वनडे में बना था पहला दोहरा शतक, कारनामा सचिन ने नहीं एक महिला ने किया था
Advertisement

वनडे में बना था पहला दोहरा शतक, कारनामा सचिन ने नहीं एक महिला ने किया था

वनडे क्रिकेट में ये कारनामा पहली बार एक महिला क्रिकेटर ने किया था. वह भी भारत की ही धरती पर, मुंबई के मैदान में.

इस पारी में बेलिंडा एक भी सिक्स नहीं लगा पाई थीं. file photo

नई दिल्ली : फरवरी 2010 में जब सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर के रूपसिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रन बनाए तो उनके प्रशंसक झूम उठे. इस शतक के बाद सचिन  के समर्थको को जोश इतना दोगुना हो गया कि ज्यादातर लोग समझ बैठे कि उन्होंने ही वन डे क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ा है. लेकिन ये सच नहीं था. वनडे क्रिेकट में ये कारनामा पहली बार एक लड़की ने किया था. वह भी भारत की ही धरती पर. मुंबई के मैदान में.

  1. बेलिंडा क्लार्क ने किया था ये कारनामा
  2. 1997 में डेनमार्क के खिलाफ बनाए थे 229 रन
  3. 22 चौके लगाए थे बेलिंडा क्लार्क ने

सचिन के दोहरे शतक बनाने से करीब 13 साल पहले ऑस्ट्रेलिया की एक महिला खिलाड़ी ने वनडे क्रिेकेट में पहला दोहरा शतक बनाकर इस फॉर्मेट में 200 के बेरियर को खत्म किया था.

भारतवंशी खिलाड़ी बना ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान, वॉ का बेटा खेलेगा इनके नेतृत्व में

16 दिसंबर 1997 को महिला वर्ल्डकप के मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क की टीमें आमने सामने थीं. इसी मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेलिंडा क्लार्क ने 155 गेंदों में 229 रन ठोक डाले थे. मजे की बात ये है कि उन्होंने अपनी इस पारी में 22 चौके लगाए, लेकिन वह छक्का एक भी नहीं लगा पाईं. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ने 412 रन बनाए थे.

विजेंदर सिंह को अफ्रीकी मुक्केबाज ने दी चुनौती, कहा- तोड़ के रख दूंगा उन्हें

खामोशी से बनाया गया उनका ये रिकॉर्ड तब चर्चा में आया, जब लोगों ने कहा कि सचिन वनडे क्रिेकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. इस मैच में डेनमार्क की पूरी टीम 49 रनों पर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 363 रनों से जीत लिया. क्लार्क के ये रिकॉर्ड तब टूटा जब रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली. बेलिंडा क्लार्क ने 118 वनडे मैचों में 4844 रन बनाए. इसमें उन्होंने 5 शतक और 30 अर्धशतक बनाए.

Trending news