VIDEO: भारत के पहले चाइनामैन की हैट्रिक, वनडे में 26 साल बाद किया करिश्‍मा
Advertisement
trendingNow1342672

VIDEO: भारत के पहले चाइनामैन की हैट्रिक, वनडे में 26 साल बाद किया करिश्‍मा

कुलदीप यादव ने कोलकाता में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक के बाद एक तीन विकेट लेकर नया इतिहास रच दिया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने के बाद खुशी मनाते कुलदीप यादव. (photo : icc)

कोलकाता : ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऑस्‍ट्रेलियाई आक्रमण की कमर तोड़ दी. 253 रनों का पीछे करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब 32वें ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना चुकी थी, उस समय कप्‍तान कोहली ने ओवर कुलदीप यादव को दिया. उन्‍होंने एक के बाद एक तीन विकेट लेकर नया इतिहास रच दिया. उनसे पहले इसी मैदान  पर ये कारनाम कपिल देव ने 1991 में किया था. कपिल ने ये हैट्रिक श्रीलंका के खिलाफ लगाई थी.

  1. भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज ने रचा इतिहास
  2. कोलकाता वनडे में कुलदीप यादव ने ली हैट्रिक
  3. वनडे में हैट्रिक लेकर चेतन शर्मा-कपिल देव की बराबरी की 

इस मैच 253 रनों का पीछे करने उतरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब 32वें ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 148 रन बना चुकी थी. ऐसे में कप्‍तान कोहली ने ओवर कुलदीप यादव को दिया. और इसके बाद मैच की पूरी कहानी बदल गई. कुलदीप यादव ने ऑस्‍ट्रेलिया के तीन खिलाडि़यों को एक के बाद आउट कर पेवेलियन भेज दिया.

कैसे रचा इतिहास
-33वें ओवर में पहली गेंद कुलदीप ने वेड को की. कोई रन नहीं बना.
-ओवर की दूसरी गेंद लेगब्रे की. गेंद ने बल्‍ले का अंदरूनी किनारा लिया और स्‍टंप से जा टकराई.
-तीसरी गेंद कुलदीप ने एगर को अाउट किया.
-चौथी गेंद कमिंस को की. बॉल बल्‍ले का किनारा लेते हुए धोनी के ग्‍लव्‍स में जा समाई.

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाले कुलदीप यादव तीसरे गेंदबाज हैं. कुलदीप से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव ने ही टीम इंडिया के लिए हैट्रिक ली है. कुलदीप ने अपने करियर के 9वें मैच में ही ये कमाल करके दिखा दिया है. इससे पहले कुलदीप ने ये कारनामा अंडर -19 मैच में भी किया है. कोलकाता वनडे में कुलदीप की हैट्रिक के बाद आईसीसी ने खुद ट्विटर पर उस मैच में कुलदीप की हैट्रिक का वीडियो शेयर किया. 

आपको बता दें कि कोलकाता वनडे में हैट्रिक लेने वाले श्रीलंका के वानिदु हसरंगा के बाद दूसरे चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं. हसरंगा ने इसी साल जुलाई में जिम्बाब्वे के खिलाफ ये कारनामा किया था. 

Trending news