Asian Champions Trophy: दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर भारत ग्रुप में टॉप पर, हरमनप्रीत की हैट्रिक
Advertisement

Asian Champions Trophy: दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर भारत ग्रुप में टॉप पर, हरमनप्रीत की हैट्रिक

भारत ने इस जीत के साथ ही एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. मलेशिया, पाकिस्तान और जापान भी अंतिम-4 में पहुंच चुके हैं. 

भारतीय हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में एक भी मैच नहीं हारी है. (फोटो PTI)

मस्कट: भारतीय हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अपना शानदार खेल जारी रखा है. हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक की मदद से गत चैम्पियन भारत ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर चैंपियनशिप के राउंड राबिन दौर में अपना अजेय अभियान बरकरार रखा. हरमनप्रीत ने बुधवार देर रात हुए मुकाबले में भारत के लिए पांचवें मिनट में पहला गोल किया. इसके बाद 47वें और 59वें मिनट में दो और गोल करके भारत की बढ़त मजबूत की. उन्होंने टूर्नामेंट की तीसरी हैट्रिक लगाई. इससे पहले भारत के दिलप्रीत सिंह और पाकिस्तान के अलीम बिलाल ने टूर्नामेंट में हैट्रिक लगाई है. 

  1. भारत अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है
  2. केवल मलेशिया से ड्रॉ खेला है भारत ने
  3. बाकी सभी टीमों को हराया है भारत ने

भारत के लिए गुरजंत सिंह ने भी 10वें मिनट में गोल दागा. दक्षिण कोरिया के लिए ली सिउनजिल ने 20वें मिनट में फील्ड गोल किया. भारत के पांच मैचों में 13 अंक रहे और गोल अंतर 25 का रहा. मलेशिया चार मैचों में दस अंक लेकर दूसरे और पाकिस्तान तीसरे स्थान पर रहा. जापान के चार मैचों में चार अंक रहे. भारत, मलेशिया, पाकिस्तान और जापान पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं लेकिन अंकतालिका का निर्धारण गुरूवार को मलेशिया, पाकिस्तान और जापान के आखिरी मैच के बाद होगा.

ज्यादा आक्रमक खेल रहा भारत का
मलेशिया से गोलरहित ड्रा खेलने के बाद भारत ने आक्रामक शुरूआत की. पहले कुछ मिनट में भारतीयों ने गेंद पर नियंत्रण बनाये रखा और पांचवें मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर बनाया. इसे हरमनप्रीत ने गोल में बदला. इसके बाद दक्षिण कोरिया ने जवाबी हमले बोले और अपना डिफेंस भी मजबूत किया. दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत ने जवाबी हमले पर अपनी बढत दुगुनी की. हरमनप्रीत ने सर्कल के भीतर गुरजंत को गेंद सौंपी और उसने रिवर्स हिट पर गोल करने में कोई गलती नहीं की. 

fallbackदूसरे क्वार्टर में दक्षिण कोरिया ने 20वें मिनट में खाता खोला. सुरेंदर कुमार से गेंद छीनकर कोरियाई खिलाड़ी ने सिउनजिल को दाहिनी ओर गेंद सौंपी जिसने भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश को छकाकर गोल दागा. दो मिनट बाद दक्षिण कोरिया को पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन उस पर गोल नहीं हो सका. हाफ टाइम पर भारत ने 2. 1 से बढत बना रखी थी. तीसरे क्वार्टर में दक्षिण कोरिया ने 29वें सेकंड में गोल कर दिया लेकिन भारतीय टीम के रेफरल लेने के बाद उसे अमान्य करार दिया गया. 

हरमनप्रीत ने किया आखिरी गोल
चौथे क्वार्टर में हरमनप्रीत ने भारत के लिए तीसरा गोल किया. दूसरी तरफ दक्षिण कोरियाई टीम को मिले पेनल्टी कार्नर बेकार गए. हरमनप्रीत ने 59वें मिनट में एक और गोल करके भारत की 4-1 से जीत सुनिश्चित की.जीत के बाद हरमनप्रीत ने कहा ,‘‘ मुझे खुशी है कि मैं पेनल्टी कार्नर पर गोल करने में कामयाब रहा. मैने अपने काम पर पूरा फोकस किया और गोल होते गए.’’ भारतीय टीम शनिवार को सेमीफाइनल खेलेगी.

Trending news