Cricket Facts: क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे अनोखे रिकॉर्ड्स, इन्हें तोड़ना तो दूर जानते भी नहीं बहुत लोग
Advertisement
trendingNow11249952

Cricket Facts: क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे अनोखे रिकॉर्ड्स, इन्हें तोड़ना तो दूर जानते भी नहीं बहुत लोग

Unique Cricket Records: क्रिकेट में कई ऐसे भी रिकॉर्ड्स हैं जिन्‍हें तोड़ना या तो बिल्‍कुल नामुमकिन है या फिर बेहद मुश्किल. ये 5 ऐसे रिकॉर्ड है जिसे कई सालों से कोई भी तोड़ नहीं सका है.

Cricket Facts: क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे अनोखे रिकॉर्ड्स, इन्हें तोड़ना तो दूर जानते भी नहीं बहुत लोग

Unique Cricket Records: क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है. क्रिकेट में टीम इंडिया के नाम कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज हैं, लेकिन इस खबर में हम आपको उन 5 रिकॉर्ड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं. इन रिकॉर्ड्स को सालों से कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका हैं. इन रिकॉर्ड्स के बारे में जानकर आप भी हैरान रहे जाएंगे. 

वनडे मैच में सबसे किफायती स्पेल

वनडे मैच में सबसे किफायती गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के फिल सिमंस (Phil Simmons) के नाम दर्ज है. फिल सिमंस का टेस्‍ट करियर कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन वनडे क्रिकेट में उनका ये रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ सका है. उन्होंने 1992 में पाकिस्‍तान के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में दस ओवर के स्पेल में 8 ओवर मेडन फेंकते हुए 0.30 की इकॉनमी से सिर्फ 3 रन दिए थे और  4 विकेट हासिल किए थे . 

टेस्‍ट क्रिकेटर का सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

क्रिकेट में खिलाड़ी की फिटनेस सबसे ज्यादा जरूरी होती है, लेकिन ऐक खिलाड़ी ऐसा भी है जो 52 साल की उम्र तक क्रिकेट खेले थे. इंग्‍लैंड के महान ऑलराउंडर विलफ्रेड रोड्स (Wilfred Rhodes) ने 52 साल 165 दिन की उम्र में अपना आखिरी टेस्‍ट खेला था. वे टेस्‍ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. इस रिकॉर्ड के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. विल्‍फ्रेड के नाम इसके अलावा दो और रिकॉर्ड हैं. उन्‍होंने 1110 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं. और उनके नाम फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 4204 विकेट दर्ज हैं.

वनडे मैच में सबसे ज्यादा विकेट 

इंटरनेशनल वनडे मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड चामिंडा वास (Chaminda Vaas) के नाम पर दर्ज है. वे एक इंटरनेशनल वनडे में 8 विकेट लेने वाले दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं. उन्होंने ये कारनामा 8 दिसंबर 2001 को जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था. चामिंडा वास ने इस मैच में हैट्रिक भी ली थी. उन्‍होंने इस मैच में 8 ओवर गेंदबाजी की जिसमें 3 मेडन ओवर फेंकते हुए 19 रन खर्च किए और जिम्बाब्वे की पारी को 38 रनों पर समेटने में अहम भूमिका निभाई थी. श्रीलंका ने यह मुकाबला 4.2 ओवरों में अपने नाम कर लिया था.

टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच

एक टेस्ट मैच पांच दिन का खेला जाता है. कई बार 5 दिन के खेल के बाद भी मैच ड्रॉ पर खत्म होता है, लेकिन साल 1932 में साउथ अफ्रीकी और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गया मैच लगभग 5 घंटे 53 मिनट में खत्म हो गया था. साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 36 रन पर सिमट गई तो दूसरी पारी में 45 रन ही बना सकी. इस तरह पहली पारी में 153 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच पारी और 72 रन से अपने नाम किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news