इंग्लैंड का पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए हैं सबसे बड़ा खतरा
Advertisement

इंग्लैंड का पूर्व कप्तान विराट कोहली के लिए हैं सबसे बड़ा खतरा

एलिस्टर कुक की नजर अब विराट कोहली पर है. कुक कोहली से सिर्फ 8 अंक पीछे हैं.

विराट कोहली को एलिस्टर कुक से बड़ा खतरा
नई दिल्ली : हाल ही में इंग्लैंड में खेले गए पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए शानदार दोहरा शतक ठोका था. कुक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 243 रनों की पारी खेली थी. कुक को इस बेहतरीन पारी का इनाम भी मिला है और उन्होंने आईसीसी रैंकिंग में 3 साल बाद सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है. आईसीसी की जारी ताजा रैंकिंग में कुक छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. कुक को 6 अंकों का फायदा हुआ है. कुक की ये पिछले 3 सालों में सबसे अच्छी रैंकिंग है. कुक इससे पहले मार्च 2013 में पांचवें स्थान पर थे. 
 
 
साल 2011 में अपने करियर की सर्वेश्रेष्ठ (दूसरी) रैंकिंग हासिल करने वाले कुक की नजर में अब विराट कोहली है. कुक कोहली से सिर्फ 8 अंक पीछे हैं. कोहली फिलहाल पांचवें स्थान पर हैं और अगर कुक आने वाले मैचों में अच्छा स्कोर कर देते हैं तो वो कोहली को आसानी से पछाड़ सकते हैं.
 
 
कुक के अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को भी शतक लगाने का फायदा मिला है और उन्हें 14 अंकों का इजाफा हुआ है. रूट सिर्फ स्टीवन स्मिथ से पीछे हैं. रूट स्मिथ से 36 अंक पीछे हैं. ऑस्ट्रेलिया को भी बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और ऐसे में पहले नंबर की जंग और रोमांचक हो जाएगी.
गेंदबाजों की रैंकिंग में कोई फेरबदल नहीं हुआ है. हालांकि इस दौरान जेम्स एंडरसन को अंकों का फायदा जरूर हुआ है. दूसरे नंबर पर मौजूद एंडरसन और पहले पर काबिज जडेजा के बीच अब फासला सिर्फ 9 अंकों का रह गया है. ब्रॉड ने भी 6 अंकों की बढ़त लेकर छठे स्थान पर मौजूद कगीसो रबाडा से दूरी कम कर ली है और दोनों के बीच अब सिर्फ 4 अंकों का ही फासला रह गया है. भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बनी हुई है. दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका, तीसरे पर इंग्लैंड, चौथे पर ऑस्ट्रेलिया की टीम काबिज है.
  1. आईसीसी टेस्ट रैकिंग में छठे नंर पर एलिस्टर कुक 
  2. एलिस्टर कुक विराट कोहली से सिर्फ 8 अंक पीछे
  3. पिछले 3 सालों में एलिस्टर कुक की सबसे अच्छी रैंकिंग

Trending news