INDvsSA : दूसरे दिन का खेल खत्म, विराट 85 पर नाबाद, 183 रन पर 5 विकेट गिरे

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 335 रनों पर सिमट गई. भारत ने पहले दिन 5 विकेट पर 183 रन बनाए.

INDvsSA : दूसरे दिन का खेल खत्म, विराट 85 पर नाबाद, 183 रन पर 5 विकेट गिरे
विराट 85 रनों की पारी खेलकर अब भी डटे हुए हैं. फोटो : बीसीसीआई

सेंचुरियन : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन मेजबान टीम 335 रनों पर सिमट गई. 269 रनों से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने दूसरे दिन 66 रन और जोड़े. इसमें सबसे बड़ा योगदान दिया टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने. उन्होंने 63 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से आर अश्विन ने 4 और ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए. इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 183 के स्कोर पर 5 विकेट गिर चुके हैं. विराट कोहली 85 रन पर खेल रहे हैं. हार्दिक पांड्या उनके साथ हैं.

इससे पहले टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत मुरली विजय और केएल राहुल ने की. 28 रन पर भारत काे पहला झटका लगा. केएल राहुल 10 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद खेलने आए चेतेश्वर पुजारा तो खाता भी नहीं खोल सके और रनआउट हो गए.

टीम इंडिया ने 28 रनों पर दो विकेट गंवा दिए. इसके बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने पारी को संभाला. दोनों ने पहले भारत का स्कोर 50 रन और बाद में 100 रन के पार पहुंचाया. विराट कोहली ने 68 बॉल में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. मुरली विजय अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. उन्हें 46 के स्कोर पर केशव महाराज ने आउट किया. अजिंक्य रहाणे की जगह खेल रहे रोहित शर्मा एक बार फिर से बड़ी पारी खेलने से चूक गए. उन्हें रबाडा ने 10 रन पर आउट किया. टीम इंडिया का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 170 रन हो चुका है. विराट कोहली एक छोर पर डटे हुए हैं, लेकिन दूसरी छोर पर बल्लेबाज टिक नहीं पा रहे हैं.

इससे पहले दिन का पहला झटका मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका को दिया. उन्होंने 18 रन पर खेल रहे केशव महाराज को वापस भेज दिया.  मैच के 104वें ओवर में आर अश्विन ओवर फेंक रहे थे. इस ओवर में टीम इंडिया ने दो कैच टपकाए. पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर रबाडा का कैच कप्तान विराट कोहली ने छोड़ा, उसके अगली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने फाफ डु प्लेसिस का कैच छोड़ दिया.  पहले दिन पहले दो सत्रों में जहां दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को कोई मौका नहीं दिया, वहीं दिन के अंतिम क्षणों में टीम इंडिया ने मैच में वापसी करते हुए  4 विकेट झटक लिए.

दूसरा दिन : दूसरा सत्र, दो झटको ने बिगाड़ी लय, कोहली विजय ने संभाली, भारत 80/2
टीम इंडिया की पहली पारी की शुरुआत केएल राहुल और मुरली विजय ने की. राहुल को शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया गया. दोनों ने पारी को धैर्य के साथ आगे बढ़ाया.  दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्पिनर केशव महाराज ने गेंदबाजी की शुरुआत की. हालांकि उन्हें एक ओवर करने के बाद ही हटा दिया गया. 28 रन के स्कोर पर टीम इंडिया को पहला झटका लगा. केएल राहुल 10 रन बनाकर आउट हो गए. उनके बाद क्रीज पर आए चेतेश्वर पुजारा इसी ओवर में रन आउट हो गए. टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा झटका लगा. क्योंकि पुजारा से इस क्रीज पर बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे लुंगी एंगिडी ने उन्हें सीधे थ्रो पर रन आउट कर दिया. इसके बाद आए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली. उन्होंने मुरली विजय के साथ मिलकर टीम को संकट से उबारा. दोनों ने पारी के 27वें ओवर में 103 बॉल में 52 रनों की साझेदारी की. टी टाइम तक दोनों ने 28 ओवर में पारी का स्कोर 80 रन पर पहुंचा दिया.

VIDEO: शतक से चूके कप्तान पृथ्वी शॉ, विराट कोहली के साथ इस क्लब में हुए शामिल

दूसरा दिन : पहला सत्र, दक्षिण अफ्रीका ने विकेट तो गंवाए, पर रन भी जोड़े
दूसरे टेस्ट में दूसरे दिन के पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने अगर अपने 4 विकेट गंवाए तो उसने 66 रन भी अपने खाते में जोड़ लिए. इससे पहले दूसरे दिन 6 विकेट पर 269 रनों से आगे खेलते हुए अफ्रीका टीम के लिए केशव महाराज और फाफ डु प्लेसिस ने 31 रन जोड़े. केशव महाराज को मोहम्मद शमी ने आउट किया. ये उनके टेस्ट करियर का 100 वां विकेट था. केशव महाराज ने 18 रन बनाए. इसके बाद क्रीज पर आए कागिसो रबाडा ने भी फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर टीम के लिए फिर से कीमती साझेदारी की. दोनों ने फिलकर 8वें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की. इसके साथ टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. ये टीम इंडिया के खिलाफ उनका दूसरा अर्धशतक था. टीम इंडिया के लिए खतरनाक होती इस साझेदारी को तोड़ा ईशांत शर्मा ने. उनकी बॉल पर पांड्या ने रबाडा का जोरदार कैच पकड़ा.

रबाडा के रूप में अफ्रीका का 8वां विकेट 324 रनों पर गिरा. इसके बाद कप्तान डु प्लेसिस को भी ईशांत शर्मा ने लिया. डु प्लेसिस 63 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद मोर्ने मोर्कल और लुंगी से ज्यादा उम्मीद बेमानी थी. इसके बाद 335 रनों पर अफ्रीका की पारी सिमट गई.

इससे पहले दिन अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम और हाशिम अमला ने बड़ी पारियां खेलकर अपनी टीम को 250 के पार पहुंचाने में मदद की. मार्कराम 94 रन बनाकर आउट हुए. वहीं अमला 82 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट में इंडिया के खिलाफ बना दिया ये रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने प्लेइंग 11 में तीन बदलाव किए हैं. शिखर धवन की जगह केएल राहुल को जगह दी गई है. ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को जगह दी गई है. सबसे ज्यादा चौंकाने वाला बदलाव भुवनेश्वर कुमार के रूप में देखने को मिला है. भुवी की जगह ईशांत शर्मा को जगह दी गई है. अजिंक्य रहाणे को फिर से टीम में जगह नहीं मिल पाई है.

भारत : विराट कोहली ( कप्तान) , मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, क्विंटन डिकाक, केशव महाराज, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलैंडर, कागिसो रबाडा, लुंगी एंगिडि.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close