ्लो करते हैं और बिजली पैदा होती है. (फोटो साभार- Lu Yin)

ट्रेन्डिंग फोटोज़