IND vs ENG Test: भारत-इंग्लैंड ने मिलकर रच दिया इतिहास, टेस्ट सीरीज में पहली बार बना छक्कों का अनोखा रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12148091

IND vs ENG Test: भारत-इंग्लैंड ने मिलकर रच दिया इतिहास, टेस्ट सीरीज में पहली बार बना छक्कों का अनोखा रिकॉर्ड

IND vs ENG Test: भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने इस सीरीज में जमकर चौके-छक्के लगाए. ऐसा लगा ही नहीं कि यह टेस्ट सीरीज है. दोनों टीमों के खिलाड़ियों वनडे के अंदाज में बैटिंग की.

IND vs ENG Test: भारत-इंग्लैंड ने मिलकर रच दिया इतिहास, टेस्ट सीरीज में पहली बार बना छक्कों का अनोखा रिकॉर्ड

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में कई रिकॉर्ड बने. धर्मशाला में सीरीज के आखिरी मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना जिसने सबको हैरान कर दिया. टेस्ट इतिहास में अब तक ऐसा नहीं हुआ था. भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने इस सीरीज में जमकर चौके-छक्के लगाए. ऐसा लगा ही नहीं कि यह टेस्ट सीरीज है. दोनों टीमों के खिलाड़ियों वनडे के अंदाज में बैटिंग की. इस सीरीज में 100 से ज्यादा छक्के लगे हैं. टेस्ट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है.

टेस्ट में हुआ कमाल

इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो ने सीरीज का 100वां छक्का लगाया. उन्होंने दूसरी पारी में ऐसा किया. संयोग कि बात है कि बेयरस्टो ने अपने 100वें टेस्ट मैच में सीरीज का 100वां छक्का 100वां टेस्ट मैच खेल रहे भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर लगाया. बेयरस्टो हालांकि ज्यादा देर तक बैटिंग नहीं कर पाए. वह 31 गेंद पर 39 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के लगाए. बेयरस्टो को कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू कर दिया.

पहली बार वनडे में हुआ था ऐसा

टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में पहली बार किसी बाइलैटरल सीरीज (दो टीमों के बीच सीरीज) में 100 छक्के लगे हैं. इससे पहले वनडे और टी20 फॉर्मेट में ऐसा हो चुका है. खास बात है कि तीनों फॉर्मेट में दो बार एक टीम भारत और इंग्लैंड की थी. सबसे पहले वनडे फॉर्मेट में किसी एक सीरीज में 100 छक्के लगे थे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2013 में हुए वनडे सीरीज के दौरान ऐसा हुआ था. अब भारतीय टीम टेस्ट फॉर्मेट में भी इस रिकॉर्ड का हिस्सा है.

टी20 में भी इंग्लैंड के नाम रिकॉर्ड

टेस्ट और वनडे के अलावा टी20 फॉर्मेट में भी ऐसा हुआ चुका है. 2023 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई बाइलैटरल सीरीज में 100 छक्के पूरे हुए थे. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने हालिया कुछ सालों में स्ट्राइक रेट पर काफी ध्यान दिया है. इसी का नतीजा है कि उसने 2019 में वनडे वर्ल्ड कप और 2022 में टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. टेस्ट फॉर्मेट में आक्रामक बैटिंग दर्शकों को एंटरटेन तो कर रही है, लेकिन यह इंग्लिश टीम पर भारी पड़ रही है.

Trending news