श्रीलंका हो या बांग्लादेश, किसी के भी बॉलर दिनेश कार्तिक को सीरीज में नहीं कर सके आउट
Advertisement

श्रीलंका हो या बांग्लादेश, किसी के भी बॉलर दिनेश कार्तिक को सीरीज में नहीं कर सके आउट

दिनेश कार्तिक ने फाइनल मैच में 8 गेंद पर 29 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के लगाए.

दिनेश कार्तिक ने T20 में सबसे ज्यादा, 48 रनों की पारी वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली है. (फाइल फोटो)

कोलंबो: दिनेश कार्तिक निडास ट्रॉफी के हीरो रहे. उन्होंने 8 गेंद पर 29 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए ट्रॉफी को बांग्लादेश के जबड़े से खींचकर भारत की झोली में डाल दिया. दिनेश कार्तिक ने आतिशी पारी में 2 चौके और 3 छक्के लगाए. निडास ट्रॉफी के फाइनल मैच में आखिरी गेंद तक रोमांच बना रहा. इसी सीरीज में उन्होंने 12 मार्च को भी 25 गेंदों पर शानदार 39 रनों की पारी खेली थी. दिनेश कार्तिक इस सीरीज में जीतने भी मैच खेले, उसमें नाबाद रहे. 6 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 13 रनों की नाबाद पारी खेली थी. उन्होंने 6 गेंदों में 2 चौके की मदद से यह स्कोर किया था. दिनेश कार्तिक ने T20 मैच में सबसे ज्यादा, 48 रनों की पारी वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली है.

  1. वनडे मैचों में कार्तिक का कोई शतक नहीं
  2. वनडे मैचों का सर्वाधिक स्कोर 79 रन
  3. टेस्ट मैचों में एकमात्र शतक बांग्लादेश के खिलाफ

कैसा है वनडे मैचों में परफार्मेंस?
दिनेश कार्तिक के वनडे करियर की बात करें तो अभी तक उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच में कोई शतक नहीं जड़ा है. वनडे मैचों में उनका सर्वाधिक स्कोर 79 है जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2010 में लगाई थी. अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में उन्होंने अब तक 9 अर्धशतक लगाए हैं. टेस्ट मैच की बात करें तो उन्होंने टेस्ट में एकमात्र शतक बांग्लादेश के खिलाफ जड़ा है. 2007 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में 129 रनों की पारी खेली थी. टेस्ट मैच में उन्होंने अब तक 1 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं.

पढ़ें: फाइनल मैच के हीरो दिनेश कार्तिक ने जीत के बाद कुछ इस तरह दी प्रतिक्रिया

कैसा है टेस्ट मैचों में परफार्मेंस?
दिनेश कार्तिक ने अब तक कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं. 23 टेस्ट मैच के 37 पारियों में उन्होंने 27.77 के औसत से 1000 रन बनाए हैं. 79 वनडे मैचों में 29.92 के औसत से कार्तिक ने 1496 रन बनाए हैं. उनका औसत सबसे अच्छा T20 मैचों में है. अब तक उन्होंने कुल 19 T20 मैच खेले हैं, जिसमें 33.62 के औसत से कुल 269 रन बनाए हैं. T20 करियर की शुरुआत उन्होंने 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ की थी.

इनसे मिली फिनिशर बनने की प्रेरणा
निडास ट्रॉफी में फाइनल के हीरो रहे कार्तिक से जब पूछा गया कि इस तरह फिनिशिर की भूमिका निभाने की प्रेरणा उन्हें कहां से मिली? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी का कूल नेचर मुझे पसंद है. वह जिस तरह से गेम को फिनिश करते हैं, उसके काफी कुछ सीखने को मिला. उन्होंने यह भी कहा कि अनुभव से भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है. उन्होंने कोहली का भी नाम लिया जो तेज-तर्रार पारियां खेलने के जाने जाते हैं. 

VIDEO : बांग्लादेश पर टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाने वाले 5 हीरो

दिनेश भाई ने बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया: वाशिंगटन सुंदर
उधर, मैन ऑफ द सीरीज हासिल करने वाल वाशिंगटन सुंदर ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "इसकी कम उम्र में इस अवॉर्ड का मिलने मेरे लिए बहुत मायने रखता है. मैं इसके लिए अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं. पावर प्ले में गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण कार्य था लेकिन देश के लिए खेलना सम्मान की बात है. मैं हमेशा बल्लेबाजों का मानसिकता पढ़ने की कोशिश करता हूं. मुझे लगता है कि दिनेश भाई ने वास्तव में बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया. 

Trending news