INDvsENG: पांड्या ने नॉटिंघम में बनाया रिकॉर्ड, 29 गेंद के स्पेल में 5 विकेट झटकेे
Advertisement

INDvsENG: पांड्या ने नॉटिंघम में बनाया रिकॉर्ड, 29 गेंद के स्पेल में 5 विकेट झटकेे

हार्दिक पांड्या नॉटिंघम में 5 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय हैं. जहीर खान और भुवनेश्वर भी ऐसा कर चुके हैं. पर पांड्या ने 5 विकेट लेने के लिए जहीर और भुवी के मुकाबले सबसे कम रन खर्च किए हैं.

पांड्या ने करियर में पहली बार पांच विकेट झटके. (आईएएनएस)

नॉटिंघम: कप्तान विराट कोहली ने रविवार को जब हार्दिक पांड्या को गेंद सौंपी तो इंग्लैंड को स्कोर 3 विकेट पर 86 रन था. आसमान में बादल छाए हुए थे और गेंद दोनों ओर स्विंग हो रही थी. ऑलराउंडर पांड्या को शायद इसी मौके का इंतजार था. उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर इंग्लिश कप्तान जो रूट को चलता किया. फिर तो जैसे सिलसिला चल निकला. पांड्या तभी रुके, जब उनके खाते में पांच विकेट दर्ज हो चुके थे. 

  1. टीम से बाहर होने की कगार पर थे हार्दिक
  2. 10 टेस्ट के करियर में पहली बार लिए पांच विकेट
  3. टीम इंडिया की नॉटिंघम टेस्ट में मजबूत स्थिति में

6 ओवर के स्पेल में झटके 5 विकेट
पांड्या ने रविवार को वह कर दिखाया, जो अब तक कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं कर सका था. पांड्या ने इंग्लैंड की पहली पारी में पांच विकेट झटके. सबसे अहम बात यह है कि उन्होंने इसके लिए सिर्फ 6 ओवर गेंदबाजी की और 28 रन खर्च किए. वे इस मैदान पर सबसे कम रन खर्च कर 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. वैसे उनसे पहले इस मैदान पर भुवनेश्वर कुमार और जहीर खान ने भी 5 विकेट लिए हैं. पर इन दोनों ने इसके लिए पांड्या के मुकाबले ज्यादा रन खर्च किए थे.

पांड्या का माइकल होल्डिंग को जवाब 
दो दिन पहले ही वेस्टइंडीज के दिग्गज माइकल होल्डिंग ने कहा था कि पांड्या टेस्ट लेवल के ऑलराउंडर नहीं हैं. कई और दिग्गज भी उनकी काबिलियत पर सवाल उठा रहे थे. पर पांड्या ने इस मैच में पांच विकेट लेकर अपने आलोचकों को जवाब दे दिया है. पांड्या का यह 10वां टेस्ट है और उन्होंने करियर में पहली बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं. 

भारत के लिए नॉटिंघम में जीत का दूसरा मौका 
भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान पर अब तक छह टेस्ट मैच खेले गए हैं. भारत ने इनमें से एक मैच जीता है. उसने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 2007 में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था. इंग्लैंड ने छह में से दो मैच जीते हैं, जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत को मौजूदा टेस्ट में पहली पारी में 168 रन की लीड मिली है. ऐसे में भारतीय क्रिकेटप्रेमी उम्मीद कर रहे हैं कि वह नॉटिंघम में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर सकता है.

इस मैच में काफी  उतार चढ़ाव रहे. पहले  दिन टीम इंडिया ने केवल 6 विकेट खोकर 307 रन बनाए थे. उसके बाद जब दूसरे दिन सुबह बारिश के बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी करने आई तब इंग्लैंड ने वापसी की और पहले भारत को 329 रनों पर ही समेट दिया और लंच से पहले बिना विकेट खोए 46 रन बनाकर वापसी कर ली. लेकिन दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और इंग्लैंड की पूरी पारी चाय से पहले ही 161 रनों पर समेट दी, जिसमें हार्दिक ने पांच विकेट ले डाले और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला. 

Trending news