B'Day Special: शोएब अख्तर की गेंद पर लगाए छक्के और अपनी मुस्कान के लिए जाने गए बालाजी
Advertisement

B'Day Special: शोएब अख्तर की गेंद पर लगाए छक्के और अपनी मुस्कान के लिए जाने गए बालाजी

अपने छोटे क्रिकेट करियर में बालाजी शोएब अख्तर को लगाए छक्के के लिए जाने जाते हैं 

बालाजी आईपीएल मे हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी गुरुवार को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेट के अलावा अपनी मुस्कान से सभी का दिल जीतने वाले बालाजी का जन्म 27 सितंबर 1981 को तमिलनाडु के मद्रास में हुआ था. लक्ष्मीपति बालाजी  टीम इंडिया के सबसे अनरेटेड गेंदबाजों में से एक रहे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद बालाजी के कई बार अपनी खराब फिटनेस के कारण टीम से बाहर बैठना पड़ा था. बालाजी इस साल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच के रूप में उन्होंने काम किया था. 

  1. छोटा करियर रहा था बालाजी था
  2. पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा सफल रहे थे
  3. शोएब अख्तर की गेंद पर छक्का लगाया था

36 वर्षीय दायें हाथ के इस गेंदबाज ने भारत के लिए 8 टेस्ट और 30 वनडे खेले, लेकिन उन्हें याद किया जाता है पाकिस्तान के खिलाफ शोएब अख्तर की पहली गेंद पर छक्का लगाने के लिए. 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेल रहे बालाजी ने शोएब अख्तर की पहली गेंद फेस की और उस पर छक्का लगाया. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अगली ही गेंद पर उनका बल्ला टूट गया. यह पाकिस्तानी दौरा था, जब बालाजी ने अपनी पहचान एक तेज गेंदबाज के रूप में बनाई थी. 

पाकिस्तान टूर के दौरान वनडे सीरीज का पांचवां मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 24 मार्च को खेला गया था. इस मैच में बालाजी ने शोएब अख्तर की बॉल पर एक जोरदार छक्का लगाया था. जब वे हुक कर रहे थे तो बल्ला टूटकर गिर पड़ा था. इसके बाद वे अपनी फेमस स्माइल के साथ बॉल और बैट दोनों ओर रुक-रुककर देख रहे थे, जबकि स्टेडियम में बालाजी-बालाजी गूंज रहा था.

आईपीएल में पहली हैट्रिक ली थी बालाजी ने
बालाजी ने आईपीएल के पहले ही सीजन में हैट्रिक लेकर सभी को चौंका दिया था. 10 मई 2008 को उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. उस मैच में उन्होंने इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को लगातार गेंदों पर आउट किया था.
 
ये था राज था उनकी मुस्कुराहट का
बालाजी की मशहूर मुस्कुराहट के पीछे भी एक कहानी है. उनका जबड़ा थोड़ा बढ़ा हुआ था इसकी वजह से वे वह हमेशा ही हंसते मुस्कुराते हुए से नजर आते थे.  बाद में उन्‍होंने अपने इस जबड़े का ऑपरेशन करवा लिया. इसके बाद उनका चेहरा तो सही हो गया, लेकिन कहा जाता है उनकी मुस्कुराहट उनके लिए लकी चार्म थी जिसके जाने से उनका करियर भी खत्म हो गया. . 

ऐसा रहा था बालाजी का छोटा क्रिकेट करियर
बालाजी ने अपने टेस्ट करियर में 8 मैच खेले जिसमें उन्होंने 27 विकेट लेकर 1004 रन दिए इसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 5/76, रहा. वहीं वनडे के 30 मैचों में 34 विकेट लेकिर 1244 रन दिए जिसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 4/48 रहा. अपने 5 टी20 मैचों में बालाजी ने 10 विकेट लेकर 121 रन दिए और 
उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 3/19 रहा.

Trending news