James Anderson: आखिरकार एंडरसन ने कर दिया संन्यास का ऐलान, लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेलेंगे आखिरी मैच
Advertisement
trendingNow12243915

James Anderson: आखिरकार एंडरसन ने कर दिया संन्यास का ऐलान, लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेलेंगे आखिरी मैच

बीते कुछ घंटों से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की अटकलों के बीच दुनिया के दिग्गज तेज गेंदबाजों में शुमार इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन ने आखिरकार टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह ही दिया है. इस दिग्गज ने सोशल मीडिया पोस्ट शेयर कर इसकी पुष्टि की है.

 

James Anderson: आखिरकार एंडरसन ने कर दिया संन्यास का ऐलान, लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेलेंगे आखिरी मैच

James Anderson Retirement: इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी खूंखार गेंदबाजी से बल्लेबाजों की नाक में दम पर करने वाले इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन ने आखिरकार क्रिकेट छोड़ने का फैसला कर ही लिया है. वह इसी साल लॉर्ड्स के मैदान पर आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलते नजर आएंगे. एंडरसन का नाम दुनिया के दिग्गज टेस्ट गेंदबाजों में शुमार है. वह टेस्ट क्रिकेट में वो उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं, जिसके सपने डेब्यू करते वक्त एक क्रिकेटर देखता है, लेकिन 41 साल के एंडरसन ने अब अपनी इस 20 साल लंबी इस पारी को विराम देने का फैसला किया है.

लॉर्ड्स में आखिरी मैच

एंडरसन ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए रिटायरमेंट की जानकारी अपने चाहने वालों तक पहुंचाई. वह लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर आखिरी बार टेस्ट मैच खेलते नजर आएंगे. इस साल जुलाई में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला जाएगा. यह मैच 10 से 14 जुलाई के बीच होना है. यही मैच जिमी के करियर का विदाई मुकाबला होगा. बता दें कि एंडरसन ने टेस्ट में कदम भी लॉर्ड्स के मैदान से ही किया था. एंडरसन टेस्ट इतिहास में दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम 700 टेस्ट विकेट दर्ज हैं, जो अपने आप में महान उपलब्धि है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by James Anderson (@jimmya9)

एंडरसन ने क्या लिखा?

एंडरसन ने टेस्ट मैच की अपनी एक फोटो शेयर करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, 'हेलो सभी को, बस यह कहने के लिए एक नोट है कि लॉर्ड्स में गर्मियों का पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा.' उन्होंने आगे लिखा, 'अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए और उस खेल को खेलते हुए, जो मुझे बचपन से पसंद है, अविश्वसनीय 20 साल रहे हैं. मैं इंग्लैंड के लिए बाहर जाना बहुत मिस करूंगा. लेकिन मैं जानता हूं कि अलग हटने और दूसरों को उनके सपनों को साकार करने देने का यह सही समय है, जैसा कि मैंने किया, क्योंकि इससे बड़ी कोई और फीलिंग नहीं है.'

सबको कहा शुक्रिया

इस दिग्गज ने अपनी इस 20 साल लंबी क्रिकेट यात्रा में सपोर्ट करने के लिए परिवार से लेकर फैंस तक सभी को धन्यवाद कहा. उन्होंने लिखा, 'डेनिएला, लोला, रूबी और मेरे माता-पिता के प्यार और समर्थन के बिना मैं यह नहीं कर पाता. उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद. साथ ही उन खिलाड़ियों और कोचों को भी धन्यवाद, जिन्होंने इसे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ जॉब बनाया. मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए उत्साहित हूं, साथ ही अपने दिनों में और भी अधिक गोल्फ खेलने के लिए उत्साहित हूं. उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने वर्षों से मेरा समर्थन किया है. यह हमेशा बहुत मायने रखता है, भले ही अक्सर मेरे चेहरे पर यह दिखाई न दे. लॉर्ड्स में मिलते हैं.'

ऐसा रहा इंटरनेशनल करियर

टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट का महान आंकड़ा छूने वाले एंडरसन दुनिया के इकलौते पेसर हैं. उन्होंने 187 मैच खेलते हुए 700 बल्लेबजों को रेड बॉल क्रिकेट में अपना शिकार बनाया. वहीं, ODI में उन्होंने 194 मैच खेले, जिसमें 269 विकेट चटकाए. एंडरसन टी20 क्रिकेट का भी हिस्सा रहे हैं. उन्होंने 19 मैचों में 18 विकेट लिए. एंडरसन दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनसे आगे सिर्फ मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका - 800 विकेट) और शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया - 708 विकेट) हैं.

Trending news