Gameover: चेतन शर्मा ने कोहली-गांगुली को लेकर किया सनसनीखेज खुलासा, क्रिकेट जगत में हड़कंप मचना तय!
Advertisement

Gameover: चेतन शर्मा ने कोहली-गांगुली को लेकर किया सनसनीखेज खुलासा, क्रिकेट जगत में हड़कंप मचना तय!

Zee News Sting Operation: वनडे टीम से विराट कोहली की कप्तानी छीनने में सबसे बड़ा रोल किसका था? यकीन मानिए इस सवाल का  प्रामाणिक जवाब आपको पहली बार मिलने जा रहा है. प्रामाणिक इसलिए क्योंकि ये जवाब एक ऐसा व्यक्ति दे रहा है जो बीसीसीआई की चयन समिति का चेयरमैन भी है और उस पूरे विवाद का सबसे अहम किरदार भी. मेरा मतलब चेतन शर्मा से है.

Gameover: चेतन शर्मा ने कोहली-गांगुली को लेकर किया सनसनीखेज खुलासा, क्रिकेट जगत में हड़कंप मचना तय!

Sting Operation Gameover: ZEE NEWS ने एक ऐसा खुलासा किया है जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ये खुलासा उस शख्स ने किया है जो आज की तारीख में इतना पावरफुल है कि वो आपके चहेते स्टार का करियर बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है. ये कोई और नहीं...दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की चयन समिति के चेयरमैन चेतन शर्मा हैं. चेतन शर्मा ने ZEE मीडिया के खुफिया कैमरे पर ऐसे सच उगले हैं जो अब तक बीसीसीआई की बिल्डिंग में दबे रहते थे. 

गांगुली-कोहली के बीच हुए विवाद पर किया खुलासा

चयन समिति के चेयरमैन चेतन शर्मा ने Zee News के खुफिया कैमरे पर कई बड़े खुलासे किए. वो खुलासे जिसने भारतीय क्रिकेट की ऐसी सच्चाई सामने रख दी है जो अब तक दुनिया से दबी हुई थी. इनमें से एक बड़ा खुलासा बीसीसीआई के पूर्व प्रेसिडेंट सौरव गांगुली और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली के बीच हुए विवाद पर था. आप भी जानना चाहते होंगे कि दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड का बॉस...मौजूदा दौर में दुनिया के सबसे बड़े खिलाड़ी के निशाने पर क्यों आ गया? आखिर क्यों बीसीसीआई के दादा को विराट ने पूरी दुनिया के सामने चुनौती दे दी. 

आपको ये भी पता चलेगा कि वनडे टीम से विराट कोहली की कप्तानी छीनने में सबसे बड़ा रोल किसका था?  यकीन मानिए इन सभी सवालों के प्रामाणिक जवाब आपको पहली बार मिलने जा रहे हैं. प्रामाणिक इसलिए क्योंकि ये जवाब एक ऐसा व्यक्ति दे रहा है जो बीसीसीआई की चयन समिति का चेयरमैन भी है और उस पूरे विवाद का सबसे अहम किरदार भी. मेरा मतलब चेतन शर्मा से है.

रिपोर्टर-  सर जब आप सेलेक्टर बने उसी दौरान सर ये विराट कोहली और सौरव गांगुली का एक विवाद आया. बाकायदा मीडिया में भी बोला... उस विवाद के बारे में हल्का सा बताइए

चेतन शर्मा- देखो इस समय मैं सीट पर रहूंगा.. इस समय मैं बता नहीं पाऊंगा

रिपोर्टर- ये ऑफ द रिकॉर्ड है सर.. मैं आपके quote से कहीं मैं फिल्म में नहीं लिख रहा हूं ..हमारी आपकी मुलाकात ही नहीं हुई है.. ये सब मेरा सारा रिसर्च है

चेतन शर्मा- देखिए वो क्या होता है ना कि प्लेयर और प्रेजिडेंट के बीच में जो विवाद होता है ना... बहुत खतरनाक हो जाता है।

रिपोर्टर - ठीक है सर 

चेतन शर्मा- वो खतरनाक विवाद है.. वो क्या है कि वो प्लेयर Against बीसीसीआई हो जाता है. प्रेसिडेंट तो BCCI है ना.. उसमें गलती किसकी है किसकी नहीं है वो बाद में देखी जाएगी, लेकिन ये सीधा बीसीसीआई पर अटैक होता है...सब प्लेयर को मना किया जाता है नुकसान प्लेयर का ही होगा ..उसमें क्या होगा कि उसमें सब इकट्ठे हो जाएंगे.. बेशक गलती प्रेसिडेंट की ही हो.... 

चेतन शर्मा- देखिए वो क्या होता है ना कि प्लेयर और प्रेजिडेंट के बीच में जो विवाद होता है ना... बहुत खतरनाक हो जाता है.

रिपोर्टर - ठीक है सर 

टीम इंडिया के लिए खिलाड़ियों का चयन करने वाली समिति के चेयरमैन चेतन शर्मा के मुताबिक गांगुली और विराट के बीच टकराव की सबसे बड़ी वजह था EGO..विराट कोहली को लगने लगा था कि उनका कद क्रिकेट से बड़ा हो गया है.  चेतन शर्मा का दावा है कि विराट ने बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष सौरव गांगुली पर जानबूझकर पलटवार किया.

गांगुली-कोहली विवाद का पूरा बैकग्राउंड समझ लीजिए ...

साल 2021 में टी-20 वर्ल्डकप की मेजबानी यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात कर रहा था.  विराट कोहली टीम के कप्तान थे और उन्होंने पहले ही ऐलान कर दिया थाकि वर्ल्डकप के बाद वो टी-20 की कप्तानी नहीं करेंगे. टीम इंडिया का प्रदर्शन उस वर्ल्डकप में बेहद खराब रहा. टीम दूसरे राउंड में भी नहीं पहुंच पाई.  बदकिस्मती देखिए...जिस पाकिस्तान से भारत किसी वर्ल्डकप में कभी हारा नहीं था, उसने भी विराट की टीम को 10 विकेट से हरा दिया.  
उस वर्ल्डकप के दौरान विराट कोहली ने 5 मैच में सिर्फ 68 रन बनाए. इनमें से 57 रन तो सिर्फ एक पारी में उन्होंने बनाये थे. बाकी 4 मैच में उन्होंने कुल 11 रन बनाए. 

इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट टी-20 के लिहाज से औसत दर्जे का भी नहीं रहा. तो क्या विराट के दिमाग में कप्तानी को लेकर पहले से कुछ चल रहा था ? टी-20 की कप्तानी छोड़ने के ऐलान करने के बाद से ही क्या विराट और बीसीसीआई के बीच तलवारें खिंच चुकी थीं ? क्या उन्हें टी-20 वर्ल्डकप के दौरान ही लगने लगा था कि आगे उनकी राह और मुश्किल होने वाली है ? क्या वो विवाद की वजह से प्रेशर में थे ? क्या इन्हीं वजहों से विराट कोहली का प्रदर्शन सीरीज में खराब रहा. यूएई में टी-20 वर्ल्डकप से बाहर होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट और टी-20 सीरीज खेलने भारत आई.

उसके बाद न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट और टी-20 मैच खेलने भारत आई.  टेस्ट मैच में कप्तान विराट ही थे लेकिन टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे थे और विराट आराम कर रहे थे.  उसके बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका जाना था. वहां टेस्ट और वनडे मैच की सीरीज खेलनी थी . 

8 दिसंबर 2021 को चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने जब टीम का ऐलान किया तो हर कोई हैरान रह गया. विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान तो थे लेकिन वनडे में उनकी जगह रोहित शर्मा को नया कप्तान बना दिया गया. विराट के मुताबिक उन्हें वनडे में नये कप्तान के बारे में सिर्फ डेढ़ घंटे पहले बताया गया. ये दावा उन्होंने 15 दिसंबर 2021 को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया. ये प्रेस कॉन्फ्रेंस टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे को लेकर थी जिसे विराट कोहली टेस्ट कप्तान के रूप में एड्रेस कर रहे थे.

विराट ने मीडिया के सामने दावा किया कि जब उन्होंने टी-20 की कप्तानी छोड़ी तो बीसीसीआई ने उन्हें ऐसा कुछ भी नहीं कहा जैसा दावा बोर्ड के प्रेसिडेंट कर रहे थे. सौरव गांगुली ने मीडिया में कहा था कि उन्होंने विराट को टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ने की सलाह दी थी. इतना तो तय था कि गांगुली और विराट में किसी एक का दावा गलत है लेकिन गलत कौन है ? झूठ कौन बोल रहा है ? इस सवाल का जवाब जाने बिना हम भी चेतन शर्मा के घर से जाने वाले नहीं थे. हमने चेतन शर्मा से पूछा आखिर विराट का मकसद क्या था...विराट ने ऐसा क्यों कहा ?

चेतन शर्मा- क्यों कहा विराट ने... वो बतौर जा रहा था साउथ अफ्रीका... प्रेस कॉन्फ्रेंस जो होती है वो टीम के बारे में होती है...इस टॉपिक को लाने की जरूरत भी नहीं थी वहां पर.. लेकिन वो इस टॉपिक को लेकर आया.. जानबूझकर लेकर आया

रिपोर्टर - कौन

चेतन शर्मा - विराट...>>

रिपोर्टर- उसका मकसद क्या था.

चेतन शर्मा- अब यही मकसद तो वही बता सकता है...

रिपोर्टर- फिर भी हल्का सा बताइए ना...

चेतन शर्मा- मकसद तो यही कि उसे लग रहा था मेरी जो कैप्टंसी गई है वो प्रेसिडेंट की वजह से गई है.

बीसीसीआई की चयन समिति के चेयरमैन ने ये तो बता दिया कि विराट को ऐसा लगता था कि उनकी कप्तानी सौरव गांगुली की वजह से गई.  इसीलिए विराट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए सौरव गांगुली पर पलटवार किया. लेकिन सबसे बड़ा सवाल - आखिर झूठ कौन बोल रहा है. इस सवाल का जवाब खुद बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर ने दिया. 

बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच हुए विवाद की पूरी कहानी बता दी...लेकिन झूठ कौन बोल रहा था...ये अब आपको पता चलेगा.  लेकिन इससे पहले अब तक का बड़ा खुलासा किया है...चेतन शर्मा के बड़े दावे क्या हैं...वो जान लेते हैं.

चेतन शर्मा के मुताबिक 

- गांगुली और विराट के बीच EGO का विवाद था
- EGO की वजह से गांगुली-विराट में टकराव हुआ
- विराट कोहली खुद को खेल से बड़ा समझने लगे थे
- विराट को लगा गांगुली की वजह से वनडे में कप्तानी गई
- विराट ने जानबूझकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तानी विवाद का जिक्र किया

और अब देखते हैं इस सवाल का जवाब...आखिर बीसीसीआई के उस समय के अध्यक्ष सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच विवाद में झूठ कौन बोल रहा था ?

सौरव गांगुली बनाम विराट कोहली...21वीं सदी में भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बोर्ड और कप्तान के बीच टकराव काये सबसे हाईप्रोफाइल मामला है. गांगुली और विराट दोनों महान खिलाड़ी हैं. एक संन्यास ले चुका है तो दूसरा अभी भी नए-नए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है.

सौरव और विराट दोनों खिलाड़ियों की गिनती टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में तो की जाती है.  सौरव गांगुली 5 साल टेस्ट कप्तान रहे तो वहीं विराट ने 9 साल टेस्ट कप्तानी की..गांगुली की कप्तानी में भारत ने 49 में से 21 टेस्ट मैच जीते तो वहीं विराट की कप्तानी में 68 में से 40..वहीं वनडे की अगर बात करें 9 साल की कप्तानी में विराट ने 95 में से 65 मैचों में जीत दिलवाई तो वहीं गांगुली ने 6 साल की कप्तानी में 146 में से 76 मैचजितवाए..वहीं अगर बल्लेबाजी की तुलना करें तो विराट दादा से बीस पड़ते हैं. 

विराट के तीनो फॉर्मेट मिलाकर 489 मैच में 24 हज़ार 990 रन हैं..जिसमें 74 शतक शामिल हैं..तो वहीं गांगुली के वनडे और टेस्ट मिलाकर 424 मैच है जिसमें 18575 रन बनाए हैं और 38 शतक हैं.

जब सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे उस वक्त विराट कोहली सभी फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान थे और रवि शास्त्री कोच.  विराट ने पूरे जोश के साथ उन्हें बधाई दी थी, लेकिन जब गांगुली बीसीसीआई से विदा हुए तब तक विराट के पास ना कप्तानी थी और ना ही वो फॉर्म...जिसकी बदौलत वो बीसीसीआई से टकराने की हिम्मत कर पाते थे. हालांकि अब उनकी फॉर्म वापस आ चुकी है और ये आप भी जानते हैं...लेकिन जो बात आप नहीं जानते वो ये है कि गांगुली और विराट में झूठ कौन बोल रहा था ? 

चेतन शर्मा- गांगुली ने कही स्टेटमेंट दिया कि जब हम लोग विराट कोहली हमसे बात कर रहा था कि मुझे captaincy  छोड़नी है तो मैंने उसको मना किया कि Captaincy नहीं छोड़ने के लिए.

रिपोर्टर- मतलब कि गांगुली ने मना किया कि Captaincy नहीं छोड़ना
चेतन शर्मा- ये उसने मीडिया में बोला..
रिपोर्टर- हां
चेतन शर्मा- दूसरी तरफ विराट में मीडिया में जाकर बोला कि मुझे कभी भी president ने ये बात बोली ही नहीं. इस से controversy आ गई...
रिपोर्टर - पर सच्चाई...है क्या सर...

चेतन शर्मा- बोला था उसने... नॉर्मल है बोला था सौरव गांगुली ने कि सोच लो एक बार.. जो  might be  video conference में ..विराट ने नही सुना होगा... वहा तो नौ लोग बैठे थे...एक तो आदमी होता नही है। सारे लोग थे... मैं भी था...सारे सेलेक्टर थे ..बोर्ड के सारे प्रेसिडेंट थे... या तो विराट ने सुना नहीं या फिर विराट ने क्या.. मुझे नहीं पता
रिपोर्टर- विराट ने झूठ बोला
चेतन शर्मा- हमें नहीं पता, विराट को पता होगा.  क्यों कहा विराट ने और कोई.. वो as a कैप्टन साउथ अफ्रीका जा रहा था.. प्रेस कॉन्फ्रेंस जो होती है वो टीम के बारे में होती है... इस टॉपिक को लाने की जरूरत ही नहीं थी वहां पर लेकिन वो इस टॉपिक को वहां पर लेकर आया ...जानबूझकर लेकर आया

रिपोर्टर- कौन
चेतन शर्मा- विराट...
रिपोर्टर- उसका मकसद क्या था.
चेतन शर्मा -अब यही मकसद तो वही बता सकता है...
रिपोर्टर- सच्चाई क्या है ?

चेतन शर्मा- सच्चाई ये थी कि बात तो हुई थी.. 6लोग..8/9 लोग बैठे थे बात तो हुई थी...
रिपोर्टर मतलब कि गांगुली ने कहा था यह बात
चेतन शर्मा -गांगुली ने कहा था ..विराट झूठ बोल रहा था... पर विराट ने क्यों बोला झूठ आज तक किसी को नहीं पता...ये उसका पर्सनल मैटर है.. उसमें controvesy हो गया था..बोर्ड versus प्लेयर हो गया था..
रिपोर्टर- इसमें विराट कोहली झूठ क्यों बोला 
चेतन शर्मा-  मकसद यही था कि उसको लगा कि मुझे जो वाइट बॉल captaincy से हटाया गया है उसमें सौरव गांगुली का हाथ है
रिपोर्टर- मतलब कि सौरव गांगुली को हटाना चाहता है
चेतन शर्मा- हटा दिया...
रिपोर्टर- अच्छा हटा दिया तो उसके जगह किसको लाना चाहता है सौरव गांगुली...
चेतन शर्मा- रोहित शर्मा आ तो गया था.. ये बहुत बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी है आपको समझ में नहीं आ रही है 
आप क्रिकेट में नहीं घुस रहे हो ये बहुत बड़ी बात बोल रहा हूं मैं...दो ईगो clash है एक जो सोच रहा है कि मुझे जो हटाया गया है captaincy से ये गांगुली ने  हटाया है तो उसकी मैं मंजी ठोकूंगा ... वो उसने स्टेटमेंट दिया कि उसको बदनाम करने के लिए गांगुली ये उल्टी सीधी  हरकतें कर रहा है... ये बताने की कोशिश की मीडिया में... जो कि उस पर उल्टा पड़ गया

चेतन शर्मा के मुताबिक विराट कोहली झूठ बोल रहे थे.  और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जब विराट कोहली ने बोर्ड के सामने टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला सुनाया तो सौरव गांगुली ने उनसे कहा था कि सोच लो एक बार.

चेतन शर्मा का दावा है कि उन्होंने ये खुद सुना. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि हो सकता है विराट ने ये बात नहीं सुनी हो. जब गांगुली और विराट के बीच विवाद बढ़ने लगा तब टीम इंडिया के लिए इतने टेस्ट खेलने वाले चेतन शर्मा ने ही मीडिया में बयान जारी किया और बोर्ड बनाम कप्तान की लड़ाई में उन्होंने बोर्ड का साथ दिया.

अब सवाल ये है कि क्या गांगुली ही विराट को हटाना चाहते थे...क्या विराट को गांगुली नापसंद करते थे...क्या बीसीसीआई अध्यक्ष को कोहली कप्तान के रूप में खटक रहे थे ? या फिर रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान बनाने के लिए कोहली को किनारे लगाने की स्क्रिप्ट तैयार की गई थी ? क्या बीसीसीआई पर रोहित को फेवर करने का आरोप सही है ?

रिपोर्टर -इसको हम ऑफ रिकॉर्ड आपसे बता रहे हैं कि वीडियो में  जोड़ लेते हैं गांगुली जो है रोहित शर्मा को फेवर कर रहे थे
चेतन शर्मा -अब ये तो गांगुली ही बता सकता है
रिपोर्टर - सर हम लाइन खींच रहे हैं तार खींच रहे हैं
चेतन शर्मा सहयोगी_  नहीं ये सर के ऊपर आ जाएगा ...
रिपोर्टर सर आपके ऊपर क्यों आएगा ये..
चेतन शर्मा कप्तान तो मैंने बनाया ना...
रिपोर्टर सर विवाद चल रहा है मान लीजिए...

रिपोर्टर -इसको हम ऑफ रिकॉर्ड आपसे बता रहे हैं कि वीडियो में  जोड़ लेते हैं गांगुली जो है रोहित शर्मा को फेवर कर रहे थे
चेतन शर्मा -अब ये तो गांगुली ही बता सकता है
रिपोर्टर - सर हम लाइन खींच रहे हैं तार खींच रहे हैं
चेतन शर्मा सहयोगी_  नहीं ये सर के ऊपर आ जाएगा ...
रिपोर्टर सर आपके ऊपर क्यों आएगा ये..
चेतन शर्मा कप्तान तो मैंने बनाया ना...
रिपोर्टर सर विवाद चल रहा है मान लीजिए...

खुफिया कैमरे पर चेतन शर्मा ने सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच विवाद की वजह भी बताई और विवाद का सच भी बताया.  चेतन शर्मा के मुताबिक विराट कोहली को लगता था कि गांगुली की वजह से उनकी कप्तानी गई...लेकिन गांगुली ने तो उन्हें कप्तानी छोड़ने से मना किया था.  फिर, कोहली को हटाया किसने.

खुफिया कैमरे पर चेतन शर्मा ने सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच विवाद की वजह भी बताई और विवाद का सच भी बताया. चेतन शर्मा के मुताबिक विराट कोहली को लगता था कि गांगुली की वजह से उनकी कप्तानी गई...लेकिन गांगुली ने तो उन्हें कप्तानी छोड़ने से मना किया था. फिर, कोहली को हटाया किसने.

चेतन शर्मा- गांगुली विराट को नापसंद कर रहा था.. 
रिपोर्टर- रोहित को पसंद कर रहा था
चेतन शर्मा- रोहित को नहीं.. उसे तो पता ही नही था कि कप्तान कौन बनेगा

चेतन शर्मा- हुआ कुछ नहीं था विराट को ऐसा लगा... जब विराट को हम लोगों ने हटाया as a कैप्टन..तो हमारी तरफ से कोई स्टेटमेंट नहीं था... विराट से बात किया निकाला उनको.. कह दिया  कि हम आपको captain नहीं रखेंगे हम captain चेंज कर रहे हैं...वो उनतो फिर खत्म हो गया आई गई चलते रहती है...

चेतन शर्मा के मुताबिक उन्होंने विराट कोहली से बात की और ये बताया कि उन्हें वनडे टीम के कैप्टन पद से हटाया जा रहा है लेकिन इस फैसले की वजह क्या थी ?

क्या ये फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती थी. जबकि विराट को बोर्ड ने पूरी छूट दी थी. वो जिसे चाहते थे टीम में रखते थे.  जिसे चाहते थे टीम से निकाल देते थे. यहां तक कि कोच तय करने में भी उनकी बड़ी भूमिका होती थी. कहा तो ये भी गया कि अनिल कुंबले को कोच पद से हटाने और रवि शास्त्री को कोच बनाने में भी विराट कोहली का बड़ा रोल था. वहीं रोहित शर्मा का दावा इसलिए मजबूत था क्योंकि आईपीएल में उन्होंने कप्तान के तौर पर मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाया.

रिपोर्टर- क्या हुआ था किस बात का ईगो था.... विराट कोहली को अचानक कप्तानी से क्यों हटा दिया गया..चेतन शर्मा -देखिए हटाना तो सेलेक्टर का काम होता है सेलेक्टर ने हटाया क्योंकि एक फॉर्मेट में एक कप्तान रखना था ये नॉर्मल प्रोसीजर है उसको पता भी है.

चेतन शर्मा- विराट कोहली ने जब मीडिया में खबर आई कि विराट कोहली ने मना कर दिया है T-20 की कप्तानी के लिए ..तो हम लोगों ने ये कहा कि अगर वो T-20 की कप्तानी नहीं करेगा तो हम वनडे से भी उसे हटा देंगे. सेलेक्टर्स की ये सोच थी.

चयन समिति टीम इंडिया में दो कप्तानों का फॉर्मूला लागू करना चाहती थी. एक रेड बॉल क्रिकेट का कप्तान हो और दूसरा व्हाइट बॉल क्रिकेट का कप्तान हो.  रेड बॉल क्रिकेट का मतलब टेस्ट क्रिकेट होता है क्योंकि टेस्ट क्रिकेट में रेड बॉल यानी लाल रंग की गेंद का इस्तेमाल होता है. वहीं व्हाइट बॉल क्रिकेट का मतलब वनडे और टी-20 मैच से है क्योंकि वनडे और टी-20 मैच में व्हाइट बॉल यानी सफेद गेंद से ही गेंदबाजी की जाती है. चेतन शर्मा का दावा है कि उन्होंने ये तय किया कि जो खिलाड़ी टी-20 मैच की कप्तानी करेगा वही वनडे मैच में भी कप्तानी करेगा और इस वजह से चयन समिति के चेयरमैन होने के नाते चेतन शर्मा ने ही विराट कोहली को वनडे टीम से हटाने का फैसला किया.

चेतन शर्मा ने एक नहीं तीन-तीन बार दावा किया कि विराट को हटाने का फैसला बीसीसीआई अध्यक्ष का नहीं बल्कि उनका था. चेतन शर्मा - देखो क्या होता है जब captain चेंज किया जाता है सेलेक्टर्स और बोर्ड साथ बैठकर सेलेक्ट करते हैं.. ये कैप्टन के लिए.. वैसे सेलेक्शन, होता है तो सेलेक्शन कमेटी सेलेक्शन करती है..  लेकिन जब कैप्टन का मामला होता है तो आप बैठकर बातचीत करते हो.. वो विराट को भी पता है.... तो उसको लगा कि सौरव गांगुली का ..इसमें बहुत बड़ा रोल था कि मुझे captaincy से हटाया गया..पर सेलेक्टर्स की सोच अलग थी.. सेलेक्टर्स की सोच थी कि WHITE बॉल क्रिकेट है वो एक कैप्टन करेगा... और रेड बॉल क्रिकेट कैप्टन एक करेगा...हम दोनो को मिक्स नही करेंगे...

रिपोर्टर-  मतलब कि AS A SELECTOR आप लोगो का  एक्सपेरिमेंट था ये...

चेतन शर्मा - एक्सपेरिमेंट नहीं है नॉर्मल प्रोसीजर होता है वाइट बॉल कैप्टन अलग होता है रेड बॉल कैप्टन अलग होता है

रिपोर्टर- अच्छा ऐसा होता है..

जब तक कि सेलेक्टर एक्सपेरिमेंट करना चाहे.. जैसे कि एक व्हाइट बॉल का अलग.. रेड बॉल का अलग.फिर एक व्हाइट बॉल का एक अलग.. वो होगा एक्सपेरिमेंट.. जैसे अब हो रहा है एक्सपेरिमेंट हार्दिक पांड्या टी20 का कप्तान है.. और ये इधर रोहित शर्मा वनडे का कैप्टन है.. रोहित शर्मा टेस्ट का कैप्टन है..ये एक्सपेरिमेंट हो रहा है

मतलब ये हुआ कि जिस फॉर्मूले के तहत विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी छीनी गई थी...उस फॉर्मूले को खुद बीसीसीआई की चयन समिति अब भूल चुकी है. चयन समिति के चेयरमैन के मुताबिकविराट को ये कहकर वनडे टीम की कप्तानी से हटाया गया था कि व्हाइट बॉल क्रिकेट यानी टी-20 और वनडे क्रिकेट का कप्तान एक ही होगा. लेकिन इस समय टीम इंडिया में वनडे और टी-20 के लिए दो अलग-अलग कप्तान हैं .टेस्ट के साथ-साथ वनडे की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं और टी-20 के कप्तान हैं हार्दिक पांड्या. बीसीसीआई के इसी नये फॉर्मूले को चेतन शर्मा ने एक्सपेरिमेंट का नाम दिया है.

विराट कोहली को दादा ने नहीं हटाया तो किसने हटाया....इस सवाल का जवाब खुद चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने बंद कमरे में दिया. इस रिपोर्ट से क्या-क्या बड़ी बातें सामने आई हैं

- सौरव गांगुली ने नहीं विराट कोहली को चेतन शर्मा ने हटाया
- चेतन शर्मा का दावा - विराट को कप्तानी से हटाने का फैसला हमारा
- टी-20 की कप्तानी नहीं करोगे तो वनडे में भी कप्तान नहीं रहोगे
- चेतन ने कहा था, टी-20 और वनडे का एक ही कप्तान होगा
- सफेद बॉल क्रिकेट में कप्तानी पर अब एक्सपेरिमेंट का दौर

एक साल पहले तक रोहित शर्मा विराट कोहली की कप्तानी में खेलते थे लेकिन अब विराट को रोहित की कप्तानी में खेलना पड़ रहा है. कई बार मीडिया में दावा किया गया कि इन दो बड़े खिलाड़ियों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. क्या वाकई ऐसा है. क्या टीम इंडिया दो गुटों में बंटी है ? इस सवाल के जवाब में चेतन शर्मा ने हमारे खुफिया कैमरे पर क्या बताया.

रिपोर्टर- सर हमने कई रिपोर्ट देखी है...रोहित शर्मा और विराट कोहली इन में क्यों विवाद है..
चेतन शर्मा-  कोई विवाद नहीं है ये बस मीडिया का speculation है...
रिपोर्टर- अच्छा 
चेतन शर्मा- देखिए जब दो बड़े नेता बैठे होते हैं आमने सामने एक EGO तो रहता है ना छोटा-मोटा ... मैंने बोला यार ये लड़का बहुत अच्छा है... उसने कहा नहीं नहीं नहीं नहीं..वो है... विवाद कुछ नहीं है..
चेतन शर्मा का दावा है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच कोई विवाद नहीं है लेकिन EGO है और जहां EGO है वहां विवाद होने की आशंका ज्यादा होती है और हमारी आशंका सवाल बनकर चेतन शर्मा के आगे खड़ी थी .
रिपोर्टर- हमने अखबार में पढ़ा था इन दोनों में...विराट और रोहित में खींचातानी है ?
चेतन शर्मा- कुछ नहीं है 
जैसे अमिताभ बच्चन जी और धर्मेंद्र जी की दो शख्सियत होती थी ना.. लोग कहते थे ना कि.. कुछ नहीं होता.. ITS JUST AN EGO..जो कुछ नहीं होता वो मीडिया कर देता है.
विराट और रोहित की जोड़ी की तुलना अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र से करने वाले चेतन शर्मा ने बताया कि दोनों खिलाड़ी एक दूसरे का सपोर्ट करते हैं.

रिपोर्टर- विराट जब बाहर गए और उसके बाद..
चेतन शर्मा- रोहित ने सपोर्ट किया था. विराट जब बुरे फॉर्म से गुजर रहा था.
तब सबसे ज्यादा सपोर्ट रोहित  कर रहा था. जब रोहित का प्रॉब्लम हुआ तो विराट ने सपोर्ट किया.
यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि, ये वही चेतन शर्मा हैं जो विराट-गांगुली विवाद में दावा कर चुके हैं कि कोहली झूठ बोल रहे थे. लेकिन जब सवाल रोहित और विराट के आपसी रिश्ते का था तब उन्होंने साफ तौर पर कहा कि इगो तो है लेकिन दोनों एक दूसरे का सपोर्ट करते हैं. चेतन शर्मा के मुताबिक अगर रोहित और विराट के बीच कोई विवाद होता तो उन्हें इसके बारे में जरूर पता होता और एक मिनट में एक्शन भी हो जाता.

चेतन शर्मा बड़े गर्व से कहते हैं कि रोहित शर्मा से लेकर हार्दिक पांड्या तक टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी उनपर बहुत भरोसा करते हैं. खिलाड़ियों को यकीन है कि अगर चेतन शर्मा से कोई सीक्रेट शेयर किया तो वो कभी लीक नहीं होगा. लेकिन उन्हें क्या पता था कि जो सीक्रेट वो बता रहे हैं, वो इस समय पूरी दुनिया के सामने होगा. 

दुनिया को पहली बार ये भी पता चलने वाला है कि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा चेतन शर्मा से फोन पर आधा-आधा घंटा बात करते हैं . टी-20 टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या चेतन शर्मा के इस घर में हाजिरी लगाने आते रहते हैं. 

रिपोर्टर- अभी विराट की भी बातें चल रही हैं ..खैर कैप्टेंसी तो उसने छोड़ दी है...
चेतन शर्मा- देखो वो क्या होता है कि पब्लिक के लिए  जैसे सेलेक्टर्स होते हैं..  सेलेक्टर्स बहुत मेन रोल करते हैं. सेलेक्टर्स के साथ टच में रहते हैं. जैसे रोहित मेरे से आज सुबह आधा घंटा बात कर रहा था तो डिपेंड करता है कि कौन सा सेलेक्टर बैठा है. मैं अलग किस्म का इंसान हूं.. मेरे साथ सभी...... जो मेरे से रोहित ने बात की ना, वो इस कमरे के बाहर नहीं जाएगी. एक तो मैं मीडिया का आदमी हूं. मेरा पेट बहुत STRONG है.

CURRENT CRICKETERS है जिनको मुझसे बात करनी है वो आते रहते हैं.. जैसे हार्दिक आया हुआ था..  हार्दिक यही लेटा हुआ था ..अभी दीपक हुड्डा आया था.. अभी उमेश यादव उस दिन मुझे मिलने आया..वो देखो क्या होता है उनको बात करनी है चेयरमैन से.. तीनों को अपने FUTURE का होता है.. हार्दिक को आगे की DISCUSSION करनी है..जो मेरे घर में बात हो सकती है वो कहीं नहीं हो सकती.. हार्दिक उस दिन दिल्ली में लैंड किया .. मुझे फोन किया कि सर कहां हो.. मैंने कहा घर पर हूं.. रात को ही आया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news