INDvsSA Analysis : गेंदबाजों ने साबित किया, धुरंधर बल्लेबाज फिर पीठ दिखा गए
Advertisement
trendingNow1365795

INDvsSA Analysis : गेंदबाजों ने साबित किया, धुरंधर बल्लेबाज फिर पीठ दिखा गए

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया एक बार फिर से शर्मनाक हार की कगार पर खड़ी है. इसके लिए हमारे धुरंधर बल्लेबाज जिम्मेवार है.

लुंगी एंगिडी ने दूसरी पारी में विराट कोहली को सस्ते में आउट कर भारत की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. फोटो आईसीसी

नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया एक बार फिर से शर्मनाक हार की कगार पर खड़ी है. इसके लिए कौन जिम्मेवार है. जबकि गेंदबाजों ने पहले टेस्ट की तरह दूसरे टेस्ट में भी मेहमान टीम को घुटनों पर ला दिया. चौथे दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की. डिविलियर्स को छोड़कर कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज खुलकर टीम इंडिया की पेस बेटरी का सामना नहीं कर सका. डीन एल्गर ने भले 61 रन बना गए हों, लेकिन सभी को पता है कि वह बुरी तरह बीट होते रहे.

  1. 35 रनों पर 3 विकेट गंवा चुकी है टीम इंडिया
  2. दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो चुके हैं
  3. विराट कोहली भी आउट होकर जा चुके हैं

लंच से लेकर टी टाइम तक टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने 27 ओवर फेंके, इसमें अफ्रीकी बल्लेबाज सिर्फ 58 रन ही जोड़ सके. जबकि पिच पर फाफ डु प्लेसिस खड़े थे. लेकिन गेंदबाजों ने हिलने का मौका भी नहीं दिया और जब वह हिले तो सीधे पेवेलियन लौट गए. लेकिन इसके जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत तो बेहद ही शर्मनाक रही. टीम ने 35 रन तक पहुंचते पहुंचते 3 कीमती विकेट गंवा दिए. मैच का फैसला 5वें दिन होगा, लेकिन किसी बल्लेबाज का असाधारण प्रदर्शन ही उन्हें इस मैच में बचा सकता है.

कैच छोड़कर कोहली के गुस्से का शिकार हुए पार्थिव, तीसरे मैच से कटेगा पत्ता!

दक्षिण अफ्रीका में पूरे सात साल बाद ये दूसरा मौका है, जब  टीम इंडिया ने लगातार दो टेस्ट मैचों में अफ्रीका को दोनों पारियों में आउट कर दिया. टीम इंडिया के पुराने धुरंधरों ने कहा था कि टीम इंडिया के पास ऐसा बहुत लंबे समय बाद मौका आया है, जब ऐसे गेंदबाज हैं, जो किसी भी टीम को दो बार आउट कर सकते हैं. पहले टेस्ट के बाद दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने इसे कर भी दिखाया, जबकि दूसरे टेस्ट का विकेट पहले के मुकाबले काफी धीमा था. लेकिन इस पिच पर भी टीम इंडिया अपना कमाल नहीं दिखा सकी. कम से कम पहली पारी को तो देखकर यही कहा जा सकता है.

VIDEO : बिना हेलमेट बल्लेबाजी करने उतरे शोएब मलिक के सिर पर लगी गेंद, हुए बेसुध

पहली पारी में सिर्फ विराट कोहली ही चले, बाकी के खिलाड़ी हाफ सेंचुरी भी नहीं लगा सके. दूसरी पारी में जैसे ही लक्ष्य 251 के पार हुआ, वैसे ही टीम इंडिया की जीत की संभावनाएं कम हो गई थीं, लेकिन जिस तरह से पहले तीन बल्लेबाजों ने हथियार डाले, उसने एक बार फिर से ये साबित कर दिया है कि टीम इंडिया के ये धुरंधर सिर्फ पाटा विकेट के लिए ही बने हैं.

तेज गेंदबाजों ने किसी भी अफ्रीकी बल्लेबाज को खुलने नहीं दिया
सेंचुरियन में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार नहीं थे. इसके बावजूद तेज गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से अफ्रीकी आक्रमण को चौंका दिया. पहली पारी में जब स्पिन गेंदबाजी को मदद मिल रही थी, उस समय भी ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने अपने हिस्से में 4 विकेट डाल दिए. दूसरी पारी में तो सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने झटके.

अश्विन को चार पारियों में 7 विकेट
अश्विन को जितना भी मौका मिला, उन्होंने भुनाया. अफ्रीकी पिच तेज गेंदबाजों के लिए जानी जाती हैं, लेकिन यहां पर भी जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की. चार पारियों में उन्होंने अपने नाम 7 विकेट ले लिए. दूसरे टेस्ट में उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए.

20 साल में पहली बार अफ्रीका 350 तक नहीं पहुंची
टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों का ही ये कमाल है कि उन्होंने लगातार 4 पारियों में अफ्रीका को 350 के स्कोर तक नहीं पहुंचने दिया है. ये अफ्रीका में 20 साल में पहली बार है जब मेजबान टीम लगातार 4 पारियों में 350 रन तक नहीं पहुंची. सेंचुरियन के मैदान पर अब तक 251 से ज्याद रन नहीं बने हैं. ऐसे में अब इस मैच में किसी खिलाड़ी का असाधारण प्रदर्शन ही बचा सकता है.

Trending news