IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट पर ICC का बड़ा फैसला, अब एक चूक होते ही लगेगा बैन
Advertisement
trendingNow11595392

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट पर ICC का बड़ा फैसला, अब एक चूक होते ही लगेगा बैन

India vs Australia: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया, जो 7 सेशन में ही खत्म हो गया था. इस मैदान पर अब बैन का खतरा भी मंडरा रहा है.

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया इंदौर टेस्ट पर ICC का बड़ा फैसला, अब एक चूक होते ही लगेगा बैन

India vs Australia Test: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला गया था. दोनों टीमों के बीच ये मैच 3 दिन भी नहीं खेला जा सका और भारत को  9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के लिए इस्तेमाल की गई होलकर स्टेडियम की पिच को ‘खराब’ करार दिया है. खराब रेटिंग से इंदौर को 3 डिमेरिट अंक भी मिले और ये अंक पांच साल के लिए सक्रिय रहेंगे. ऐसे में अब इंदौर के मैदान पर एक साल का बैन भी लग सकता है. 

 इंदौर के मैदान पर एक लगेगा एक साल का बैन?

होल्कर स्टेडियम में करीब पांच साल बाद हुआ टेस्ट मैच केवल 7 सेशन में ही खत्म हो गया बल्कि 7वां सेशन तो पूरा भी नहीं हो सका. ICC ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के कप्तानों से बात कर अपनी रिपोर्ट दी और इस पिच को खराब (Poor) रेटिंग दी. सजा के तौर पर 3 डिमेरिट पॉइंट्स भी होल्कर स्टेडियम को दिए गए हैं. ICC के नियमों के मुताबिक, किसी भी पिच को अगर लगातार पांच साल की अवधि में 5 डिमेरिट पॉइंट्स मिलते हैं, तो उस वेन्यू को 12 महीनों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आयोजन से निलंबित कर दिया जाता है. अगर अगले 5 साल के अंदर इस मैदान को दोबारा 2 और डिमेरिट पॉइंट मिलते हैं, तो इस पर बैन लग सकता है.

मैच रेफरी ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट में कही ये बात 

इंदौर टेस्ट के बाद मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट में पिच के बारे में लिखा, 'पिच बेहद सूखी थी, गेंद और बल्ले के बीच संतुलन नहीं था और शुरू से ही स्पिनरों को मदद कर रही थी. मैच की पांचवीं गेंद पर ही पिच टूटती दिखी और बीच-बीच में भी ये जारी रहा, जिससे बिल्कुल कम या जरा भी सीम मूवमेंट नहीं मिला और पूरे मैच के दौरान जरूरत से ज्यादा या असमान उछाल इसमें था.'

टीम इंडिया को मिली सीरीज की पहली हार 

टीम इंडिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. मेजबान टीम पहली पारी में 109 के स्कोर पर सिमट गई. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए. टीम इंडिया की दूसरी पारी 163 रन पर सिमटी जिससे मेहमानों को 76 रनों का लक्ष्य मिला. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. नाथन लियोन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जिन्होंने कुल 11 विकेट लिए. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news