INDvsAUS: 21 नवंबर से शुरू हो रहा है ऑस्ट्रेलिया दौरा, जानिए पूरा शेड्यूल, टीमें, टेलिकास्ट
Advertisement

INDvsAUS: 21 नवंबर से शुरू हो रहा है ऑस्ट्रेलिया दौरा, जानिए पूरा शेड्यूल, टीमें, टेलिकास्ट

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ही विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में दिखाई पड़ रहे हैं. टी-20 में भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं दी गई है और उनकी जगह युवा बल्लेबाज विकेटकीपर ऋषभ पंत को चुना गया है.

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है (PIC : IANS)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से भारतीय क्रिकेट टीम लंबे दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है, जहां उसे चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया की हर चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. विराट कोहली के बारे में कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का करिश्मा कर सकते हैं. बता दें कि अब से पहले कोई भी भारतीय कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है. 

  1. 21 नवंबर को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच खेला जाएगा
  2. 6 दिसंबर से शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज
  3. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 12 जनवरी से शुरू होगी वनडे सीरीज

विराट कोहली को हालिया वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था ताकि वह पूरी तरह फ्रैश होकर ऑस्ट्रेलिया जा सकें. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में ही विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में दिखाई पड़ रहे हैं. टी-20 में भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं दी गई है और उनकी जगह युवा बल्लेबाज विकेटकीपर ऋषभ पंत को चुना गया है. 

टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा और मुरली विजय की टीम में वापसी हुई है. चयनकर्ता चाहेंगे कि पृथ्वी शॉ भी इस सीरीज में अपना जलवा दिखाएं. भारत को ऑस्ट्रेलिया में 3 टी-20, 4 टेस्ट मैच और 3 वनडे मैच खेलने हैं. इस दौरे का पहला मैच 21 नवंबर को खेला जाएगा. सीरीज की शुरुआत टी-20 मैच के साथ होगी. जबकि पहला टेस्ट मैच 6 दिसंबर को शुरु होगा और पहला वन-डे 12 जनवरी को खेला जाएगा.

कप्तान विराट कोहली ने रवानगी से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा. मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा कि विश्व कप से पहले अब सिर्फ 13 मैच खेलने हैं लिहाजा वनडे टीम में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं होंगे. भारत के पास ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हराने का सबसे सुनहरा मौका है. ऑस्ट्रेलिया के दो प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं. 

जानें कब और कहां खेले जाएंगे मैच :

पहला टी-20 : 21 नवंबर को गाबा, ब्रिस्बेन (1: 20 PM IST)

दूसरा टी-20 : 23 नवंबर को एमसीजी, मेलबर्न (1: 20 PM IST)

तीसरा टी-20 : 25 नवंबर को एससीजी, सिडनी (1: 20 PM IST)

पहला टेस्ट : 6 दिसंबर से 10 दिसंबर एडिलेड ओवल में, एडिलेड (5:30 AM IST)

दूसरा टेस्ट : पर्थ स्टेडियम में 14 दिसंबर से 18 दिसंबर, पर्थ (7:50 AM IST)

तीसरा टेस्ट : 26 दिसंबर से 30 दिसंबर एमसीजी, मेलबर्न में (5:00 बजे IST)

चौथा टेस्ट : 03 जनवरी से 07 जनवरी एससीजी, सिडनी में (5:00 AM IST)

पहला वनडे : एससीजी, सिडनी में 12 जनवरी (8:50 AM)

दूसरा वनडे : 15 जनवरी एडिलेड ओवल में, एडिलेड (8:50 AM)

तीसरा वनडे : 18 जनवरी एमसीजी, मेलबर्न (8:50 AM)

कहां देख सकते हैं मैच :
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली सीरीज का लाइव टेलीविजन प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. सभी मैचों की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर होगी. 

fallback

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इस तरह हैं  : 

भारत टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, खलील अहमद

भारत टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार

ऑस्ट्रेलिया टी-20 टीम: एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, एश्टन एगर, जेसन बेहरेंडोरफ, नाथन कॉल्टर-नाइल, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडर्मोट, डिआर्सी शॉर्ट, बिली स्टेनलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा.

Trending news