INDvsWI: भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन ही टीम इंडिया को जिताया, 2-0 से क्लीन स्वीप
Advertisement

INDvsWI: भारतीय गेंदबाजों ने तीसरे दिन ही टीम इंडिया को जिताया, 2-0 से क्लीन स्वीप

भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को दूसरी पारी में केवल 127 रनों पर समेट दिया था. जिससे टीम इंडिया की जीत तय हो गई. 

टीम इंडिया ने शानदार गेंदबाजी कर मैच के तीसरे दिन ही परिणाम अपने पक्ष में  कर लिया. (फाइल फोटो)

हैदराबाद: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज में दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को दस विकेट से हरा दिया. इस तरह टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 क्लीन स्वीप किया. तीसरे दिन के अंतिम सत्र में टीम इंडिया को जीत के लिए 72 रनों का लक्ष्य मिला जिसे भारतीय सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी पृथ्वी शॉ और केएल राहुल ने 16.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. दोनों ने ही 33-33 रनों का योगदान दिया.

  1. पहली पारी में वेस्टइंडीज ने बनाए 311 रन 
  2. भारत के जवाब में बने 367 रन
  3. दूसरी पारी में वेस्टइंडीज 127 रनों पर सिमटी

इससे पहले उमेश यादव और भारतीय स्पिनर्स की शानदार गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में केवल 127 रन पर सिमट गई. इस मैच में उमेश यादव ने कुल 10 विकेट हासिल किए. उमेश एक टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले 8वें भारतीय तेज गेंदबाज हैं जबकि भारत में ही 10 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं. 

जडेजा ने तोड़ी होल्डर एम्ब्रिस की जोड़ी
चाय के बाद वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान जेसन होल्डर (19) और सुनील एम्ब्रिस (38) की ओर से थोड़ा संघर्ष देखने को मिला, लेकिन जल्द ही रवींद्र जडेजा ने दोनों को पवेलियन भेजा और टीम इंडिया को जीत के पक्की कर दी. एम्ब्रिस के 109 के स्कोर पर आउट होने के बाद अश्विन ने वेरिकन (7) को आउट किया और उमेश ने शैनन गैब्रियल (1) को आउट कर मेहमान टीम को 127 रन पर ही समेट दिया. 

 राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में चाय तक वेस्टइंडीज अपनी दूसरी पारी में छह विकेट खोकर कुल 76 रन बना पाई जिसमें कप्तान जेसन होल्डर (4) और सुनील एंब्रिस (20) नाबाद रहे. अजिंक्य रहाणे (80), ऋषभ पंत (92) और पृथ्वी शॉ (70) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने रविवार को अपनी पहली पारी में 367 रन बनाए. इसके साथ पहले सत्र का समापन भी हुआ. 

पहले दो विकेट केवल 6 रन पर गिरे दूसरी पारी में
इसके बाद, अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी वेस्टइंडीज ने दूसरे सत्र में ही अपने छह विकेट गंवा दिए. पहले ओवर की दूसरी गेंद में ही उमेश यादव ने मेहमान टीम को पहला झटका दिया. क्रैग ब्राथवेट खाता खोले बिना ही उमेश की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े पंत के हाथों लपके गए. इसके बाद, रविचंद्रन अश्विन ने कीरन पोवेल को भी खाता खोलने का मौका दिए बगैर रहाणे के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेजा. 

मध्यक्रम भी चरमराया वेस्टइंडीज का
शाई होप (28) ने इसके बाद शिमरोन हेटमेर (17) के साथ तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े और टीम को 45 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर वेस्टइंडीज ने शिमरोन के रूप में अपना तीसरा विकेट भी गिरा दिया. हेटमेर को कुलदीप यादव ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन की राह दिखाई. रवींद्र जडेजा ने इसके बाद 45 के कुलयोग पर ही होप को भी पवेलियन भेज दिया. वह रहाणे के हाथों लपके गए. बैकफुट पर पहुंच चुकी वेस्टइंडीज की पारी को आगे बढ़ाने उतरे सुनील और रोस्टन चेस (6) ने 23 रन ही जोड़े थे कि उमेश ने चेस को बोल्ड कर मेहमान टीम का पांचवा विकेट भी गिरा दिया. 

होल्डर और एम्ब्रिस ने दिखाया संघर्ष
इसके बाद मैदान पर उतरे शेन डोवरिक ठीक से मैदान पर बल्ला जमा भी नहीं पाए थे कि उन्हें खाता खोलने का मौका दिए बगैर उमेश ने वापस पवेलियन भेज दिया. कप्तान होल्डर ने इसके बाद एंब्रिस के साथ चायकाल तक बिना कोई और नुकसान किए टीम का स्कोर 76 रनों तक पहुंचाया था., लेकिन इस जोडी के टूटते ही वेस्टइंडीज की पारी 127 रन पर आउट हो गई.  इस पारी में उमेश ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, रवींद्र जडेजा ने तीन तो वहीं अश्विन और कुलदीप को एक-एक सफलता मिली. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news