क्रिस गेल को दो बार नहीं मिला खरीदार, सहवाग के कहने पर प्रीति ने खरीदा, अब जिताए दो मैच
Advertisement

क्रिस गेल को दो बार नहीं मिला खरीदार, सहवाग के कहने पर प्रीति ने खरीदा, अब जिताए दो मैच

आईपीएल की नीलामी में क्रिस गेल दो बार कोई खरीदार नहीं मिला था. तीसरी बार उन्हें सहवाग की सलाह पर प्रीति ने बेस प्राइस पर खरीदा. गेल ने अपने पहले दो मैचों में शानदार और तूफानी बल्लेबाजी करते हुए पंजाब को जीत दिलाकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. 

आईपीएल में अपने प्रदर्शन से चौंकाने वाले क्रिस गेल को नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था  (फाइल फोटो)

मोहाली : समय का चक्र कैसे हालात दिखा देता है इसका ताजा उदाहरण क्रिस गेल हैं. अभी चार महीने पहले ही की बात है जब आईपीएल 2018 की नीलामी में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल दो करोड़ की बेस प्राइस में बिकने आए थे जिनका अब तक आईपीएल में शानदार रिकॉर्ड रहा था.  लेकिन दो बार उन्हें इस नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला था, लेकिन आज उन्होंने दो मैच खेल कर 175 रन बना डाले और दोनों में ही वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे. आज क्रिस गेल आईपीएल में फर्श से अर्श पर पहुंच गए है. 

  1. आईपीएल 2018 की नीलामी में दो बार बिके नहीं थे गेल
  2. आईपीएल में 250 से भी ज्यादा छक्के मार चुके हैं गेल 
  3. पहले दो मैचों में 167 रन बना चुके हैं गेल 

गेल की इस छलांग की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. जब दो बार ही वे अनबिके रह गए थे तब तीसरी बार पंजाब की मालिक प्रीति जिंटा ने उनपर दांव लगाया तो भी किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई. प्रीति ने उन्हें बेस प्राइस पर ही खरीदा. यानि उस समय कोई भी उन पर बोली लगाने को तैयार नहीं था. प्रीति ने गेल पर दांव सहवाग के कहने पर ही लगाया था. 

वहीं आईपीएल में गेल का रिकॉर्ड खराब नहीं बल्कि बहुत ही शानदार रहा था. पिछले साल ही एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर (167) बनाने वाले क्रिस गेल ने आईपीएल करियर में अब तक सबसे ज्यादा 250 से भी ज्यादा छक्के लगाए थे.  पंजाब के मेंटर और डायरेक्ट वीरेंद्र सहवाग ने क्रिस गेल को अंतिम क्षणों में खरीदने की वजह का खुलासा किया था. तब सहवाग ने बताया था कि उनके शानदार स्ट्रोक प्ले और विपक्षी गेंदबाजों को ध्वस्त करने की शानदार ताकत पाकर हमारी टीम एक बढ़िया पैकेज में दिखाई पड़ रही है.

सहवाग के सार अनुमान सही निकले
सहवाग का गेल के बारे में अंदाज बिलकुल सही निकला. पहले दो मैचों में नहीं खिलाने के बाद जब पंजाब ने उन्हें तीसरे मैच में उतारा तो गेल ने साबित कर दिया कि वे आज भी आईपीएल के कितने बड़े खिलाड़ी हैं और उनका वे किसी कोने से नहीं चुके हैं. बावजूद इसके कि पंजाब के पास क्रिस गेल के अलावा एरोन फिंच मार्कस स्टोनिस और डेविड मिलर जैसे खतरनाक विदेशी खिलाड़ी थे और भारतीय खिलड़ियों में टीम के पास युवराज सिंह, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और करुण नायर थे, गेल ने मौका मिलते ही बता दिया कि उनके जैसा अभी तो कोई नहीं है. 

दो बार प्लेयर ऑफ द मैच
गेल ने अपने पहले ही मैच में चेन्नई के खिलाफ 33 गेंदों में 63 रनों की शानदार पारी खेल कर पंजाब की जीत सुनिश्चित की. इसके बाद दूसरे मैच में पहले तीन मैचों में अजेय रही हैदराबाद की टीम के खिलाफ शानदार नाबाद शतक बनाया और पंजाब को दूसरी जीत दिला दी. दोनों मैचों में गेल प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गए.

fallback
फोटो : PTI

नीलामी के बाद आईपीएल शुरु होने से पहले गेल के बारे में सहवाग ने संकेत दिए थे कि गेल हर मैच में नहीं खेलेंगे. उन्होंने कहा था, ''क्रिस गेल की ब्रेंड वैल्यू यह बताती है कि वह इस फॉर्मेट में कितने प्रभावशाली है. हमने गेल हमारी टीम में ओपनिंग बैकअप आप्शन के तौर पर रहेंगे.'' 

संवेदनशील पारी रही 
गेल का प्रदर्शन हैदराबाद के खिलाफ बहुत ही शानदार रहा. उनके तूफानी शतक की मदद से पंजाब ने हैदराबाद की टीम को 15 रन से हराया जो हैदराबाद की इस सीजन की पहली पराजय थी. ताबड़तोड़ क्रिकेट के बेताज बादशाह क्रिस गेल ने अपने आलोचकों को करारा जवाब देते हुए 63 गेंद में 104 रन बनाए जिसमें 11 छक्के और एक चौका शामिल था. उनकी इस पारी की मदद से पंजाब ने तीन विकेट पर 193 रन बनाए. जवाब में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में चार विकेट पर 178 रन ही बना सकी. 

Trending news