भारत के खिलाफ 3 शतक जमा चुके पाक क्रिकेटर को स्पॉट फिक्सिंग की बड़ी सजा, 10 साल का प्रतिबंध
Advertisement

भारत के खिलाफ 3 शतक जमा चुके पाक क्रिकेटर को स्पॉट फिक्सिंग की बड़ी सजा, 10 साल का प्रतिबंध

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नासिर जमशेद पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया है. उन पर भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के उल्लंघन का आरोप है.

जमशेद ने अाखिरी इंटरनेशनल मैच 2015 में खेला था. (फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान का एक और क्रिकेटर स्पॉट फिक्सिंग की जद में आ गया है. इस बार ओपनर नासिर जमशेद को स्पॉट फिक्सिंग और एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शुक्रवार को उन पर 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया। जमशेद 48 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. उन्होंने वनडे में तीन शतक जमाए हैं. ये तीनों ही शतक भारत के खिलाफ हैं.

  1. 48 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले हैं ओपनर नासिर जमशेद ने
  2. वनडे करियर के तीनों शतक भारत के खिलाफ ही लगाया
  3. 2012-13 में भारत दौरे पर तीन मैचों में 412 रन बनाए थे 

7 में 5 मामलों में दोषी पाया गया पाक क्रिकेटर
28 साल के नासिर जमशेद पर पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के दूसरे सत्र के दौरान स्पॉट फिक्सिंग और एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के सात आरोप थे. इसकी जांच कर रहे तीन सदस्यीय पैनल ने उन्हें सात में से पांच मामलों में दोषी पाया. उसके फैसले के आधार पर ही पीसीबी ने उन पर  10 साल का बैन लगा दिया है. वे इस दौरान ना तो क्रिकेट खेल पाएंगे और ना ही प्रशासनिक या कोचिंग की कोई भूमिका निभा सकेंगे. 

पिछले साल दिसंबर में भी लगा था एक साल का बैन 
जमशेद को एक साल में दूसरी बार एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी ठहराया गया है। पिछले साल दिसंबर में जमशेद को पीएसएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में सहयोग न देने के लिए एक साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था। इस साल की शुरुआत में ही जमशेद पर लगा यह प्रतिबंध समाप्त हुआ था. 

शार्जिल खान समेत पांच और खिलाड़ी प्रतिबंधित
नासिर जमशेद के अलावा पांच और क्रिकेटरों पर अलग-अलग समय के लिए प्रतिबंध लगाया गया है. इनमें शाहजैब हसन, शार्जिल खान, खालिद लतीफ, मोहम्मद इरफान और मोहम्मद नवाज शामिल हैं. शाहजैब को चार साल के  लिए प्रतिबंधित किया गया है. इन सभी पर एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के आरोप हैं. 

भारत के खिलाफ 102 का औसत  
नासिर जमशेद ने करियर का सबसे अच्छा प्रदर्शन भारत के खिलाफ किया. उन्होंने भारत के खिलाफ 6 वनडे खेले और इनमें 412 रन बनाए. इसमें तीन शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं. जमेशद ने 2012-13 में भारत दौरे पर 3 मैचों में दो शतक की मदद से 241 रन बनाए थे.

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news