जन्मदिन विशेष : तूफानी शोएब अख्तर की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने वाला भारतीय गेंदबाज
Advertisement
trendingNow1343494

जन्मदिन विशेष : तूफानी शोएब अख्तर की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने वाला भारतीय गेंदबाज

2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेल रहे बालाजी ने शोएब अख्तर की पहली गेंद फेस की और उस पर छक्का लगाया. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अगली ही गेंद पर उनका बल्ला टूट गया.

छक्का जड़ने के बाद अगली ही गेंद पर टूट गया था बैट (Screen Grab)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी का जन्म 27 सितंबर, 1981 को तमिलनाडु के मद्रास में हुआ. टीम इंडिया के सबसे अनरेटेड गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने  फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद बालाजी के कई बार अपनी खराब फिटनेस के कारण टीम से बाहर बैठना पड़ा था. 34 वर्षीय दायें हाथ के इस गेंदबाज ने भारत के लिए 8 टेस्ट और 30 वनडे खेले, लेकिन उन्हें याद किया जाता है पाकिस्तान के खिलाफ शोएब अख्तर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के लिए. 

  1. शोएब अख्तर की गेंद पर बालाजी ने जड़ा था छक्का
  2. अगली ही गेंद पर टूट गया था बालाजी का बल्ला
  3. पाकिस्तान के स्टेडियम में गूंज रहा था बालाजी-बालाजी

2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेल रहे बालाजी ने शोएब अख्तर की पहली गेंद फेस की और उस पर छक्का लगाया. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अगली ही गेंद पर उनका बल्ला टूट गया. यह पाकिस्तानी दौरा था,  जब बालाजी ने अपनी पहचान एक तेज गेंदबाज के रूप में बनाई थी. 

पाकिस्तान टूर के दौरान वनडे सीरीज का पांचवां मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 24 मार्च को खेला गया था. इस मैच में बालाजी ने शोएब अख्तर की बॉल पर एक जोरदार छक्का लगाया था. जब वे हुक कर रहे थे तो बल्ला टूटकर गिर पड़ा था. इसके बाद वे अपनी फेमस स्माइल के साथ बॉल और बैट दोनों ओर रुक-रुककर देख रहे थे, जबकि स्टेडियम में बालाजी-बालाजी गूंज रहा था.

लक्ष्मीपति बालाजी का जन्म 1981 में हुआ. लक्ष्मीपति बालाजी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2001 में राज्य स्तरीय क्रिकेट मैच से की थी. उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर साल 2002 में हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह बनाई. 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण अंतरराष्ट्रीय ख्याति पाने वाले बालाजी ने भारतीय क्रिकेट में अहम योगदान दिया है.

अपने संन्यास पर बालाजी ने कहा था, मुझे आगे बढ़ना है, मैंने क्रिकेट को 16 साल दिए हैं. अब मुझे अपने परिवार पर ध्यान देना है. बता दें कि बालाजी ने 8 अक्टूबर 2003 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने भारत के लिए 8 टेस्ट मैच खेले. लेकिन 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 2-1 से जीत में बालाजी की अहम भूमिका रही थी.

आईपीएल में शानदार रहा बालाजी का सफर
बालाजी ने आईपीएल के पहले ही सीजन में हैट्रिक लेकर सभी को चौंका दिया था. 10 मई 2008 को उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. उस मैच में उन्होंने इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को लगातार गेंदों पर आउट किया था. 

Trending news