INDvsENG: जानिए क्या हैं विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की साझेदारी की खास बातें
Advertisement

INDvsENG: जानिए क्या हैं विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की साझेदारी की खास बातें

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया की स्थिति को नॉटिंघम टेस्ट में बहुत ज्यादा मजबूत कर लिया. 

विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय साझेदारी निभाई. (फोटो : Reuters)

नॉटिंघम: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहले दो टेस्ट हारने के बाद जबरस्त वापसी की है. जब नॉटिंघम में दूसरा टेस्ट शुरू हुआ था, तब भारतीय टीम आलोचकों के निशाने पर थी. पहले टेस्ट में 194 रनों का पीछा करते हुए  31 रनों की हार पर तो टीम की आलोचना हुई लेकिन उसके बाद लॉर्ड्स टेस्ट में एक पारी और 159 रनों की हार से आलोचकों को भरपूर मौका मिल गया. नॉटिंघम टेस्ट में विराट के बल्लेबाजों ने शानदार वापसी की. पहली पारी में 329 रन के बाद जब इंग्लैंड की पारी केवल 161 रनों पर आउट हो गई. भारतीय बल्लेबाजों ने मौके को भुना लिया और साझेदारियों के रिकॉर्ड बनते गए जिसमें सबसे खास विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की शतकीय साझेदारी काफी अहम साबित हुई. 

  1. पहले टेस्ट में विराट कोहली ही चल सके थे
  2. दूसरे टेस्ट में पूरी टीम इंडिया की बल्लेबाजी हुई थी फेल
  3. तीसरे टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों की लय लौटी

दूसरी पारी में जब शिखर धवन 44 रन बनाकर स्टंप आउट हुए और विराट कोहली मैदान पर आए तो पुजारा और विराट दोनों ने पहले दूसरे दिन का खेल  खत्म होने के तक अपने विकेट बचाए रखे. तीसरे दिन का खेल शुरू होने तक दोनों ने फिर रन तो बनाए ही लेकिन अपने विकेट को भी बचाने को अहमियत दी.  इस बीच 50.1 ओवर में जब  विराट कोहली ने आदिल राशिद की गेंद पर एक रन लिया, तब  टीम का स्कोर 161 होते ही दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी हो गई.  ऐसा भारतीय क्रिकेट में तीसरी बार हुआ जब एशिया के बाहर पहले तीनों विकेटों के लिए 50-50 रनों की साझेदारी हुई. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टीम इंडिया ने 1968 और 1986 में किया था. 

पहले दोनों टेस्ट में बहुत बुरा हाल था टीम इंडिया के बल्लेबाजों का
गौरतलब है कि पहले दोनों टेस्ट में टीम इंडिया के बल्लेबाज बुरी तरह से नाकाम रहे थे. केवल विराट कोहली ने पहले मैच में 149 रन और 51 रनों की पारी खेली.  दूसरे टेस्ट में तो भारतीय बल्लेबाजों को और भी बुरा हाल रहा था.  पहली पारी में पूरी टीम 107 रनों पर आउट हुई तो दूसरी पारी में 130 रनों पर सिमटी इस मैच में अश्विन ने पहली और दूसरी, दोनों ही पारियों में सबसे ज्यादा 29 रन और 33 रन बनाए. 

विराट और पुजारा 50 रनों की साझेदारी पर ही नहीं रुके. दोनों ने लंच से पहले ही अपने अपने अर्धशतक पूरे किए. पुजारा इस सीरीज में अर्धशतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बने. पुजारा के करियर का यह 18वां अर्धशतक था. यह इस सीरीज का दूसरा ऐसा सत्र रहा जिसमें टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए विकेट नहीं गंवाया. 

दोनों ने ही लगाए अर्धशतक
वहीं विराट को इस सीरीज में तीसरा और करियर का 19वां अर्धशतक रहा. विराट सीरीज में एक शतक भी लगा चुके हैं. विराट के अलावा अजिंक्य रहाणे इसी टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक लगा चुके हैं. इसके अलावा विराट तीसरे ऐसे कप्तान हैं जिसने इंग्लैंड में एक ही टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 

विराट और पुजारा ने इसके बाद दूसरे सत्र में जल्दी ही अपनी शतकीय साझेदारी पूरी कर ली. 

Trending news