MS Dhoni: वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रन आउट से बुरी तरह टूट गए थे धोनी, तुरंत कर लिया ये फैसला!
Advertisement

MS Dhoni: वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रन आउट से बुरी तरह टूट गए थे धोनी, तुरंत कर लिया ये फैसला!

MS Dhoni: भारतीय फैंस को जश्न के कई मौके देने वाले दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 2020 में संन्यास का ऐलान किया था. वह अब भी आईपीएल में खेलते हैं. फैंस के बीच उनकी चाहत का आलम ये है कि एक झलक पाने के लिए स्टेडियम में भीड़ लग जाती है. धोनी ने इस बीच एक बड़ा खुलासा किया है.

MS Dhoni: वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रन आउट से बुरी तरह टूट गए थे धोनी, तुरंत कर लिया ये फैसला!

MS Dhoni :  भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपनी कप्तानी में 2 वर्ल्ड कप जीते. उन्होंने 2007 में टी20 और 2011 में वनडे विश्व कप अपने नाम किया. भारतीय फैंस को क्रिकेट मैदान से जश्न के कई मौके देने वाले इस दिग्गज ने 2020 में संन्यास का ऐलान किया था. वह अब भी आईपीएल में खेलते हैं. फैंस के बीच उनकी चाहत का आलम ये है कि एक झलक पाने के लिए स्टेडियम में भीड़ लग जाती है. धोनी ने इस बीच एक बड़ा खुलासा किया है.

रन आउट होते ही हो गया था साफ

न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रन आउट होकर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का पवेलियन लौटना भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे निराशाजनक पलों में से एक है. उस मुकाबले में 18 रन से हारकर भारत के वर्ल्ड कप से बाहर होने के 4 साल बाद धोनी ने खुलासा किया कि यही वह पल था, जब उन्हें स्पष्ट हो गया कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया है. मार्टिन गप्टिल ने जब मैनचेस्टर में उस मैच में धोनी को रन आउट किया, तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि यह धोनी का भारत के लिए आखिरी मैच है.

धोनी ने कर लिया था ये फैसला

धोनी ने हाल ही में बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में कहा, ‘एक करीबी मुकाबले में जज्बात पर काबू रखना मुश्किल होता है, खासकर जब आप हार जाएं. मैंने तय किया था कि ये भारत के लिए बतौर क्रिकेटर मेरा आखिरी दिन है. उसके 1 साल बाद मैंने संन्यास का ऐलान किया. मैंने उसी दिन फैसला ले लिया था. हमें फिटनेस पर नजर रखने के लिए मशीनें दी जाती थीं, जब भी मैं ट्रेनर को इसे लौटाने जाता तो वह कहते कि अभी अपने पास रखो. अब मैं उनसे कैसे कहता कि मुझे इसकी जरूरत नहीं है और होगी भी नहीं. उस समय तक मैने संन्यास का ऐलान नहीं किया था.’

जब जज्बात हावी होते हैं...

42 वर्षीय धोनी ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने से देश का प्रतिनिधित्व करने का दुर्लभ मौका भी चला गया. उन्होंने कहा, ‘जब जज्बात हावी होते हैं तो आपको लगता है कि पिछले 12-15 साल में आपने एक ही काम किया है. क्रिकेट खेलना और फिर एक दिन आपके पास देश की नुमाइंदगी करने का मौका नहीं रह जाता. इतने सारे लोगों में कुछ को ही देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलता है. आप कोई भी खेल खेलें लेकिन जब आप मैदान पर होते हैं तो अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं.’

क्या फिर खेलेंगे आईपीएल?

धोनी ने कहा, ‘आप कॉमनवेल्थ गेम्स, ओलंपिक या आईसीसी टूर्नामेंटों में खेलें, आप देश के लिए खेल रहे हैं जो बहुत बड़ी बात है. एक बार क्रिकेट छोड़ने के बाद मेरे पास वह मौका नहीं रहा.’ भारत के सफलतम कप्तान धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदा ली लेकिन वह आईपीएल खेलते हैं. उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पांचवीं बार खिताब जीता. धोनी ने फैंस के प्यार और सपोर्ट के बदले एक सीजन और खेलने का फैसला किया है. (PTI से इनपुट)

 

Trending news