चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बेन स्टोक्स के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

Last Updated: Sunday, June 11, 2017 - 00:14
चैंपियंस ट्रॉफी 2017: बेन स्टोक्स के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया
चैंपियंस ट्रॉफी 2017ः इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया (PIC : ट्विटर ICC)

बर्मिंघम : मार्क वुड की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा बेन स्टोक्स के शतक की मदद से इंग्लैंड ने अपना विजय अभियान जारी रखकर शनिवार को यहां ग्रुप ए के बारिश से प्रभावित मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्वति से 40 रन से हराकर उसे आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी से बाहर का रास्ता दिखाया और साथ ही बांग्लादेश की सेमीफाइनल में जगह पक्की कर दी. 

टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले आस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाये. ट्रेविस हेड ने सर्वाधिक नाबाद 71 रन बनाये जबकि सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ने 68 और कप्तान स्टीव स्मिथ ने 56 रन की पारी खेली लेकिन शुरू में तेजी से रन बनाने के बावजूद उसकी टीम नौ विकेट पर 277 रन तक ही पहुंच पायी. इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज मार्क वुड ने दस ओवरों में 33 रन देकर चार विकेट लिये जो उनका वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 41 रन देकर चार विकेट हासिल किये. 

इंग्लैंड ने 35 रन पर गंवा दिये 3 विकेट

ग्रुप ए में अपने शुरुआती दोनों मैच जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुके इंग्लैंड ने 278 रन के लक्ष्य के सामने तीन विकेट 35 रन पर गंवा दिये लेकिन इसके बाद स्टोक्स (नाबाद 102) और कप्तान इयोन मोर्गन (87) ने चौथे विकेट के लिये 159 रन जोड़े. जोस बटलर 29 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड ने जब 40.2 ओवर में चार विकेट पर 240 रन बनाये थे तभी मैच में दूसरी बार बारिश ने व्यवधान डाला. 

डकवर्थ लुईस पद्वति से तब बराबरी का स्कोर 204 रन था और इस तरह से इंग्लैंड लीग चरण में अपने तीनों मैच जीतने में सफल रहा. विश्व कप चैंपियन आस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ पहले दोनों मैच बारिश की भेंट चढ़ गये थे और उसे ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये यह मैच हर हाल में जीतना था. बांग्लादेश ने कल न्यूजीलैंड को हराया था और इस तरह से वह इस ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच गया.

स्पिनर भी इंग्लैंड पर असर नहीं डाल पाए 

हेजलवुड की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद रूट के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर मैथ्यू वेड के दस्तानों में समा गयी जिससे स्कोर तीन विकेट पर 35 रन हो गया. इसके तुरंत बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. बारिश थमने के बाद मोर्गन और स्टोक्स ने रन वर्षा करके आस्ट्रेलियाई खेमे में खलबली मचा दी. मोर्गन ने खेल शुरू होने के तुरंत बाद ही स्टार्क पर दो चौके जड़कर अपने इरादे जता दिये थे. उन्होंने हेजलवुड के लगातार ओवरों में दो छक्के लगाये जबकि स्टोक्स ने पैट कमिन्स पर तीन चौके जमाकर जल्द ही अपने स्कोर को गति दी. इन दोनों में पहले स्टोक्स ने ही पचासा पूरा किया. वह स्टार्क पर छक्का जड़कर 39 गेंदों में 50 रन के पार पहुंचे. मोर्गन अगले ओवर में 51 गेंदों पर इस मुकाम पर पहुंचे. स्मिथ ने एडम जंपा और ग्लेन मैक्सवेल के रूप में स्पिनरों को भी आजमाया लेकिन वे भी इन दोनों पर कोई असर नहीं डाल पाये. 

इन दोनों की साझेदारी आखिर में मोर्गन के रन आउट होने से टूटी जिन्होंने अपनी पारी में 81 गेंदें खेली तथा आठ चौके और पांच छक्के लगाये. उनका स्थान लेने के लिये आये बटलर ने अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी और कुछ करारे शाट जमाये. स्टोक्स ने जंपा पर चौका जड़कर अपने करियर तीसरा वनडे शतक पूरा किया लेकिन इसके बाद बारिश आ गयी. स्टोक्स ने अपनी पारी में 109 गेंदें खेली तथा 13 चौके और दो छक्के लगाये.

फिंच ने 47 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया 

फिंच ने 47 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन पारी के 23वें ओवर में बेन स्टोक्स ने उन्हें मिड आफ पर कप्तान इयोन मोर्गन के हाथों कैच करा दिया. फिंच ने अपनी 64 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये. राशिद ने मोएजेस हेनरिक्स (17) के रूप में अपना पहला विकेट लिया. स्मिथ ने प्लंकेट की गेंद पर चौका जड़कर 68 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वुड की गेंद पर लियाम प्लंकेट ने सीमा रेखा पर उनका कैच लपक दिया. 

हेड और ग्लेन मैक्सवेल (20) ने इसके बाद पांचवें विकेट के लिये 58 रन जोड़े. मैक्सवेल हालांकि अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये और उनके आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया ने तेजी से विकेट गंवाये. मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (दो), मिशेल स्टार्क (शून्य), पैट कमिन्स  (चार) और एडम जंपा (शून्य) 15 रन के अंदर पवेलियन लौटे जिससे आस्ट्रेलिया की 300 रन तक पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो गयी. हेड ने पारी के अंतिम क्षणों में कुछ बड़े शाट खेले. उन्होंने अपनी 64 गेंद की पारी पांच चौके और दो छक्के लगाये.

ज़ी न्यूज़ डेस्क

First Published: Saturday, June 10, 2017 - 15:18
comments powered by Disqus