INDvsSL : अय्यर-सिराज के साथ इन खिलाड़ियों को भी मिलना चाहिए मौका
Advertisement

INDvsSL : अय्यर-सिराज के साथ इन खिलाड़ियों को भी मिलना चाहिए मौका

घरेलू क्रिकेट में लगातार परफॉर्म करने वाला एक नाम है शाहदाब नदीम. वह रणजी के दो सीजन में विकेट लेने वाले प्रमुख गेंदबाज हैं.

इन पांच खिलाड़ियों को आजमाया जा सकता है

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से सीरीज फतह के बाद अब भारत के सामने उसका पड़ोसी देश श्रीलंका होगा. श्रीलंका को यहां टेस्ट, वन डे और टी-20 सीरीज खेलनी है. श्रीलंका इस समय बेहद कमजोर टीम नजर आ रही है, इसलिए भारत के पास यह मौका होगा कि वह नए और युवा खिलाड़ियों को मौका दे. भारत खासतौर पर उन खिलाड़ियों को अवसर दे सकता है जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है. यहां हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों पर नजर डालेंगेः 

  1. भारत-श्रीलंका तीन टेस्ट सीरीज 16 नवंबर से शुरू हो रही है
  2. भारत-श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 10-17 दिसंबर 
  3. भारत-श्रीलंका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज 20-24 दिसंबर

1. मोहम्मद सिराज: मोहम्मद सिराज ने पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में अपनी तेज गति से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को चकित किया है. पिछले आईपीएल सीजन में वह सनराइज हैदराबाद के लिए खेले थे और शानदार परफॉर्म किया था. रणजी ट्रॉफी में उनकी गेंदबाजी के हर किसी ने सराहना की थी. पिछले सीजन के 9 मैचों में सिराज ने 41 विकेट लिए थे. इस सीजन में भी वह एक मैच में चार विकेट ले चुके हैं. यही वजह थी कि उन्हें टी-20 की टीम में शामिल किया गया. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी 20 में प्लेइंग 11 में खिलाया भी गया. हालांकि, उनकी गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका दिया जाना चाहिए.  

2. आर. समर्थः कर्नाटक के युवा ओपनर बल्लेबाज रविकुमार समर्थ ने पिछले कुछ समय से बैटिंग स्टाइल और टैंप्रामेंट दिखाया है. उनमें भविष्य का एक बेहतर बल्लेबाज नजर आता है. इसलिए श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में मौके के वह प्रबल दावेदार हैं. पिछले सीजन में समर्थ ने 9 मैचों में 46.80 की औसत से 702 रन बनाए. समर्थ इंडिया ए टीम में भी शामिल थे. यहां भी उन्होंने विदेशी पिचों पर मजबूत तकनीक का प्रदर्शन किया. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक लगाया. इस सीजन के चार मैचों में दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 75 की औसत से 300 रन बनाए, जो उनकी कंसीस्टेंसी को दर्शाता है. 

3. शाहबाज नदीम: घरेलू क्रिकेट में लगातार परफॉर्म करने वाला एक नाम है शाहदाब नदीम. वह रणजी के दो सीजन में विकेट लेने वाले प्रमुख गेंदबाज हैं. 2015-16 के सीजन में बायें हाथ के आर्म स्पिनर नदीम ने 50 विकेट लिए. नदीम ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भी दोनों फॉर्मेट में शानदार गेंदबाजी की. इस सीजन में भी नदीम ने दो मैचों में 10 विकेट लिए हैं. वह लगातार ऐसा परफॉर्म कर रहे हैं जिससे चयनकर्ता उनकी उपेक्षा नहीं कर सकते. चयनकर्ताओं को उन्हें तीसरे गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल करना चाहिए.

4. प्रियंक पांचाल: पिछले सीजन के प्रमुख रन बनाने वाले पांचाल ने दिलीप ट्रॉफी में भी शानदार गेंदबाजी के खिलाफ शतक बनाए. गुजरात को खिताब जिताने में उनका बड़ा योगदान रहा. उन्होंने दस मैचों में 1310 रन बनाए. दिलीप ट्रॉफी के बाद पांचाल ने कहा, मैं किसी खास फॉर्मेट को नहीं देख रहा, निजी तौर पर मैं क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में परफॉर्म करना चाहता हूं. मैं इसी नजरिये से अपने आप को बेहतर बना रहा हूं. 

5. श्रेयस अय्यर: मुंबई के श्रेयस अय्यर टीम इंडिया में शामिल होने के सबसे प्रबल दावेदार हैं. बेशक उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू करने का मौका मिला. उन्होंने कुछ अच्छे स्ट्रोक लगाकर अपने आत्मविश्वास का प्रदर्शन भी किया, लेकिन पिछले तीन सीजन में अय्यर रन मशीन साबित हुए हैं. 2016-17 में अय्यर ने 10 मैचों में 725 रन बनाए. इससे पहले 2015-16 में अय्यर ने 10 मैचों में 1321 रन बनाए थे, जो उनके तय मानकों से कहीं अधिक हैं. अय्यर इंडिया ए के लिए खेलते हुए भी शानदार परफॉर्म कर चुके हैं. वह टीम के कप्तान भी थे. वह क्रिकेट के छोटे फोरमेट में ही नहीं बल्कि टेस्ट के लिए भी एकदम उपयुक्त हैं. यदि चयनकर्ता विराट कोहली को रेस्ट देने का फैसला करते हैं तो अय्यर उनकी जगह भरने में सक्षम हैं. वन डे में वह चैथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. 

Trending news