INDvsSL : टीम इंडिया ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड, जिसे कोई याद नहीं करेगा
Advertisement

INDvsSL : टीम इंडिया ने बनाए 5 ऐसे रिकॉर्ड, जिसे कोई याद नहीं करेगा

इस मैच की पहली पारी में अगर शमी और भुवनेश्वर कुमार कुछ रन नहीं जोड़ते तो टीम की हालत बहुत बुरी होती.

चेतेश्वर पुजारा ने इस मैच में सबसे ज्यादा 52 रन बनाए. फोटो : ICC/twitter

नई दिल्ली : श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में श्रीलंकाई गेंदबाजी के सामने टीम इंडिया की विश्वस्तरीय बल्लेबाजी की पोल खुल गई. पूरी टीम 172 रनों के छोटे से स्कोर पर सिमट गई. अकेले चेतेश्वर पुजारा ही लंका के गेंदबाजों का कुछ हद तक सामना कर पाए. पुछल्ले बल्लेबाजों के सहारे टीम इंडिया का स्कोर यहां तक पहुंच भी गया. अगर शमी और भुवनेश्वर कुमार कुछ रन नहीं जोड़ते तो टीम की हालत बहुत बुरी होती.

  1. मैच में केएल राहुल और विराट कोहली नहीं खोल पाए खाता
  2. टीम इंडिया ने घर में बनाया दूसरा सबसे कम स्कोर
  3. सुरंगा लकमल ने टीम इंडिया को घर में पिलाया पानी

इस पारी में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जिसे वह खुद भी कभी याद नहीं करना चाहेगी. आइए नजर डालते हैं, ऐसे ही रिकॉर्ड पर.

VIDEO : सलमान-कैटरीना की जोड़ी ने ISL की ओपनिंग में लगाया ग्लैमर का तड़का

1. 12 साल बाद सबसे कम स्कोर : टीम इंडिया इस मैच में 172 रन के साधारण स्कोर पर सिमट गई. ये टीम का पिछले 12 साल में अपने ही घर में सबसे कम स्कोर है. इससे पहले चेन्नई में 2005 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 167 रन का स्कोर बनाया था. हालांकि उस मैच में टीम इंडिया को जीत मिली थी.

2 . दूसरा सबसे छोटा स्कोर : 7 साल बाद किसी टेस्ट मैच की पारी में टीम इंडिया ने 50 रन के अंदर 5 विकेट खोए. इससे पहले 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में टीम इंडिया ने ये स्कोर बनाया था. कुल मिलाकर भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे 17 मौके आए. जबकि 30 साल में घर में ये 5वां मौका है.  

कोलकाता में टीम इंडिया की हालत है बुरी, नेहरा हैं खुश, जानिए क्यों

3 . सुरंगा लकमल ने बनाया मेडन ओवर का रिकॉर्ड : इस मैच में श्रीलंकाई की गेंदबाज सुरंगा लकमल ने एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया. लकमल ने 11 ओवर की गेंदबाजी की. इसमें उन्होंने 9 ओवर मेडन फेंके. 11 ओवर में उन्होंने सिर्फ 5 रन दिए और 3 विकेट लिए. लकमल ने भारतीय बल्लेबाजों को लगातार 46 बॉल ऐसी की, जिसमें भारत के बल्लेबाज कोई रन नहीं बना सके. उनकी 47वीं बॉल पर पहला रन बना. इससे पहले भारतीय टीम के खिलाफ सबसे मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड श्रीलंका के ही तेज गेंदबाज चमिंडा वास के नाम था. उन्होंने 2005 चेपक स्टेडियम में लगातार 11 मेडन ओवर फेंके थे.

4 . केएल राहुल का डक : इस मैच में केएल राहुल पहली ही गेंद पर आउट हो गए. लकमल ने इस मैच में पहली ही गेंद पर भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का विकेट लिया. वह मैच में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले छठे बल्लेबाज बने. 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ वसीम जाफर आखिरी बल्लेबाज थे, जो मैच की पहली ही गेंद पर आउट हुए थे. हालांकि केएल राहुल ने इस मैच से पहले लगातार 7 हाफ सेंचुरी बनाई थीं. इससे पहले सुनील गावस्कर टेस्ट मैच में 3 बार पहली ही गेंद पर आउट हुए. उनके अलावा ऐसा करने वाले अन्य बल्लेबाज सुधीर नायक, वूरकेरी रमन, शिवसुंदर दास हैं.

एशेज सीरीज : कम मैच जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया के बराबर सीरीज जीता है इंग्लैंड

5 . कामयाब कोहली पर लगा ग्रहण : इस मैच से पहले शानदार बल्लेबाजी कर रहे कप्तान विराट कोहली भी अपने साथ एक कभी न याद किए जाने वाला रिकॉर्ड बना बैठे. वह एक साल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले कप्तान का रिकॉर्ड बना बैठे. एक साल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड अब तक कपिल देव के नाम था. कपिल 1983 में सबसे ज्यादा 5 बार शून्य पर आउट हुए. 2017 में ये रिकॉर्ड कोहली ने बराबर कर  लिया है. वह भी इस साल 5 बार शून्य पर आउट हो चुके हैं. उनके अलावा बिशन सिंह बेदी, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी एक साल में सबसे 4 बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड बना चुके हैं.

Trending news