जन्मदिन विशेष: तेज बैटिंग में इस कीवी क्रिकेटर का कोई सानी नहीं, रिकॉर्ड कहते हैं ये
Advertisement

जन्मदिन विशेष: तेज बैटिंग में इस कीवी क्रिकेटर का कोई सानी नहीं, रिकॉर्ड कहते हैं ये

न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मेकुलम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज बल्लेबाज माने जाते हैं. उनका रिकॉर्ड इस बात को बखूबी बयां करता है.

मेकुलम के लिए कोई भी फॉर्मेट हो वे हमेशा अपने तेज अंदाज से ही बल्लेबाजी करते थे.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के मशहूर दाएं हाथ के बल्लेबाज विकेटकीपर ब्रेंडन मेकुलम गुरुवार (27 सितंबर) को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं. दो साल पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके मेकुलम ने नाम कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जो अभी तक नहीं टूटे हैं. मेकुलम अपना टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2002 में हुआ था. मेकुलम सभी फॉर्मेंट में अपनी तेज बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. 

  1. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक मेकुलम के नाम
  2. न्यूजीलैंड के लिए तिहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज
  3. लगातार 101 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है मेकुलम के नाम

 मेकुलम ने 101 टेस्ट में 38.64 के औसत से 6453, 260 वनडे में 6083 रन और 71 टी20 मुकाबलों में 2140 रन बनाए. उनके नाम टेस्ट में कुल 12 शतक, 4 दोहरे शतक, और 31 अर्धशतक हैं. वे वनडे में 5 शतक, टी20 इंटरनेशनल में 2 शतक लगा चुके हैं. आईपीएल में भी वे दो शतक लगा चुके हैं. 

 लगातार 101 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड
मेकुलम ने टेस्ट करियर में लगातार 101 टेस्ट मैच खेले. अपने संन्यास तक वो एक बार भी टीम से बाहर नहीं हुए. डेब्यू से लेकर संन्यास तक लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड मेकुलम के नाम है. मेकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में 107 छक्के जड़ कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. इससे पहले एडम गिलक्रिस्ट ने 96 टेस्ट मैचों में 101 छक्के जड़े थे.

आखिरी टेस्ट को बनाया ऐसे यादगार
मेकुलम ने अपने आखिरी टेस्ट में 79 बॉल में 145 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 54 गेंदों में शतक बनाया, जो टेस्ट इतिहास का सबसे तेज शतक है.  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने इस अंतिम टेस्ट में ब्रेंडन मैक्कलम जब बल्लेबाज़ी करने उतरे तो उनकी टीम 32 रन पर 3 विकेट गंवाकर बेहद मुश्किल स्थिति में थी.  उन्होंने 54 गेंदों में ही शतक जड़कर सर विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया और टेस्ट में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाजों में नंबर वन पर पहुंच गए. रिचर्ड्स ने 56 गेंदों पर शतक बनाया था. मैक्कलम 79 गेंदों में 145 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 21 चौके और 6 छक्के शामिल थे. उन्होंने 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, फिर अगली 20 गेंदों में उन्होंने 50 से 100 का फ़ासला तय कर इतिहास रच दिया. जब वे आउट हुए तब न्यूजीलैंड का स्कोर 253 रन पर पांच विकेट था और वो अपनी टीम को मुसीबत से निकाल चुके थे. पूरी टीम 370 रन बनाकर आउट हो गई. हालांकि वह टीम को जीत नहीं दिला सके.

तेजी से रन बनाने में मैकुलम  हैं बेमिसाल
मेकुलम ने भारत के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में 302 रन का पारी खेली थी. मेकुलम टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले न्यूजीलैंड के इकलौते बल्लेबाज हैं. मेकुलम के नाम वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 18 बॉल में हाफ सेंचुरी पूरी की थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में मैकुलम  ने 25 गेंदों पर 77 रन बनाए थे. मेकुलम एक कैलेंडर साल में एक हजार टेस्ट रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2014 में 1164 रन बनाए थे.

एक विकेट भी लिया है मेकुलम ने
मेकुलम ने 496 कैच और 34 स्टंप किए. वे एक विकेट भी लेने में सफल रहे. मेकुलम को तेज खेलना पसंद है और इसलिए उन्हें टी20 क्रिकेट काफी रास आया. मेकुलम आईपीएल में खूब छाए रहे. वे चेन्नई सुपर किंग्स, कोच्चि टस्कर्स केरला, कोलकाता नाइट राइडर्स व गुजरात लॉयंस के लिए खेल चुके हैं.

Trending news