World Cup: देख लो पाकिस्तान वालों... ये भारत की जनता है, सबका सम्मान करती है-सबको दुलार देती है!
Advertisement

World Cup: देख लो पाकिस्तान वालों... ये भारत की जनता है, सबका सम्मान करती है-सबको दुलार देती है!

IND vs PAK: भारत की मेजबानी में वर्ल्ड कप जारी है, इस आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के अलावा 9 और टीमें हैं. इनमें पड़ोसी देश पाकिस्तान भी शामिल है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कुछ बातों को लेकर ऐतराज जताया लेकिन वो शायद भारत के लोगों को अच्छे से जानता नहीं है या उसे भूलने की आदत है.

World Cup: देख लो पाकिस्तान वालों... ये भारत की जनता है, सबका सम्मान करती है-सबको दुलार देती है!

Pakistan in World Cup: भारत में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेला जा रहा है. इस टूर्नामेंट की मेजबानी कई साल बाद भारत को मिली. इस टूर्नामेंट के लिए 9 और टीमें भारत में हैं, जिनके खिलाड़ी दमखम दिखा रहे हैं. पाकिस्तान भी इन टीमों में से एक है. बाबर आजम की कप्तानी वाली ये टीम यूं तो मजबूत मानी जा रही है, लेकिन उसके क्रिकेट बोर्ड और वहां के लोगों ने भारत पर आरोप लगाए हैं. ये आरोप भारत की जनता पर हैं, अहमदाबाद के दर्शकों पर लगे हैं. 

अहमदाबाद में हुआ क्या था?

अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला खेला गया. हाल में एशिया कप के दौरान भी दोनों टीमें आमने-सामने थीं, तब भारत को जीत मिली लेकिन वो मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए थे. अहमदाबाद में वर्ल्ड कप मैच के दौरान कुछ दर्शकों ने नारे लगाए, जिन पर पाकिस्तान क्रिकेटर्स और बोर्ड (PCB) को ऐतराज दर्ज कराया. पीसीबी ने इसे लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के पास शिकायत तक दर्ज करा दी. पीसीबी ने कहा कि ये नारे धार्मिक थे और खिलाड़ियों को आपत्ति थी. बता दें कि सवा लाख से भी ज्यादा दर्शकों का शोर स्टेडियम में गूंज रहा था. इनमें कभी 'वंदे मातरम्' तो कभी 'भारत माता की जय' या 'इंडिया-इंडिया' इतनी जोर से बोला जा रहा था कि किसी शख्स को अपनी ही आवाज ना सुनाई दे.

 

कई बातों को बनाया आधार

पीसीबी ने कई बातों को आधार बनाते हुए आईसीसी से शिकायत की. बोर्ड ने पाकिस्तान के पत्रकारों के लिए वीजा में देरी और स्टेडियम में पाकिस्तानी फैंस की अनुपस्थिति को लेकर आईसीसी के समक्ष औपचारिक विरोध दर्ज कराया. इतना ही नहीं, 14 अक्टूबर भारत-पाकिस्तान मैच में अपने खिलाड़ियों के साथ 'दुर्व्यवहार' को बताते हुए शिकायत दी. दरअसल, भारत-पाकिस्तान मैच में टॉस के वक्त बाबर आजम जब कुछ बोल रहे थे तो स्टेडियम में जबर्दस्त शोर था. मोहम्मद रिजवान का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें उनके आउट होकर पवेलियन जाते समय दर्शक 'जय श्री राम' नारे लगा रहे थे. आईसीसी ने इस शिकायत पर क्या एक्शन लिया, ये तो पता नहीं चला लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ियों के हैदराबाद में स्वागत को उनका बोर्ड शायद भूल गया. 

ऐसे हैं भारत के लोग

इतना ही नहीं, भारत के लोगों का प्यार-दुलार आईपीएल में भी देखने को मिलता है. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका जैसे कई देशों के स्टार खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा लेते हैं. इन खिलाड़ियों को कभी ऐसा नहीं लगता कि भारत के लोग दुश्मनी जैसा कुछ निभाते हैं. इंग्लैंड के खिलाड़ी भी भारत से प्यार-दुलार की बातें बताते हैं. यहीं नहीं, जब कहीं जाते हैं तो लोग सेल्फी-ऑटोग्राफ के लिए आग्रह करते हैं. यही प्यार उन्हें हर साल खींचकर लाता है. ये वही देश हैं, जो वर्ल्ड कप का भी हिस्सा हैं.

मार्श भूल पाएंगे ये प्यार?

वर्ल्ड कप में खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के ओपनर मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) का शुक्रवार यानी 20 अक्टूबर को बर्थडे था. जाहिर सी बात है कि मार्श अपने घर पर नहीं थे, अपने देश में नहीं थे. ऐसे में उन्हें प्यार की कमी भी भारत के लोगों ने महसूस नहीं होने दी. जब वह पाकिस्तान के खिलाफ मैच में खेल रहे थे, तो मार्श को पूरे स्टेडियम ने बर्थडे विश किया. मार्श भी शायद इस प्यार को देखकर खुश हो गए. उन्होंने हाथ उठाकर जैसे सभी को थैंक्स कहा. मार्श शायद ही जिंदगी में कभी इस प्यार को भूल पाएंगे.

 

मेहमाननवाजी भूल गया पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब वर्ल्ड कप के लिए आई तो उनकी फ्लाइट हैदराबाद में उतरी. हैदराबाद के लोगों ने जो मेहमाननवाजी की, गर्मजोशी से सभी खिलाड़ियों का स्वागत हुआ. लगता है कि पाकिस्तान के खिलाड़ी और उनका क्रिकेट बोर्ड इस सब को भूल बैठा. हैदराबाद में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का एयरपोर्ट से लेकर होटल तक ग्रैंड वेलकम हुआ था. जब टीम भारत के खिलाफ मैच के लिए अहमदाबाद पहुंची तो भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों का सत्कार किया गया.

इरफान पठान की ये बात लगेगी बुरी!

भारत के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने इसी बीच पाकिस्तान में खेलने का अपना अनुभव साझा किया. उनकी बात सुनकर कई लोगों को बुरा लग सकता है. पठान ने बताया कि जब टीम इंडिया के खिलाड़ी पेशावर में थे, तो उन पर कील तक फेंकी गई. पठान ने टीवी कमेंट्री के दौरान बताया, 'हम पेशावर में एक मैच खेल रहे थे. तभी एक फैन ने अचानक मुझ पर लोहे की कील फेंकी जो मेरी आंख के नीचे लगी. हमने कभी इसे मुद्दा नहीं बनाया और हमेशा उनके आतिथ्य-सत्कार की सराहना की.' पाकिस्तान के लोगों को इन सब से ये तो समझ जाना चाहिए कि भारत के लोग और उसके खिलाड़ी कैसे हैं.

Trending news