INDvsSA: महिला क्रिकेट से भेदभाव पर फैन्स हुए नाराज, सोशल मीडिया पर की आलोचना
Advertisement

INDvsSA: महिला क्रिकेट से भेदभाव पर फैन्स हुए नाराज, सोशल मीडिया पर की आलोचना

मैच का लाइव टेलिकास्ट नहीं हुआ, जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना की गई.

विराट के बाद अब 'मिताली सेना' ने दी अफ्रीका को करारी शिकस्त (PIC: BCCI women/Twitter)

नई दिल्ली: छह महीने से ज्यादा हो गए जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड से वर्ल्ड कप रनर्स बन कर लौटी थी. वर्ल्ड कप के हर तरफ 'मिताली ब्रिगेड' की ही चर्चा थी. हर कोई इन्हीं के बारे में बात कर रहा था. इनामों की बौछार हो रही थी. तब लग रहा था कि शायद महिला क्रिकेट के अच्छे दिन अब शायद आ ही जाएंगे, लेकिन अभी शायद महिला क्रिकेट को अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए लंबा सफर तय करना है. टीम की कप्तान मिताली राज एंड कंपनी फिलवक्त दक्षिण अफ्रीका में वनडे इंटरनेशल सीरीज खेल रही है. तीन मैचों की यह सीरीज आईसीसी वुमंस चैंपियनशिप का हिस्सा है, जो टीमों के लिए अगले वर्ल्ड कप के द्वार खोलेगी. सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी  को डायमंड ओवल, किंबरले में खेला गया. भारतीय महिला टीम ने आईसीसी वुमेंस चैम्पियनशिप एकदिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 88 रनों से मात दी. 

  1. भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 88 रनों से हराया
  2. 'मैन ऑफ द मैच' बनीं स्मृति मंधाना
  3. स्मृति मंधाना ने 84 रनों की शानदार पारी खेली

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 'मैन ऑफ द मैच' स्मृति मंधाना के 84 और कप्तान मिताली राज के 45 रन के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 213 रन बनाने के बाद झूलन गोस्वामी के चार विकेट के बदौलत दक्षिण अफ्रीका की पारी को 43.2 ओवर में 125 रन पर समेट दिया. 

भारतीय महिला टीम ने अपने पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन क्रिकेट समर्थक इस मैच का कोई लाइव प्रसारण नहीं देख पाए. ना ही कहीं किसी तरह की कमेंटरी की व्यवस्था की गई थी. केवल क्रिकेट साउथ अफ्रीका के ऑफिशियल टि्वटर पेज पर मैच का लाइव स्कोर बताया गया. मैच से जुड़ा कोई प्रसारण ना टीवी और ना ही किसी तरह के सोशल मीडिया या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया गया.

VIDEO: 'विराट सेना' के बाद 'महिला ब्रिगेड' ने दिखाया दम और सरजमीं पर बुरी तरह हारा दक्षिण अफ्रीका

बीसीसीआई प्रतिनिधियों ने वेबसाइट स्क्रॉल को इस बारे में कुछ जानकारी दी है. उनके मुताबिक, यह जिम्मेदारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका की थी कि वे इन मैचों के लाइव प्रसारण की व्यवस्था करते. भारतीय बोर्ड भारत से बाहर खेले जा रहे मैचों की फुटेज भी उपलब्ध नहीं करा सकता. 

बोर्ड के एक मीडिया प्रतिनिधि ने बताया, 'बीसीसीआई के पास भारत से बाहर खेले जा रहे मैचों का कोई अधिकार नहीं है.' उन्होंने यह भी कहा कि जब महिलाओं और पुरुष टीमें एक ही वेन्यू पर दक्षिण अफ्रीका से टी 20 मै- खेल रही होंगी तब मैचों का लाइव प्रसारण किया जाएगा. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है.
 
भारतीय महिला क्रिकेट मैच का लाइव प्रसारण ना होने का असर यह हो रहा है कि लाइव स्कोर में गलत स्कोर और गलत सूचनाएं दी गईं. जब पूनम राउत और स्मृति मंधाना बल्लेबाजी कर रही थीं तो बताया जा रहा था कि मिताली राज और मंधाना पारी की शुरुआत करने आई हैं. 

क्रिकेट की प्रमुख वेबसाइट्स क्रिकइनफो और क्रिकबज ने चलाया कि मिताली राज और स्मृति मंधाना खेलने आई हैं. हालांकि, क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने टि्वटर पर यह जानकारी दी कि बल्लेबाजी करने वाली मंधाना और पूनम राउत हैं और यही दोनों भारतीय टीम की नियमित ओपनर हैं, लेकिन यह भ्रम तब तक बना रहा जब तक भारत ने राउत (19) पर अपना पहला विकेट नहीं गंवा दिया. यहां तक कि बीसीसीआई के ऑफिशियल टि्वटर पर भी यही बताया गया कि मिताली राज आउट हो गई हैं. 

हालांकि, बाद में इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया और स्कोरबोर्ड पर भी गलती सुधारी गई. गौरतलब है कि पुरुषों की क्रिकेट टीम भी दक्षिण अफ्रीका में छह मैचों की सीरीज खेल रही है और उसका प्रसारण सोनी टेन पर लाइव हो रहा है. 

Trending news