INDvsENG: आखिरी दो टेस्ट के लिए युवा पृथ्वी और हनुमा को मौका, विजय और कुलदीप बाहर
Advertisement

INDvsENG: आखिरी दो टेस्ट के लिए युवा पृथ्वी और हनुमा को मौका, विजय और कुलदीप बाहर

अोपनर मुरली विजय और चाइनामैन कुलदीप यादव टीम से बाहर कर दिए गए हैं. विजय को पहले दोनों टेस्ट और कुलदीप को दूसरे टेस्ट में मौका मिला था, लेकिन दोनों फ्लॉप रहे.

युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और आंध्रप्रदेश के मध्यक्रम के बल्लेबाज जी हनुमा विहारी को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. अनुभवी सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को पहले दो टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद बाहर कर दिया गया. चाइनामैन कुलदीप यादव को भी अतिरिक्त बल्लेबाज को टीम में जगह देने के लिए बाहर किया गया. चयनसमिति का मानना है कि इंग्लैंड की तेज गेंदबाजों की मददगार पिचों पर तीसरे स्पिनर की जरूरत नहीं है.

मुरली विजय ने बर्मिंघम में दो पारियों में 20 और छह रन बनाये थे जबकि शिखर धवन और केएल राहुल बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. कुलदीप को एक मैच में मौका मिला, जिसमें वे एक भी विकेट नहीं ले सके थे. भारत को इस साल अंडर 19 विश्व कप जिताने वाले शॉ को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. चौथा टेस्ट 30 अगस्त से खेला जायेगा. 

टीम: 
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव , जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, हनुमा विहारी. 

VIDEO: रेड ड्रेस में विराट की जीत को यूं चियर करती नजर आईं अनुष्का

लगातार दो टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड में पांच टेस्ट की सीरीज में तीसरा मैच जीत कर इतिहास रच दिया. विराट सेना ने इंग्लैंड को 203 रन से हराते हुए सीरीज में वापसी कर ली. यह जीत टीम इंडिया के लिए कई मायनों में बेहद खास रही. इस मैच में सबसे पहले तो टीम ने यह साबित किया भारतीय बल्लेबाज केवल घर के ही शेर नहीं है वे विदेशी पिचों पर बेहतर बल्लेबाजी कर सकते हैं.

भारत में हम किसी को भी हरा सकते हैं, अब बारी विदेशी सरजमी पर जीतने की है: रवि शास्त्री

इसके अलावा इंग्लैंड में पहली बार हुआ है कि टीम इंडिया ने सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी की है. पिछले 32 सालों में यह टीम इंडिया की इंग्लैंड में सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 1986 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड में ही उसे 279 रनों से मात दी थी. 

(इनपुट-भाषा)

Trending news