IND vs SA: भारतीय टीम दिसंबर में करेगी इस देश का दौरा, बीसीसीआई ने अचानक किया शेड्यूल का ऐलान
Advertisement
trendingNow11779883

IND vs SA: भारतीय टीम दिसंबर में करेगी इस देश का दौरा, बीसीसीआई ने अचानक किया शेड्यूल का ऐलान

India tour of South Africa: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए नई सीरीज का ऐलान शुक्रवार शाम को अचानक कर दिया गया. इस साल दिसंबर से शुरू होकर ये सीरीज जनवरी 2024 तक चलेगी, जिसमें टी20, वनडे और टेस्ट मैच यानी हर फॉर्मेट के मुकाबले होंगे.

IND vs SA: भारतीय टीम दिसंबर में करेगी इस देश का दौरा, बीसीसीआई ने अचानक किया शेड्यूल का ऐलान

India tour of South Africa, Full Schedule : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नए दौरे का ऐलान शुक्रवार शाम को कर दिया. ये सीरीज इस साल दिसंबर में शुरू होगी और अगले साल जनवरी तक जारी रहेगी. सीरीज का आगाज 10 दिसंबर 2023 से होगा.

दिसंबर में इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए नई सीरीज का ऐलान कर दिया है. ये सीरीज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाएगी जिसमें टी20, वनडे और टेस्ट मैच होंगे. सीरीज की शुरुआत 10 दिसंबर 2023 से होगी, जबकि आखिरी टेस्ट मैच अगले साल 3 जनवरी से खेला जाएगा.

हर फॉर्मेट के मैच

बीसीसीआई ने शुक्रवार शाम को इस सीरीज का ऐलान किया, जिसमें 3 टी20 और इतने ही वनडे मैच खेले जाएंगे. इसके अलावा दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी होगी. सीरीज का आगाज 10 दिसंबर से टी20 मैच से होगा जो डरबन में खेला जाएगा. इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होगी. फिर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर से चलकर 7 जनवरी तक होगी. दो मैचों की टेस्ट सीरीज गांधी-मंडेला ट्रॉफी के लिए फ्रीडम सीरीज के तौर पर खेली जाएगी.

जय शाह ने बताई अहमियत

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, 'फ्रीडम सीरीज सिर्फ इसलिए अहम नहीं है क्योंकि इसमें दो बेहतरीन टेस्ट टीमें शामिल हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला, दो महान नेताओं का सम्मान करती है जिन्होंने हमारे संबंधित देशों और उनके आसपास की दुनिया को प्रभावित किया. बॉक्सिंग डे टेस्ट और न्यू ईयर टेस्ट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से हैं और कार्यक्रम की योजना विशेष रूप से इन प्रमुख तारीखों के आसपास बनाई गई है. भारत को दक्षिण अफ्रीका में हमेशा मजबूत सपोर्ट मिला है. मुझे विश्वास है कि फैंस को कुछ रोमांचक मैच देखने को मिलेंगे.' वहीं, क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) के चेयरपर्सन लॉसन नायडू ने दौरे को लेकर खुशी जाहिर की.

ऐसा है पूरा शेड्यूल

दिन तारीख मैच वेन्यू
रविवार 10 दिसंबर 2023 पहला टी20 डरबन
मंगलवार 12 दिसंबर 2023 दूसरी टी20 ग्केबेरहा
गुरुवार 14 दिसंबर 2023 तीसरा टी20 जोहानिसबर्ग
रविवार 17 दिसंबर 2023 पहला वनडे जोहानिसबर्ग
मंगलवार 19 दिसंबर 2023 दूसरा वनडे ग्केबेरहा
गुरुवार 21 दिसंबर 2023 तीसरा वनडे पार्ल
मंगलवार 26-30 दिसंबर 2023 पहला टेस्ट सेंचुरियन
बुधवार 3-7 जनवरी 2024 दूसरा टेस्ट केपटाउन

 

Trending news