Video: झगड़े की गर्मी में 'मेंढक कूद' लगाने लगे जावेद मियांदाद, इतिहास में दर्ज हो गया ये विवादित किस्सा
Advertisement
trendingNow11899247

Video: झगड़े की गर्मी में 'मेंढक कूद' लगाने लगे जावेद मियांदाद, इतिहास में दर्ज हो गया ये विवादित किस्सा

Javed Miandad vs Kiran More: भारत और पाकिस्तान के बीच 1992 वर्ल्ड कप मैच के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद और भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे के हुए विवाद की आज भी काफी चर्चा होती है. जावेद मियांदाद ने उस मैच में किरण मोरे को चिढ़ाने के लिए 'मशहूर मेंढक कूद' लगाई थी. 

Video: झगड़े की गर्मी में 'मेंढक कूद' लगाने लगे जावेद मियांदाद, इतिहास में दर्ज हो गया ये विवादित किस्सा

Javed Miandad vs Kiran More: भारत और पाकिस्तान के बीच 1992 वर्ल्ड कप मैच के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद और भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे के हुए विवाद की आज भी काफी चर्चा होती है. जावेद मियांदाद ने उस मैच में किरण मोरे को चिढ़ाने के लिए 'मशहूर मेंढक कूद' लगाई थी. 4 मार्च 1992 को भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मैच खेला गया. इस घटना को हुए 31 साल से भी ज्यादा समय बीत चुका है, लेकिन जावेद मियांदाद और किरण मोरे का ये विवादित किस्सा इतिहास में दर्ज हो गया.

झगड़े की गर्मी में मेंढक कूद लगाने लगे जावेद मियांदाद

पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने उस मैच में झगड़े की गर्मी में मेंढक कूद लगाई. दर्शकों को यकीन ही नहीं हुआ कि जावेद मियांदाद आखिर क्या कर रहे हैं. 4 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का मैच खेला गया. किरण मोरे विकेट के पीछे से जावेद मियांदाद के खिलाफ बार-बार अपील कर रहे थे. किरण मोरे की इस बात से जावेद मियांदाद को जबरदस्त गुस्सा आ गया. जावेद मियांदाद ने उछल-उछल कर किरण मोरे के ही अंदाज की नकल कर दी जिससे मैदान पर तनाव बढ़ गया. 

इतिहास में दर्ज हो गया ये विवादित किस्सा

हुआ यूं कि इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की थी. मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली इस टीम ने सचिन तेंदुलकर की हाफ सेंचुरी की मदद से 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 216 रन की पारी खेली थी. 217 के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने पहले दो विकेट जल्दी गंवा दिए, लेकिन आमिर सोहेल और जावेद मियांदाद ने टीम का स्कोर 100 तक पहुंचाया. इसके बाद आमिर सोहेल, सलीम मलिक, वसीम अकरम और कप्तान इमरान खान जल्दी आउट हो गए, लेकिन एक छोर पर जावेद मियांदाद ने छोर संभाले रखा था.

मियांदाद आपा खो बैठे

किरण मोरे इसी बीच जावेद मियांदाद और उनके साथी खिलाड़ियों के खिलाफ ज्यादा जोश से अपील कर रहे थे. जावेद मियांदाद ने सचिन तेंदुलकर के उस ओवर में मिड ऑफ पर शॉट लगाया और रन के लिए तेजी से दौड़ पड़े, लेकिन खतरे को भांपते हुए क्रीज में लौट गए. इस बीच आए थ्रो पर मोरे ने बेल्स उड़ाई, तो मियांदाद आपा खो बैठे और विकेट के आगे मेंढक कूद लगाई. अजहर भी काफी तमतमाए हुए अंपायर के पास पहुंचे और अंपायरों ने समझाइश से मामला टाला, लेकिन विवाद यादगार हो गया. इस मैच में पाकिस्तान की टीम 49वें ओवर में 173 के स्कोर पर आउट हो गई और मैच 43 रन से टीम इंडिया के नाम हो गया. इसके बाद पाकिस्तान ने यह वर्ल्ड कप तो जीत लिया, लेकिन तब से अब तक वह भारत को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में नहीं हरा सका है. 

Trending news