B'Day Special : विंडीज में पहली सीरीज जिताने वाले दिलीप सरदेसाई को गूगल ने किया याद
Advertisement

B'Day Special : विंडीज में पहली सीरीज जिताने वाले दिलीप सरदेसाई को गूगल ने किया याद

8 अगस्त को भारतीय क्रिकेट की नवजागरण पुरूष के रूप में जाने वाले दिग्गज बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई का जन्मदिन है. गूगल ने अपने डूडल के माध्यम से उन्हें याद किया है. 

दिलीप सरदेसाई के 78वें जन्मदिन पर गूगल ने अपना डूडल उन्हें समर्पित किया.फोटो : (Google doodle screen grab)

नई दिल्ली : गूगल ने अपने बुधवार के डूडल को भारतीय क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई को उनके जन्मदिन पर समर्पित किया है. 8 अगस्त को दिलीप सरदेसाई का 78वां जन्मदिन है. दिलीप भारतीय क्रिकेट में  रिनायसेंस मैन यानि नवजागरण पुरूष के रूप में जाने जाते थे. स्पिन के खिलाफ अपने जमाने में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने  जाने वाले सरदेसाई के नाम भारत की कई चमकीली पारियां हैं.

  1. दिलीप ने पहली बार वेस्टइंडीज में सीरीज जिताई थी
  2. भारतीय क्रिकेट का नवजागरण पुरूष कहा जाता था
  3. प्रथम श्रेणी में 25 शतक लगाए थे दिलीप सरदेसाई ने

1940 को जन्में  सरदेसाई ने 1961 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया और इंग्लैंड के ही खिलाफ 1972 में दिल्ली में अपना आखिरी टेस्ट खेला.  अपने करियर में 30 टेस्ट में सरदेसाई ने 39.23 के औसत से 2001 रन बनाए जिसमें 5 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं.  देखने में यह करियर को आकर्षक न लगे. लेकिन जिन लोगों ने भी दिलीप को बल्लेबाजी करते देखा है, वे आज भी उनका लोहा मानते हैं. 

दिलीप के करियर को सबसे ज्यादा याद उनके 1971 के वेस्टइंडीज दौरे के लिए किया जाता है जब उनका करियर लगभग समाप्त माना जा रहा था और उन्हें इस दौरे में शामिल किया गया था.  इस दौरे में जब भारतीय टीम रनों के सूखे के दौर से गुजर रही थी. दिलीप ने तीन शतकों के साथ 642 रन बनाए जिसमें सर्वोच्च 212 रनों का स्कोर भी शामिल था.  सरदेसाई के इस प्रदर्शन की बदौलत भारत वेस्टइंडीज में पहली बार कोई सीरीज जीतने में कामयाब हो सका था. 

उसी साल दिलीप ने इंग्लैंड में भी पहली टेस्ट सीरीज जिताई थी जिसके ओवल टेस्ट में उन्होंने 54 और 40 रनों कि उपयोगी पारी खेली थी जिनकी और  भागवत चंद्रशेखर की शानदार स्पिन गेंदबाजी के दम पर (6/38) भारत को ओवल टेस्ट में ऐतिहासिक जीत मिली थी. 

प्रथम श्रेणी में रहा है शानदार रिकॉर्ड
दिलीप ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है. 179 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों की 271 पारियों में सरदेसाई ने 10230 रन बनाए थे जिसमें 25 शतक और 56 अर्धशतक शामिल थे. 1960-61 में पुणे की ओर से खेलते हुए दिलीप ने पाकिस्तान के खिलाफ  87 रनी की पारी खेल कर सबका ध्यान खींचां था. इस प्रदर्शन की बदौलत उन्हों बेंगलौर में बोर्ड् एकादश की टीम के लिए भी चुना गया जिसमें उन्होंने 106 रन बनाए. इसके बाद उसी दौरान उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी के खिलाफ 202 रनों की शानदार पारी खेलकर रणजी ट्रॉफी में बम्बई टीम के लिए जगह बनाई.

दिलीप ने 2 जुलाई 2007 को 66 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी. उनके परिवार में उनकी पत्नी नंदनी, उनके पुत्र राजदीप, उनकी पुत्री शोनाली हैं.  हैं. राजदीप जाने माने पत्रकार हैं. 

Trending news