VIDEO: बस चर्चा में ही छाए रहे अर्जुन तेंदुलकर, बल्लेबाजी आई तो 11 गेंदों में खाता भी नहीं खुला
Advertisement

VIDEO: बस चर्चा में ही छाए रहे अर्जुन तेंदुलकर, बल्लेबाजी आई तो 11 गेंदों में खाता भी नहीं खुला

चयन के समय से ही चर्चा में रहे अर्जुन तेंदुलकर श्रीलंका के खिलाफ अंडर 19 मैच में 11 गेंदों में बिना खाता खोले आउट हो गए. 

अर्जुन तेंदुलकर पहले गेंदबाजी में केवल एक ही विकेट ले पाए लेकिन बल्लेबाजी में बुरी तरह नाकाम रहे. (फोटो : You tube screen Grab)

नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने ‘नॉन-डिस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब’ मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ भारत की अंडर -19 टीम के पहले यूथ टेस्ट में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. इस मैच के लिए जब टीम इंडिया के लिए चयन हुए तो अर्जुन तेंदुलकर का नाम आते हैं उनके चयन पर सवाल उठने लगे थे. हालाकि अर्जुन के चयन के पीछे उनका कूच बेहार ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन का भी योगदान बताया गया था. सचिन तेंदुलकर के बेटे होने के नाते उन पर सभी की निगाहें तय थी. अब इस शुरुआती स्वाभाविक असफलता कहें या कि पिता की शोहरत का दबाव अर्जुन गेंदबाजी में तो खास कमाल कर ही न सके लेकिन बल्लेबाजी में बुरी तरह से नाकाम रहे. 

  1. श्रीलंका ने पहली पारी में बनाए 244 रन
  2. अर्जुन ने लिया 11 ओवर में 33 रन देकर एक विकेट
  3. भारत ने  खड़ा किया पहली पारी में 589 रनों का पहाड़
  4.  

इस मैच में पहले श्रीलंका की टीम ने बल्लेबाजी की और 244 रन बनाकर आउट हो गई. इस पारी में अर्जुन 11 ओवर में केवल एक ही विकेट ले सके जबकि हर्ष त्यागी ने 26 ओवर में 4 विकेट और आयुष बदानी ने तो केवल 9.3 ओवर में ही 24 रन देकर 4 विकेट लिए.

 इसके जवाब में जब टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरी तो आयुष बदानी ने शानदार 185 रन बनाते हुए नाबाद पवेलियन लौटे. अर्जुन तेंदुलकर इस मैच में एक ऑलराउंडर के तौर पर खेल रहे थे लेकिन अपनी पहली ही पारी में अर्जुन अपने पिता की तरह प्रभावित करने में बुरी तरह से नाकाम रहे. अर्जुन ने केवल 11 गेंदें खेली और वे बिना खाता खोले ही फॉरवर्ड शॉर्टलेग पर कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. बदानी की पारी के दम पर टीम इंडिया ने 589 रनों का पहाड़ खड़ा कर लिया. 

 

 गेंदबाजी में अर्जुन ने भारत की अंडर -19 टीम के लिए (33 रन देकर एक विकेट) अपनी 12वीं गेंद पर विकेट चटकाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगाज किया. अर्जुन ने श्रीलंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज कामिल मिशरा (09) को इनस्विंगर गेंद से आउट कर पहला विकेट हासिल किया. अपना पहला इंटरनेशनल विकेट हासिल करने के बाद पूरा दिन सुर्खियों में छाए रहे लेकिन चार विकेट लेने के अलावा शतक जमाने वाले खिलाड़ी की चर्चा कम हुई.

अर्जुन की चर्चाओं के बीच हीरो बनकर निकले आयुष बदानी
युवा क्रिकेटर आयुष बदोनी ने पहले गेंद से कमाल दिखाते हुए चार विकेट झटके. फिर जब बात बल्लेबाजी की आई तो 185 रनों की नाबाद पारी खेली. आयुष ने 205 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 185 रन की पारी खेली. आयुष का अथर्व तायडे ने अच्छा साथ दिया जिन्होंने 113 की पारी खेली.  इन दोनों की शतकीय पारियों की बदौलत भारतीय अंडर 19 टीम ने चार दिवसीय पहले युवा टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका अंडर 19 पर शिकंजा कस दिया. दूसरे दिन श्रीलंका अंडर 19 को 244 रन पर समेटने के बाद भारतीय अंडर 19 टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में पांच विकेट पर 473 रन बनाए और तीसरे दिन पारी 589 रनों पर समाप्त की.

बदोनी का नेहल वढेरा ने दिया साथ, 200 की साझेदारी 1 रन से चूकी
नेहल वढेरा (81) और बदोनी (107) छठे विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी करके भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. वढेरा ने 132 गेंद की अपनी पारी के दौरान अब तक नौ चौके और तीन छक्के जड़े हैं. बदोनी ने 205 गेंद का सामना करते हुए 19 चौके और 4 छक्के जड़े हैं. भारत को दो युवा टेस्ट और पांच वनडे खेलने हैं. दूसरा युवा टेस्ट 24 जुलाई से हंबनटोटा में खेला जाएगा जबकि वनडे सीरीज कोलंबो में 30 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगी. 

Trending news