INDvsWI: टीम इंडिया की रोमांचक जीत, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया
Advertisement

INDvsWI: टीम इंडिया की रोमांचक जीत, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया की जीत में शिखर धवन और ऋषभ पंत की पारियों की अहम भूमिका रही. 

शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 92 रन बनाए.   (फोटो :IANS)

चेन्नई: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत मिली. आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए केवल 5 रन चाहिए थे. लेकिन  जब आखिरी दो गेंदों पर दो रन चाहिए थे, तब शिखर धवन आउट हो गए. इस तरह से जब आखिरी गेंद पर केवल एक रन की जरूरत थी तब भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ी मनीष पांडे को रन आउट करने से चूक गए और टीम इंडिया 6 विकेट से जीत गई. भारत 182/4 ( 20ओवर)

  1. वेस्टइंडीज ने पहले बनाए 181 रन 
  2. जवाब मे ंशिखर धवन और पंत के लगे अर्द्धशतक
  3. शिखर धवन ने बनाए मैच में सबसे ज्यादा रन

ऋषभ पंत 58 रनों की शानदार पारी खेलकर कीमो पॉल की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. आउट होने से पहले पंत टीम इंडिया को जीत के करीब ले आए थे. भारत 175/3 ( 18.2 ओवर)

16वें ओवर में ऋषभ पंत ने एक अजीबोगरीब शॉट लगाकर चौका लगाकर अपने टी20 करियर का पहला अर्द्धशतक पूरा किया. पंत ने पांच चौके और एक छक्के से केवल 30 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. भारत 143/2 ( 15.1 ओवर)

15 ओवर तक शिखर धवन और ऋषभ पंत की तूफानी पारी जारी रही. शिखर धवन ने 46 गेंदों में 68 रन और ऋषभ पंत ने 29 गेंदों पर 47 रन बनाए. भारत 139/2 ( 15ओवर)

12 ओवर में शिखर धवन ने पहले टीम इंडिया के 100 रन पूरे किए और उसके बाद अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शिखर ने केवल 36 गेदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शिखर ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया. 12 ओवर तक पंत ने 23 गेंदों पर 32 रन बनाए. भारत 102/2 ( 12 ओवर)

10 ओवर में शिखर धवन और ऋषभ पंत ने मिलकर टीम इंडिया का स्कोर 76 रन तक पहुंचा दिया. शिखर ने 27 गेंदों पर 35 और पंत ने  17 गेंदों पर 18 रन बनाए. भारत 76/2 ( 10 ओवर)

सात ओवर के बाद टीम इंडिया के रनों की गति में तेजी आई और धवन और पंत ने टीम इंडिया के 50 रन पूरे किए और वहीं शिखर धवन ने टी20 इंटरनेशनल में 2018 में अपने 1000 रन पूरे किए. भारत 54/2 ( 7 ओवर)

पांच ओवर के बाद ही टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिर गया.  केएल राहुल केवल 17 रन बनाकर औशाने थॉमस की गेंद पर दिनेश रामदीन को कैच थमा बैठे.  भारत 45/2 ( 5.2 ओवर)

पांच ओवर तक शिखर धवन और केेल राहुल ने पारी को आगे बढ़ाया और टीम इंडिया की पारी में रनों की गति बढ़ाई पांच ओवर तक केएल राहुल ने 17 और शिखर धवन ने 22 रन बनाए.भारत 43/1 ( 5 ओवर)

टीम इंडिया का पहला विकेट जल्दी ही गिर गया. दूसरे ओवर की दूसरी ही गेंद पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा केवल 4 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर कप्तान ब्रैथवेट को कैच देकर पवेलियन चलते बने. भारत 13/1 ( 2.2 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शार्मा और शिखर धवन ने की. पहले ओवर में रोहित शर्मा ने चौका लगाया और टीम का स्कोर एक ओवर के बाद 5 रन था. शिखर धवन ने एक रन बनाया. रोहित शर्मा का टी20 में 200वां चौका था. भारत 5/0 ( 1 ओवर)

 टीम इंडिया को जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य दिया. वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने केवल 25 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेल उनके साथ डैरेन ब्रावो ने 37 गेंदों पर 43 रन बनाए.  वेस्टइंडीज 181/3 (20 ओवर)

18 ओवर तक वेस्टइंडीज बड़े स्कोर की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा था. 18 ओवर तक  ब्रावो ने 34 और पूरन ने 32 रन बनाए. वेस्टइंडीज 149/3 (18 ओवर)

वेस्टइंडीज के 100 रन 14वें ओवर में ही पूरे हो गए. डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन ने क्रीज पर डटकर पारी को संभाला. ब्रावो ने 16 और पूरन ने 6 रन बनाए.  वेस्टइंडीज 101/3 (14 ओवर)

वॉशिंगटन सुंदर ने टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. सुंदर ने दिनेश रामदीन को 15 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. रामदीन ने 15 गेंदों में एक छक्का लगाया.  वेस्टइंडीज 93/3 (12.5 ओवर)

वेस्टइंडीज की तेज पारी लंबी नहीं खिंच सकी और पहले दस ओवर में 67 रन ही बने जबकि टीम ने शाई होप और शिमरोन हेटमायर के अहम विकेट भी गंवाए. क्रीज पर डैरेन ब्रावो ने 7 रन और दिनेश रामदीन ने 4 रन बनाए. जबकि चहल ने भारत के लिए दोनों विकेट लिए.  वेस्टइंडीज 67/2 (10 ओवर)

पहला विकेट लेने के बाद चहल ने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर शिमरोन हेटमायर का भी विकेट गिरा दिया. हेटमायर 21 गेंदों में चार चौके और एक छक्के के साथ 26 रन बनाकर आउट हुए.  वेस्टइंडीज 62/2 (9 ओवर)

पहला विकेट गिरने के बाद वेस्टइंडीज की रनों की रफ्तार में कमी आ गई और जहां 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 51 रन थे, वहीं 8 ओवर के बाद 59 रन ही बन सके.  होप का साथ छूटने के बाद हेटमायर के रनों की गति भी रुक गई. वेस्टइंडीज 59/1 (8 ओवर)

टीम इंडिया को पहली सफलता 7वें ओवर में मिली. वेस्टइंडीज के 50 रन पूरे होते ही युजवेंद्र चहल ने अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद में टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे शाई होप को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया. होप 22 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के साथ 24 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज 51/1 (6.1 ओवर)

पहले तीन ओवर में संभलकर खेलने के बाद होप और हेटमायर ने तेजी से खेलना शुरू किया और हेटमायर और होप ने वाशिंगटन सुंदर के ओवर में 14 रन निकाले. इसके बाद होप ने भी भुवी के ओवर में दो चौके लगा डाले. वेस्टइंडीज 38/0 (5 ओवर)

वेस्टइंडीज ने पहले तीन ओवर संभलकर निकाले. हेटमायर ने 8 और शाई होप ने 7 रन बनाए. वेस्टइंडीज 15/0 (3 ओवर)

 टीम इंडिया के लिए पहला ओवर खलील अहमद ने फेंका. वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी की शुरुआत शिमरोन हेटमायर और शाई होप ने की. पहले ओवर में केवल एक रन लिया गया. वेस्टइंडीज 1/0 (1 ओवर)

. वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की जगह वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल को शामिल किया गया है. 

सीरीज में 2-0 के साथ सीरीज कब्जा चुकी टीम इंडिया का इरादा विश्व चैम्पियन वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 की क्लीन स्वीप करने का तो है, लेकिन यह काफी चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है. वहीं कार्लोस ब्रैथवेट इस मैच से सम्मानजनक विदाई चाह रहे हैं. 

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कोलकाता और लखनऊ में जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम प्रबंधन ने मुख्य गेंदबाजों उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को तीसरे मैच से आराम दिया है. बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर टीम के मुख्य अस्त्र होंगे जिन्होंने दूसरे मैच में बेहतरीन शतक लगाया था. रोहित के अलावा शिखर धवन, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिका और ऋषभ पंत के कंधों पर भी रन बनाने की जिम्मेदारी होगी.

दूसरी तरफ, मेहमान वेस्टइंडीज टीम जीत के साथ दौरे का अंत करना चाह रही है.  अपने स्टार बल्लेबाजों क्रिस गेल और इविन लुईस की गैर मौजूदगी में खेल रही मेहमान टीम के मध्यक्रम बल्लेबाज पिछले दो मैचों में असफल रहे हैं. मेहमान टीम अगर भारत को बैकफुट पर धकेलना चाहती है तो कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट और शिमरोन हेटमेर को अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी. गेंदबाजी में ओशाने थॉमस ही भारतीय बल्लेबाजों को कुछ हद तक परेशान कर पाएं हैं. बाकी गेंदबाज अहम अवसरों पर महंगे साबित हुए हैं. 

भारतीय टीम :
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल,  वाशिंगटन सुंदर, और खलील अहमद. 

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलन, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेर, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, निकोलस पूरण दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, ओशाने थॉमस.

Trending news